Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana: मात्र 12 रुपये हर साल बैंक से कटाने पर मिलेगा 2 लाख रुपये का फायदा, जाने कैसे

देश के आम नागरिको को भी बीमा कवर मिले इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमन्त्री सुरक्षा बीमा योजना लांच की गयी है। इस बीमा योजना के तहत सरकार आम नागरिको को बीमा कवर प्रदान करती है जिससे की दुर्घटना की स्थिति में उन्हें आर्थिक सहायता मिल सके। आपको बता दे की Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana के तहत प्रीमियम की राशि मात्र 12 रुपए रखी गयी है जिसके माध्यम से नागरिको को 2 लाख रुपए तक का इंसोरेंस कवर दिया जाता है। देश में 18 से 70 वर्ष तक का कोई भी नागरिक इस योजना का लाभ ले सकता है।

प्रधानमन्त्री सुरक्षा बीमा योजना

देश में निजी बीमा कंपनियों के महँगे प्रीमियम प्लान को देखते हुए इन्हे लेना आम आदमी की पहुँच से बाहर है ऐसे में वे बीमा कवर के लाभ से वंचित रह जाते है। ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी आम नागरिको को बीमा सुरक्षा के दायरे में लाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमन्त्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana) को लांच किया गया है। Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana की शुरुआत प्रधानमन्त्री मोदी द्वारा मई 2015 में की गयी थी जिसके तहत सरकार अधिक से अधिक लोगो को इंसोरेंस कवर का लाभ प्रदान करना चाहती है।

प्रधानमन्त्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत सरकार द्वारा मात्र 12 रुपए के सालाना प्रीमियम पर 2 लाख रुपए तक का इंसोरेंस प्रदान किया जाता है। अगर व्यक्ति दुर्घटनावश आंशिक दिव्यांग हो जाता है तो इस स्थिति में उसे 1 लाख रुपए का इंसोरेंस कवर दिया जाता है।

सालाना देना होगा सिर्फ 12 रुपए प्रीमियम

आपको बता दे की जहाँ अन्य बीमा कंपनियों के बीमा प्लान के लिए आपको हजारों रुपए खर्च करने पड़ सकते है वही प्रधानमन्त्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए प्रीमियम राशि सिर्फ 12 रुपए सालाना रखी गयी है। इसके लिए आपको बैंक अकाउंट में ऑटो-डेबिटेड मोड को इनेबल करना होगा जिसके बाद हर साल 1 जून या उससे पहले ही प्रीमियम की राशि खुद ब खुद आपके अकाउंट से काट ली जाएगी।

प्रधानमन्त्री सुरक्षा बीमा योजना, ऐसे करे आवेदन

प्रधानमन्त्री सुरक्षा बीमा योजना में आवेदन करने के लिए उम्र सीमा 18 से 70 वर्ष रखी गयी है। इसमें आवेदन करने के लिए आप बैंक में जाकर योजना सम्बंधित फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते है।हालांकि इसके लिए आपको बैंक अकाउंट होना जरुरी है। इसके अलावा कई सरकारी, निजी और अन्य बीमा कंपनियों के माध्यम से भी आप ये पालिसी ले सकते है। साथ ही बैंक मित्र भी आपकी इस पालिसी को लेने में मदद कर सकते है।

Leave a Comment