Pran Vayu Devta Scheme: 2500 रुपये की पेंशन मिलेगी पेड़ों की देखभाल करने के लिए, ऐसे करें आवेदन

जैसा की आप जानते ही है आज के समय में शुद्ध वायु की कितनी आवश्यकता है ऐसे में हर एक नागरिक को पेड़ो की सुरक्षा करना बहुत जरुरी है जिससे हमे ताज़ा हवा और शुद्ध वातावरण मिल सके। आपको बता दें हरियाणा सरकार ने प्राण वायु देवता स्कीम को शुरू किया है। Pran Vayu Devta Scheme के तहत पेड़ो की देखभाल के लिए नागरिकों पेंशन प्रदान की जाएगी। यह योजना 75 साल या उससे ज्यादा साल के पेड़ों के लिए बनायीं गयी है। चलिए जानते है कुछ और अधिक जानकारी इस योजना के बारे में।

मिलेगी इतने रूपये की पेंशन पेड़ो की देखभाल हेतु

जो पेड़ काफी समय से है उनकी देखभाल के लिए सरकार की तरफ से हर साल 2500 रुपये की पेंशन प्रदान की जाएगी। यह पेंशन लोकल बॉडीज (स्थानीय निकाय) या लोकल रेसिडेंट्स (निवासियों) को प्रदान की जाएगी। यह अभी तक की सबसे अलग स्कीम है लेकिन ये नागरिकों के लिए बहुत ही लाभदायी साबित होगी। योजना का उद्देश्य पेड़ो को सुरक्षित करके स्वच्छ व शुद्ध वातावरण बनाना है। बता दें सरकार उन सभी पेड़ो को चिन्हित कर रही है जो 75 साल या उससे अधिक के होंगे।

क्या खासियत है Pran Vayu Devta Scheme की

यह योजना पेड़ो को सुरक्षा प्रदान करने के लिए शुरू की गयी है ताकि लोग पेड़ो को काटना बंद कर दें। क्यूंकि आये दिन लाखों पेड़ काटे जा रहे है जो हमारे प्रकृति के लिए बिल्कल भी अच्छा नहीं है और नए पेड़ लगाने के लिए भी अभी इतने जागरूक नहीं हुए है। इसी को देखते हुए सरकार ने इस योजना को जारी किया है जिससे पेड़ की सुरक्षा करके पर्यावरण भी सुरक्षित और हरभरा रह पायेगा और नागरिकों को भी 2500 रूपये पेंशन राशि प्राप्त करके लाभ मिल सकेगा।

जानते है योजना का लक्ष्य – Pran Vayu Devta Scheme

नागरिकों द्वारा पेड़ो को बचाना ही योजना का लक्ष्य है। उनकी देखरेख के लिए सरकार उन्हें पेंशन भी देगी। 75 साल से अधिक आयु के पेड़ और लम्बे समय तक रह पाएंगे और आपको छाया भी प्रदान कर सकेंगे जो आप के लिए बहुत ही जरुरी है। इसके साथ ही पेड़ रहेंगे तो हमारी धरती पर ग्लोबल वार्मिंग की कमी भी देखने को मिलेंगे। जैसा की आप जनते है पेड़ो के काटने के कारन ग्लोबल वार्मिंग ओर मौसम में कई बदलाव आ रहे है जो की एक बहुत बड़े खतरे की निशानी है तो सबको इसी को ध्यान में रखते पेड़ो की रक्षा करने का प्रयास करना है।

जानिए किन्हे मिलेगा योजना का लाभ

योजना का लाभ उन्ही को दिया जायेगा जिन नागरिकों के घरों में या आँगन या खेतो में 75 साल या उससे अधिक आयु का पेड़ होगा। उन सभी को पेड़ की देखबाल के लिए हर साल 2500 रूपये की पेंशन राशि दी जाएगी।

ऐसे करें आवेदन

हरियाणा राज्य के जिनके खेतो या घरों में पेड़ है उन नागरिकों को अपने जिले के वन विभाग ऑफिस में जाकर आवेदन करना है। जिसके बाद Pran Vayu Devta Scheme की बाकि जानकारी सरकार या वन विभाग द्वारा नागरिकों को प्रदान कर दी जाएगी।

Leave a Comment