Property Rules For Women: इस राज्य में महिलाओं के नाम पर प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन हुआ मुफ्त, जानें आपके राज्य में क्या है चार्ज

Property Rules For Women: दोस्तों आजकल के समय में सभी लोग अपने लिए प्रॉपर्टी खरीदने में लगे हुए हैं। फिर चाहे वो कोई जमीन हो या कोई मकान। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्रॉपर्टी महिलाओं के नाम पर खरीदने से कई लाभ आपको मिलते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जानकारियों से पता चला है कि पंजाब में प्रॉपर्टी के रजिस्ट्रेशन पर अब कोई भी चार्ज नहीं लिया जायेगा। जी हाँ अब यदि आप पंजाब में किसी भी प्रकार की प्रॉपर्टी परिवार की महिला के नाम पर खरीद रहे हैं तो आपको रेजिस्ट्रेशन के समय सरकार को देने वाले चार्ज अब नहीं देने पड़ेंगे। आज हम आपको इसके विषय में जनलकारी देंगे। जानकारी हासिल करने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

महिलाओं के नाम पर प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन हुआ मुफ्त

दोस्तों यदि आप पंजाब में कोई प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि आप प्रॉपर्टी को महिला के नाम पर रजिस्टर करते हैं तो रजिस्टर के साथ साथ सरकार को देने वाला चार्ज आपको नहीं देना पड़ेगा। अर्थात महिला के नाम प्रॉपर्टी रजिस्टर करने के लिए रजिस्ट्रेशन मुफ्त में हो जायेगा।

जानें अन्य राज्यों का प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन चार्ज

दोस्तों अभी हमने आपको बताया कि पंजाब में प्रॉपर्टी रेगिस्त्रिओं यदि महिलाओं के नाम पर किया जाता है तो रजिस्ट्रेशन के साथ साथ सरकार को देने वाले चार्ज में भी छूट मिलती है। लेकिन अन्य राज्यों में ऐसा अभी तक नहीं है। आईये आपको अन्य राज्यों की जानकारी देते हैं।

  • हरियाणा के शहरी इलाकों में महिला के नाम पर प्रॉपर्टी लेने पर 5 फीसदी स्टांप ड्यूटी देनी होती है, जबकि ग्रामीण इलाकों में यह चार्ज सिर्फ 3 फीसदी होता है। हरियाणा में रजिस्ट्रेशन चार्ज प्रॉपर्टी की कीमत के हिसाब से 15 हजार रुपये से लेकर 50 हजार रुपये तक हो सकता है।
  • दिल्ली में महिलाओं के नाम पर प्रॉपर्टी रजिस्टर कराने पर 1 फीसदी रजिस्ट्रेशन चार्ज लगता है, जबकि 4 फीसदी स्टांप ड्यूटी चुकानी होती है।
  • उत्तराखंड में महिलाओं के नाम पर प्रॉपर्टी लेने पर 3.75 फीसदी स्टांप ड्यूटी चुकानी होती है, जबकि पुरुषों पर यह 5 फीसदी है। वह बाकी राज्यों के उलट उत्तराखंड में रजिट्रेशन फीस सभी पर 2 फीसदी लगती है।
  • मध्य प्रदेश में गांव में महिलाओं के नाम पर प्रॉपर्टी लेने पर आपको 1 फीसदी रजिस्ट्रेशन शुल्क देना होगा, जबकि शहरों में यह चार्ज करीब 10.5 फीसदी है।
  • यूपी में भी महिलाओं के नाम पर प्रॉपर्टी लेने पर 1 फीसदी रजिस्ट्रेशन चार्ज लगता है, लेकिन यहां पर स्टांप ड्यूटी 6 फीसदी चुकानी होती है।

Leave a Comment