(PMRPY Scheme) प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना 2021: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

PMRPY ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन। प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना 2021। PM Rojgar protsahan Scheme 2021 Online Registration

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना केंद्र सरकार द्वारा देश के नागरिकों को रोजगार के बहुत से अवसर प्रदान करने हेतु जारी की गई योजना है। जिसके अंतर्गत देश के बेरोजगार नागरिकों को अपने खुद के रोजगार की शुरुआत करने के लिए सरकार द्वारा उन्हें सब्सिडी दरों पर ऋण प्रदान किया जाता है। जिससे वह भी अपने खुद के रोजगार को बिना किसी आर्थिक परेशानी के शुरू कर सकेंगे, प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना के माध्यम से संगठित क्षेत्रों में रोजगार में बढ़ावे के चलते नियोक्ताओं को भी प्रोत्साहन मिल सकेगा, PMRPY Scheme के तहत देश के कौन-कौन से नागरिक इस योजना (PMRPY Scheme) का लाभ उठा सकेंगे इससे सम्बंधित सभी जानकारी जैसे योजना की विशेषताएँ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया, आदि हम आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करने जा रहे हैं, इसके लिए आप इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना क्या है ?

दोस्तों जैसा की आप सब जानते हैं की देश में बढ़ती बेरोजगारी की दरों को कम करने और युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए भारत सरकार नई-नई योजनाओं के माध्यम से नागरिकों को लाभ प्रदान करती है, जिसके तहत देश में युवाओं को खुद के रोजगार की शुरुआत करने के लिए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना का आरम्भ किया गया, जिसकी घोषणा वित्त मंत्री द्वारा वर्ष 2016-17 के बजट को पेश करते हुए की गई थी, परन्तु योजना का आरम्भ 1 अप्रैल 2018 किया गया। सरकार द्वारा PMRPY के कार्यन्वयन हेतु योजना में 1000 करोड़ रूपये का बजट आवंटित किया गया है। जिसके अंतर्गत योजना का संचालन रोजगार श्रम विभाग और कर्मचारी भविष्य निधि संगठन द्वारा किया जाएगा। योजना के माध्यम से सरकार द्वारा देश भर में रोजगार को बढ़ावा देने हेतु युवाओं को आर्थिक सहयोग प्रदान किया जाएगा।

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना द्वारा रोजगार को बढ़ावा देने के लिए EPFO यानि (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) से पंजीकृत नियोक्ताओं को योजना के माध्यम से प्रोत्साहन देने के लिए, सरकार द्वारा आवेदकों को EPS (Employees Pension Scheme) का 8.33% और EPF (Employees’ Provident Fund) का 3.67% दोनों का पूरा 12 % भुगतान किया जाएगा। PMRPY योजना के अंतर्गत यह लाभ केवल नए कर्मचारियों की नियुक्ति पर ही 3 वर्षों के लिए सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा। जिससे रोजगार की शुरुआत कर नियोक्ता भी ज्यादा से ज्यादा नए कर्मचारियों को रोजगार प्रदान कर सकेंगे।

Pradhanmantri Rojgar protsahan Scheme : Details

योजना का नाम प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना
शुरुआत की गई केंद्र सरकार द्वारा
सम्बंधित विभाग रोजगार श्रम विभाग
साल 2021
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
योजना के लाभार्थी देश के युवा नागरिक
उद्देश्य नागरिकों को रोजगार उपलब्ध करवाना
आधिकरिक वेबसाइट https://pmrpy.gov.in

Pradhanmantri Rojgar Protsahan Yojana 2021

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत इपीएफओ से पंजीकृत सभी संस्थानो को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। जिसके तहत वह प्रतिष्ठान जिनके पास अपना श्रम सुविधा पोर्टल द्वारा प्रदान किया गया LIN (Labour Identification Number) नंबर होगा और जिनके कर्मचारियों का आधार कार्ड EPFO द्वारा जारी उद्योग आधार मेमोरेंडम (UAM) से जुड़ा हुआ होगा, वही योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। इस वर्ष रोजगार प्रोत्साहन योजना 2021 के तहत श्रम मंत्री द्वारा की गई घोषणा में यह बताया गया की अब इस योजना का लाभ 1.21 करोड़ लाभार्थियों को 1.52 लाख संस्थानों द्वारा प्रदान किया जाएगा। इसके लिए PMRPY के अंतर्गत आवेदक अब घर बैठे ही योजना की आधारिक वेबसाइट पर pmrpy.gov.in ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पीएम रोजगार प्रोत्साहन योजना से जुड़े लाभ एवं विशषताएँ

पीएम रोजगार प्रोत्साहन योजना के अन्तर्गत दिए जाने वाले लाभ एवं विशेषताओं की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • PMRPY का आरम्भ केंद्र सरकार द्वारा देश में बेरोजगार युवाओं को खुद के रोजगार की शुरुआत करने हेतु आर्थिक सहयोग प्रदान करने के लिए योजना का आरम्भ किया गया है।
  • सरकार द्वारा योजना का आरम्भ 1 अप्रैल 2018 में किया गया था।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदकों को दोहरा लाभ दिया जाएगा, जिसमे एक और नियोक्ताओं द्वारा एम्प्लॉयमेंट जनरेशन (रोजगार सृजन) पर उन्हें प्रोत्साहन दिया जाएगा और दूसरा ज्यादा कर्मचारियों को रोजगार प्राप्त हो सकेगा।
  • प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना का संचालन रोजगार श्रम विभाग द्वारा किया जाएगा।
  • योजना के आरम्भ में पहले सरकार द्वारा पंजीकृत आवेदकों को केवल EPS का लाभ प्रदान किया जाता था, परन्तु अब एपीएस के साथ ईपीएफ का भुगतान भी सरकार द्वारा ही किया जाता है, जो पूरे 12% होता है।
  • योजना के माध्यम से आवेदकों को अपने रोजगार की शुरुआत करने के लिए सरकार द्वारा बहुत ही कम दरों पर ऋण प्रदान किया जाएगा, जिससे वह बिना किसी परेशानी के अपना रोजगार को शुरू कर सकेंगे।
  • रोजगार प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत सरकार इपीएफओ से पंजीकृत कर्मचारियों को 3 वर्षों के लिए 12 % (EPS का 8.33% और EPF का 3.67%) दोनों का भुगतान करती है।
  • योजना के अंतर्गत इपीएफओ द्वारा पंजीकृत नियोक्ता योजना का लाभ प्राप्त कर बहुत से नए कर्मचारियों को रोजगार प्रदान कर सकेंगे।
  • योजना के अंतर्गत श्रम सुविधा पोर्टल से प्राप्त (Labour Identification Number) वाले प्रतिष्ठानों को योजना का लाभ प्रदान किया जाता है।
  • जिन आवेदक कर्मचारियों का आधार यूएएन से जुड़ा हुआ होगा, और उनकी सैलरी 15000 रूपये या इससे कम है उन्हे योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • योजना का लाभ प्राप्त कर देश में बेरोजगारी की दरों को कम किया जा सकेगा और ज्यादा से ज्यादा नागरिक रोजगार प्राप्त कर सकेंगे।
आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

पीएम रोजगार प्रोत्साहन योजना के अन्तर्गत आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, बिना पूरे दस्तावेजों के आवेदन प्रक्रिय पूरी नहीं हो सकेगी। इसके लिए आवेदक सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों की जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

योजना में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज :-

1. आवेदक का आधारकार्ड 6. आवासीय प्रमाण पत्र
2. राशन कार्ड 7. LIN नंबर (श्रम पहचान संख्या)
3. आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)8. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
4. जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate)9. बैंक की पासबुक
5. पहचान पत्र (वोटर आईडी, पैन कार्ड) 10. मोबाइल नंबर

योजना हेतु पात्रता

रोजगार प्रोत्साहन योजना में आवेदन हेतु आवेदक को योजना की पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक है, तभी वह योजना में आवेदन कर सकेंगे, इसके लिए आवेदक योजना की पात्रता की जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • PMRPY के अंतर्गत आवेदन करने वाले आवेदक भारतीय नागरिक होने आवश्यक है।
  • आवेदकों कर्मचारियों का यूएएन नंबर आधार कार्ड से जुड़ा होना आवश्यक है।
  • योजना के अंतर्गत यदि आवेदक प्रतिष्ठान इपीएफओ से पंजीकृत है, तो वह योजना में आवेदन हेतु पात्र होंगे।
  • पीएम रोजगार प्रोत्साहन योजना में आवेदक नियोक्ताओं के पास LIN नंबर होना अनिवार्य है।
  • आवेदक कर्मचारी की सैलेरी 15000 रूपये या इससे कम होनी चाहिए तभी वह आवेदन हेतु पात्र होंगे।
  • योजना के अंतर्गत आवेदक कर्मचारियों के पास आवेदन हेतु सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है।
  • रोजगार प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु आवेदक का बैंक में खाता होना आवश्यक है।

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य योजना के माध्यम से देश के नागरिकों को रोजगार के बहुत से अवसर प्रदान करना है, जिससे देश के वह नागरिक जिनके पास कमाई का कोई साधन नहीं है या रोजगार न होने के चलते वह बेरोजगार हैं और अपनी आर्थिक स्थिति बेहतर ना होने के कारण वह खुद के रोजगार की शुरुआत नहीं कर पा रहे, ऐसे युवाओं को रोजगार की स्थापना हेतु सरकार PMRPY के तहत कम दरों पर ऋण प्रदान करती है, जिससे इपीएफओ में पंजीकृत प्रतिष्ठानों के नियुक्ताओं को योजना के माध्यम से लाभ प्राप्त हो सकेगा और वह अन्य नए बेरोजगार नागरिकों को भी रोजगार प्रदान कर सकेंगे, इससे देश के युवाओं की बेरोजगारी जैसी समस्या को खत्म किया जा सकेगा और देश की आर्थिक व्यवस्था में भी सुधार लाया सकेगा।

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदकों को योजना में आवेदन करना आवश्यक होगा, तभी वह योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे, इसके लिए आवेदक दी गई प्रक्रिया को पढ़कर आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक PMRPY योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmrpy.gov.in पर विजिट करें।pmrpy-ऑफिसियल
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ होम पेज पर आपको लॉगिन का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने नया पेज पर लॉगिन फॉर्म खुलकर आ जाएगा, जिसमे आपको अपना LIN/PF Code में से किसी एक को दर्ज करके, पासवर्ड दर्ज करना होगा। प्रधानमंत्री-रोजगार-प्रोत्साहन-पंजीकरण
  • इसके बाद आपको Sign In के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • अब आपको अगले पेज पर PMRPY रजिस्ट्रेशन का लिंक दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक कर देना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करते ही, आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • फॉर्म में पूछी गई सभी जानकरी जैसे सेक्शन, ग्रुप, क्लास, LIN नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, बैंक का विवरण आदि आपको ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  • सारी जानकरी भरने के बाद आपको sign Pdf के बटन पर देना होगा और माँगे गए सभी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी फॉर्म के साथ अपलोड कर देनी होगी।
  • अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • जिसके बाद आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और इस तरह आप योजना में आवेदन कर सकेंगे।

पीएम रोजगार प्रोत्साहन योजना ऑफिसियल लॉगिन प्रक्रिया

पीएम रोजगार प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत ऑफिसियल लॉगिन करने के लिए आवेदक दी गई प्रक्रिया को पढ़कर योजना में लॉगिन कर सकेंगे।

  • आवेदक सबसे पहले रोजगार प्रोत्साहन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ होम पेज पर आपको ऑफिसियल लॉगिन का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।पीएम-रोजगार-प्रोत्साहन-योजना-लॉगिन
  • लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने लॉगिन फॉर्म आ जाएगा।
  • यहाँ आपको यूजर नाम और पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको sign in के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपकी लॉगिन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Pradhanmantri Rojgar Protsahan Yojana से जुड़े प्रश्न/उत्तर

पीएम रोजगार प्रोत्साहन योजना क्या है ?

पीएम रोजगार प्रोत्साहन योजना केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई योजना है। जिसे जारी करने का मुख्य लक्ष्य देश में बढ़ती बेरोगारी की दरों को कम करना है, इसके लिए सरकार द्वारा वर्ष 2016 में योजना को जारी करने की घोषणा के बाद 1 अप्रैल 2018 में इसका आरम्भ किया गया था। जिसके अंतर्गत सरकार राज्य के युवाओं को उनके खुद के रोजगार की शुरुआत करने के लिए कम ब्याज दरों पर बैंकों के माध्यम से ऋण प्रदान करती है, जिससे नागरिकों की रोजगार के माध्यम से आर्थिक स्थिति में भी सुधार लाया जा सकेगा।

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना में आवेदन हेतु इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

पीएम रोजगार प्रोत्साहन योजना मे आवेदन के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट pmrpy.gov.in में आवेदन कर सकते हैं।

पीएम रोजगार प्रोत्साहन योजना का संचालन किस विभाग द्वारा किया जाता है ?

पीएम रोजगार प्रोत्साहन योजना का संचालन रोजगार श्रम विभाग और कर्मचारी भविष्य निधि संगठन द्वारा किया जाता है।

PM रोजगार प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु आवेदक के पास कौन-कौन से दस्तावेज होने आवश्यक है ?

योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु आवेदक के पास उनका आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, पहचान पत्र (पैन कार्ड), जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate), LIN नंबर (श्रम पहचान संख्या), आवासीय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, बैंक की पासबुक, मोबाइल नंबर आदि दस्तावेज होने आवश्यक है।

PMRPY को जारी करने हेतु सरकार का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

PMRPY को जारी करने हेतु सरकार का मुख्य उद्देश्य योजना के माध्यम से राज्य के युवाओं को नए रोजगार हेतु प्रोत्साहन प्रदान करना है, जिससे आवेदक अपने रोजगार का आरम्भ बिना किसी आर्थिक परेशानी के कर सकेंगे। इससे नागरिकों को दोहरा लाभ दिया जाएगा जिसमे एक और नियोक्ताओं द्वारा रोजगार सृजन पर उन्हें प्रोत्साहन दिया जाएगा और दूसरा ज्यादा कर्मचारियों को रोजगार प्राप्त हो सकेगा।

योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले आवेदकों को क्या पात्रता निर्धारित की गई है ?

योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले आवेदक भारतीय निवासी होने चाहिए, जिनके पास LIN नंबर होना चाहिए साथ ही आवेदक प्रतिष्ठान इपीएफओ से पंजीकृत होने चाहिए और कर्मचारियों का यूएएन नंबर आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए।

PMRPY योजना में आवेदन करने के लिए इसकी आवेदन प्रक्रिया क्या है ?

PMRPY योजना में आवेदन की प्रक्रिया ऊपर लेख में प्रदान कर दी गई है, आप लेख में दी गई प्रक्रिया को पढ़कर आवेदन कर सकते हैं।

पीएम रोजगार प्रोत्साहन योजना से सम्बंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से विस्तारपूर्वक प्रदान कर दी है। हमे आशा है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या आपको योजना से सम्बंधित कोई भी सवाल पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नो का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

हेल्पलाइन नंबर

PMRPY से सम्बंधित कोई भी समस्या या परेशानी होने पर आप इसके हेल्पलाइन नंबर : 18001-18005 पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Comment