(PMJDY) प्रधानमंत्री जन धन योजना 2021 : Jan Dhan Yojana ऑनलाइन खाता खोले

(PMJDY) प्रधानमंत्री जन धन योजना 2021। Pradha Mantri Jan Dhan Yojana Online Apply। पीएम जन धन योजना ऑनलाइन खाता खोलें। PMJDY 2021

प्रधानमंत्री जन धन योजना :- दोस्तों जैसा की आप सब जानते हैं, की हमारे देश में आज भी बहुत से ऐसे आर्थिक रूप से कमजोर गरीब नागरिक हैं, जिनकी स्थिति बेहतर न होने के कारण उनका किसी भी राष्ट्रीय बैंक या पोस्ट ऑफिस में कोई भी बचत खाता नहीं है, जिससे वह किसी भी योजना का लाभ लेने हेतु बैंक का विवरण प्रदान नहीं कर पाते, ऐसे सभी नागरिकों के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 15 अगस्त 2014 को प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) को योजना का आरम्भ किया गया है, इस योजना के माध्यम से सरकार उन सभी नागरिकों को बैंकिग सेक्टर से जुड़ने में सहयोग प्रदान करने हेतु इन्हे PMJDY के अंतर्गत जीरो बैलेंस बचत खाता खोलने की सुविधा प्रदान करेगी, जिनका किसी भी बैंक में कोई बचत खाता न हो, जिससे यह नागरिकों जन धन खाते में बिना किसी निर्धारित न्यूनतम राशि के अपनी स्थिति अनुसार बैंक में प्रीमियम जमा करवाए बिना भी योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे, Pradha Mantri Jan Dhan Yojana में अभी तक देश के 40 करोड़ से अधिक नागरिकों के खाते खुलवाए जा चुके हैं।

प्रधानमंत्री-जन-धन-योजना

प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत खाता खुलवाने के लिए नागरिक किस प्रकार आवेदन कर सकेंगे और खाता खुलवाने से योजना के क्या लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया होगी, इससे जुडी सभी जानकारी आवेदक हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

Article Contents

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2021

सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जन धन योजना के 15 अगस्त 2014 को लॉन्च की घोषणा के बाद 28 अगस्त 2014 से योजना का संचालन शुरू किया गया, इस योजना को आरम्भ करने के पीछे सरकार का मुख्य लक्ष्य ग्रामीण क्षेत्र व गरीब नागरिकों को भी बैंकिंग सेक्टर से जोड़कर उन्हें लाभान्वित करना है, जिसके तहत नागरिकों को बैंक या अपने पोस्ट ऑफिस के खाते में बचत राशि जमा करने के लिए कोई निर्धारित न्यूनतम राशि बनाए रखने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और वह अपनी सुविधनुसार बचत खाते में जितना भी धन सुरक्षित रखना चाहें वह रख सकेंगे, इसके लिए उन आवेदक नागरिकों को जिनके खाते जन धन योजना के तहत बैंक में बने हुए उन्हें बैंकों द्वारा जमा राशि को नकालने के लिए डेबिट कार्ड, 2 लाख रूपये तक का दुर्घटना बीमा , खाता बनने के छह महीने पूरे हो जाने पर 5 हजार रूपये तक के ओवरड्राफ्ट (ओवरड्राफ्ट :-जमा की गई राशि से अधिक पैसे निकलना जिसकी सीमा बैंकों द्वारा निर्धारित की जाती है), पेंशन आदि की सुविधा भी दी जाती है, जिससे आम नागरिक भी योजनाओं में अपने बैंक खाते का इस्तेमाल करके इन सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

PM Jan Dhan Yojana 2021 : Details

योजना का नाम प्रधानमंत्री जन धन योजना
इनके द्वारा आरम्भ की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
साल 2021
आवेदन प्रक्रिया आवेदन प्रक्रिया
योजना के लाभार्थी देश के गरीब नागरिक जिनका बैंक में खाता ना हो
उद्देश्य नागरिकों को बैंक में बचत खाता खुलवाने की सुविधा प्रदान करना
लाभ बैंक में शून्य बचत खाता खुलवाना, डेबिट कार्ड, ओवर ड्राफ्ट और बीमा दुर्घटना कवर
आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmjdy.gov.in

पीएम जन धन योजना में खोले गए खाते

प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के अंतर्गत अभी तक देश में योजना को जारी हुए 6 वर्ष से अधिक समय पूरा हो चुका है, इस योजना के आरम्भ में 17.90 करोड़ अकाउंट खोले गए थे, जिनकी संख्या बढ़कर अभी तक 40 करोड़ से अधिक हो चुकी हैं। इनमे पब्लिक सेक्टर बैंक्स (PSBs) प्रायोजित आरआरबी (क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक) सहित 40.48 करोड़ बैंक खाते और 14 प्रमुख निजी क्षेत्र के बैंकों में पीएम जन धन योजना के तहत 1.27 करोड़ बैंक खाते खोले गए हैं, जिसके तहत इन बैंकों में जमा की गई कुल राशि 1.31 लाख करोड़ रूपये हो गई है। जिनमे 63.6 फीसदी कुल खाते ग्रामीण इलाको में खोले गए हैं, इनमे 55.2% खाताधारक महिलाएँ हैं।

पीएम जन धन योजना के लाभ एवं विशेषताएँ

पीएम जन धन योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले नागरिकों को योजना में दिए जाने वाले लाभ की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले देश के सभी आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को बैंकिंग सेक्टर से जोड़कर उनका जीरो बचत खाता बनाया जाएगा।
  • PMJDY के अंतर्गत 10 वर्ष तक के बच्चों का भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाया जा सकेगा।
  • जीरो बचत खाता बनवाने पर नागरिकों को कोई भी न्यूनतम राशि रखने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और उनका खाता भी चालु रहेगा।
  • योजना के माध्यम से नागरिक किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस जहाँ जन धन योजना के लिए आवेदन किए जा रहें होंगे वहाँ अपना खाता खुलवा सकेंगे।
  • बैंक द्वारा खाताधारकों को बहुत सी सुविधाएँ जैसे दुर्घटना बीमा, पेंशन, ऋण ,योजनाओं में आवेदन करने की सुविधा प्राप्त हो सकेगी।
  • प्र्धानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत डेबिट कार्ड के उपयोग पर आवेदक को दो लाख रूपये तक का दुर्घटना बीमा भी प्रदान किया जाता है।
  • आवेदनकर्ता को बैंकों द्वारा क्रेडिट कार्ड भी जारी करवाए जाएँगे, इसकी सहायता से वह किसी भी एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे।
  • पीएम जनधन योजना के तहत नागरिकों को लॉकडाउन की स्थिति में उनके बैंक खातों में 1500 रूपये की धनराशि तीन किश्तों में ट्रांसफर की गई।
  • इस योजना में 9.86 करोड़ जन धन खाताधारक महिलाओं को गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत उनक खातों में 9,930 करोड़ रूपये ट्राँसफर किए गए।
  • आवेदक नागरिकों को PMJDY के अंतर्गत 10000 रूपये ऋण लेने की सुविधा भी प्रदान करवाई जाएगी।
  • पीएम जन धन योजना में आवेदक की मृत्यु हो जाने पर उसे 30,000 रूपये का जीवन बीमा योजना की बनाई गई शर्तों व नियमों के आधार पर प्रदान किया जाएगा।
  • आवेदक द्वारा योजना में जमा की गई धनराशि पर बैंकों द्वारा ब्याज भी प्रदान किया जाता है।
  • योजना के अंतर्गत खाताधारक को 1 लाख रूपये तक का दुर्घटना बीमा भी प्रदान किया जाता है।

PMJDY में आवेदन हेतु पात्रता

इस योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु आवेदक नागरिकों को योजना की पात्रता को पूरा करना आवश्यक होगा, जिसकी जानकारी वह यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले नागरिक भारतीय निवासी होने चाहिए।
  • PMJDY के अंतर्गत आवेदनकर्ता की आयु 10 वर्ष से अधिक होनी चाहिए, जिसमे 10 वर्ष की आयु के बच्चो का खाता अभिभावकों की देखरेख में बनवाया जाएगा।
  • आवेदक नागरिकों का पहले से ही किसी भी अन्य बैंक या पोस्ट ऑफिस में बचत खाता नहीं होना चाहिए।
  • योजना में आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी दस्तावेज होने आवश्यक हैं।

Pradhan Mantri जन धन योजना के आवश्यक दस्तावेज

जन धन योजना में आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, बिना पूरे दस्तावेजों के आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, इसके लिए आवेदक दस्तावेजों की जानकारी पढ़कर ही योजना में आवेदन करें।

1. आवेदक का आधारकार्ड 4. राशन कार्ड
2. निवास प्रमाण पत्र 5. मोबाइल नंबर
3. पहचान पत्र (वोटर आईडी, पैन कार्ड)6. दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

प्रधानमंत्री जन धन योजना का उद्देश्य

सरकार द्वारा जन धन योजना को आरम्भ करने का मुख्य लक्ष्य देश के उन सभी नागरिकों को बैंकिंग सेवाएँ प्रदान करना है, जिनकी आर्थिक स्थिति बेहतर ना होने के कारण वह किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में बचत खाता नहीं खुलवाने में असमर्थ होते हैं, जिससे उन्हें बैंक का विवरण न होने के चलते किसी भी योजना या ऋण प्राप्त करने का लाभ नहीं मिल पाता, ऐसे सभी नागरिकों को सरकार PMJDY के अंतर्गत बंकों या पोस्ट ऑफिसों में जीरो बैलेंस बचत खाता खुलवाने की सुविधा प्रदान करवाती है, जिसमें नागरिकों के लिए किसी न्यूनतम निर्धारित राशि जमा करने की अनिवार्यता नहीं होती साथ ही योजना द्वारा उन्हें ऋण, जीवन बीमा, दुर्घटना बीमा, पेंशन आदि सुविधाओं का लाभ भी प्राप्त होता है, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इन सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे और कोई भी योजना का लाभ उठाने से वंचित नहीं रहेगा।

Factors (कारक) of Jan Dhan Yojana

जन धन योजना से जुड़े कारक कुछ इस प्रकार हैं।

  • RuPay Debit Card :- योजना के अंतर्गत खाता खुलवाने वाले नागरिकों को RuPay डेबिट कार्ड (ATM कार्ड) भी प्रदान किए जाएँगे, जिससे वह देश के किसी भी एटीएम से पैसे निकालने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, साथ ही कार्ड के माध्यम से उन्हें दो लाख रूपये तक का दुर्घटना बीमा भी प्रदान किया जाता है।
  • बैंकिंग सुविधाओं के लिए सुलभ :- लोगों तक बैंकिंग की सुविधा प्रदान करने के लिए सभी जिलों को एसएसए (Sub Service Area) में रखा जाएगा, जिसमे 5 किलोमीटर की सीमा के भीतर दो हजार घरों को कवर किया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना (PMJBY) :- PMJBY के अंतर्गत लाभार्थियों को 330 रूपये का वार्षिक भुगतान करना होगा, जिसके लिए उन्हें दो लाख रूपये तक का जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) :- PMSBY के अंतर्गत सरकार नागरिकों को दो लाख रूपये का आकस्मिक कवर भी प्रदान करती है, जिसके लिए लाभार्थियों को 12 रूपये के वार्षिक प्रीमियम का भुगतान योजना में करना पड़ता है।
  • वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम :- नागरिकों को बैंकों से जुडी जानकारी व एटीएम कार्ड के लाभ और उसके उपयोग से जुडी वित्तीय साक्षरता के बारे में शिक्षित किया जाएगा।
  • मइक्रोक्रेडिट :- नागरिकों के खाता खोल लेने के 6 महीने तक खाते का बेहतर तरीके से इस्तेमाल किये जाने पर बैंकों द्वारा नागरिकों से किसी भी प्रकार की सुरक्षा, या क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के लिए कोई कारण नहीं पूछ जाएगा और आवेदक पाँच हजार रूपये की क्रेडिट कार्ड सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।
पीएम जन धन योजना में खिलवाए गए खतों की कुल संख्या

PM जन धन योजना के अंतर्गत खुलवाए गए कुल ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के खातों की संख्या, उनके द्वारा जमा की गई राशि और रूपये क्रेडिट कार्ड की सूची सरकार द्वारा तैयार की गई है, जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

बैंक का नाम/प्रकार ग्रामीण क्षेत्र में लाभार्थी शहरी मेट्रो क्षेत्र में लाभार्थी ग्रामीण महिलाकुल लाभार्थियों की संख्या खातों में जमा राशि (In Cr)रूपये कार्ड जारी किया
सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक 20.5912.8818.3533.46111574.7626.40
क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक 6.650.944.407.5927322.773.44
निजी क्षेत्र का बैंक 0.690.560.691.254400.311.11
कुल27.9214.3823.4342.31143297.8430.96

प्रधानमंत्री जन धन योजना खाता खुलवाने की प्रक्रिया

पीएम जन धन योजना में खाता खुलवाने के लिए ऑनलाइन फॉर्म प्राप्त करने हेतु आवेदक दी गई प्रक्रिया को पढ़कर अपना खाता खुलवा सकते हैं।

  • आवेदक को सबसे पहले PMJDY की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। पीएम-जन-धन-योजना-ऑफिसियल
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको ई डाक्यूमेंट्स के सेक्शन में दो विकल्प दिए गए होंगे।
  • खाता खोलने का फॉर्म हिंदी
  • खाता खोलने का फॉर्म इंग्लिश
    जन-धन-योजना
  • जिसमे आप अपनी सुविधानुसार जिस भी भाषा का फॉर्म प्राप्त करना चाहते हैं, आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर जन धन खाता खोलने का फॉर्म खुलकर आ जाएगा। जन-धन-योजना-एप्लीकेशन-फॉर्म
  • आपको फॉर्म को डाउनलोड कर इसका प्रिंटआउट निकलवाकर फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • जानकारी भर लेने के बाद उसमे माँगे गए सभी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच कर लेना होगा।
  • जिसके बाद आपको अपने फॉर्म को बैंक में ही जमा करवा देना होगा।

बैंक लॉगिन करने की प्रक्रिया

बैंक लॉगिन करने के लिए आवेदक दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • आवेदक को सबसे पहले PMJDY योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा। यहाँ होम पेज पर आपको Write to Us के विकल्प में बैंक लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा। बैंक-लॉगिन-प्रक्रिया
  • इसके बाद अगले पेज पर आपके सामने लॉगिन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • लॉगिन करने के लिए आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करके sign in कर देना होगा।
  • इस तरह आपकी लॉगिन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

पीएम जन धन योजना में यूजर फीडबैक दर्ज करने की प्रक्रिया

आवेदक योजना से जुडे फीडबैक/शिकायत/सुझाव/जानकारी को दर्ज करने के लिए दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Write to Us के लिंक में यूजर फीडबैक के विकल्प पर क्लिक करना होगा।यूजर-फीडबैक-दर्ज-प्रक्रिया
  • इसके बाद आपके सामने आगले पेज पर फीडबैक फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे प्रकार में आपको (फीडबैक/शिकायत/सुझाव/जानकारी) इनमे से जो आप दर्ज करवाना चाहे उसका चयन करना होगा, रेफ़्रेन्स नंबर, बैंक नंबर आदि जानकारी दर्ज करके आपको सेव के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
  • इस तरह आपका फीडबैक दर्ज कर ली जाएगी, जिसके बाद आपको रेफ़्रेन्स नंबर भी sms द्वारा प्रदान कर दिया जाएगा।

यूजर फीडबैक स्थिति देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Write to Us के लिंक में यूजर फीडबैक के विकल्प का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आगला पेज पर आपको Status enquiry के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको Status enquiry के लिए अपना रेफ़्रेन्स नंबर और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके सर्च के बटन पर क्लिक कर देना होगा।स्टेटस-इन्क्वारी
  • जिसके बाद आपके सामने आपके फीडबैक की स्थिति खुलकर आ जाएगी।

कांटेक्ट लिस्ट देखने की प्रक्रिया

  • कांटेक्ट लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Contact us के विकल्प पर क्लिक करना होगा।जन-धन-योजना-कांटेक्ट-लिस्ट
  • अब आपके सामने अगले पेज पर आपको बहुत से विभागों की लिस्ट दिखाई देगी, आप जिस भी ऑफिस की लिस्ट देखने चाहते हैं आपको उस पर क्लिक कर देना होगा।
  • जिसके बाद उनकी कांटेक्ट लिस्ट आपके समन खुलकर आ जाएगी।

जन धन योजना खाता खुलवाने की ऑफलाइन प्रक्रिया

ऑफलाइन आवेदन के लिए आवेदक को पहले अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा, जहाँ जन धन योजना के तहत खाते खोले जा रहे हों। बैंक में आपको संचालकों द्वारा योजना से संबंधित सभी जानकारी प्रदान की जाएगी, जिसके बाद आपको योजना का आवेदन फॉर्म प्रदान किया जाएगा। आवेदन फॉर्म प्राप्त करके आपको उसमे पूछी गई सभी जानकारी सही से दर्ज कर लेनी होगी, जिसके बाद आपको फॉर्म में माँगे गए सभी दस्तावेजों को उसके साथ अटैच कर लेना होगा और फॉर्म को बैंक में ही जमा करवा देना होगा। इस तरह आपकी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी जिसके बाद आपकी फॉर्म की जाँच हो जाने के बाद आपको बैंक द्वारा पासबुक व डैबिट कार्ड भी जारी कर दिया जाएगा।

टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर

प्रधानमंत्री जन धन योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख में प्रदान कर दी है, परंतु यदि फिर भी आपको योजना से जुडी कोई अन्य समस्या या जनकारी प्राप्त करनी हो तो आप इसके टोल फ्री नंबर : 1800110001, 18001801111 पर भी संपर्क करके अपनी समस्या का हल प्राप्त कर सकते हैं।

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2021 से जुड़े प्रश्न/उत्तर

PM जन धन योजना क्या है ?

PM जन धन योजना प्रधानमंत्री जी द्वारा देश के सभी नागरिकों को बैंकिंग सेक्टर से जोड़ने के लिए आरम्भ की गई योजना है, जिसके तहत अब देश के सभी गरीब नागरिकों का जिनका कोई बचत खाता नहीं है, उनके PMJDY के अंतर्गत जीरो बचत खाते खोले जाएँगे।

पीएम जन धन योजना में ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

जन धन योजना में ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmjdy.gov.in है।

इस योजना में आवेदक नागरिकों को क्या-क्या लाभ प्रदान किए जाएँगे ?

योजना में खाताधारक की यदि आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है तो खाते में बिना प्रीमियम (जीरो बैलेंस) जमा किए भी उनका खाता जारी रहेगा, आवेदक बैंक द्वारा डेबिट कार्ड, दुर्घटना बीमा कवर, पेंशन, ओवरड्राफट जैसी सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

योजना में आवेदन हेतु कितनी आयु निर्धारित की गई है ?

जन धन योजना के अंतर्गत कोई भी नागरिक या बच्चे जिनकी आयु 10 वर्ष से अधिक होगी वह योजना में आवेदन हेतु पात्र होंगे।

योजना में अभी तक कितने आवेदकों का बैंक में खाते खोले जा चुके हैं ?

योजना में अभी तक चार करोड़ से अधिक नागरिकों का बैंक में खाते खोले जा चुके हैं।

आवेदनकर्ता को बैंक से कितना ओवरड्राफ्ट करने की सुविधा प्रदान की गई है ?

आवेदनकर्ता का बैंक में खाता बनने के छह महीने पूरे हो जाने पर वह बैंक से 5 हजार रूपये तक का ओवरड्राफ्ट कर सकेंगे।

योजना के अंतर्गत SLBC लॉगिन किस प्रकार किया जा सकता है ?

आवेदक को सबसे पहले PMJDY योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करे।
यहाँ होम पेज पर आपको Write to Us के लिंक में SLBC लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
अब लॉगिन फॉर्म में अपना यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करके आपको लॉगिन पर क्लिक करना होगा।
इस तरह आपकी लॉगिन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Leave a Comment