पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना, ऐसे करें आवेदन

PM Free Silai Machine Yojana – भारत सरकार के द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के उद्देश्य से पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना को शुरू किया गया है। इस स्कीम के तहत महिलाएं रोजगार हेतु फ्री में सिलाई मशीन प्राप्त करके सिलाई का कार्य कर सकते है। जिससे उनके आजीविका का साधन बना रहेगा, महिलाओं को स्वयं अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण स्कीम केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही है। महिलाओं को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए किसी व्यक्ति पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना एवं आवेदन से संबंधित जानकारी के लिए यहाँ दी गयी जानकारी को अंत तक पढ़े

पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना, ऐसे करें आवेदन
पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना, ऐसे करें आवेदन

फ्री में लायें सिलाई मशीन और लाखों कमायें

महिलाओं को केंद्र सरकार की तरफ से यह बेहतर आय अर्जित करने के लिए यह एक अवसर दिया गया है। सिलाई करके वह अपने लिए रोजगार के साधन को प्राप्त करने में सहायक होंगे। श्रमिक श्रेणी एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की सभी महिलाएं इस योजना का लाभ ले सकती है। यदि आप भी अपने लिए रोजगार का साधन ढूंढ रहे है तो आप इस स्कीम का लाभ प्राप्त करके लाखो रूपए की कमाई कर सकते है। 20 वर्ष की आयु से 40 वर्ष की आयु वाली सभी लाभार्थी महिलाएं योजना हेतु आवेदन कर सकती है। केंद्र सरकार के द्वारा लगभग 50 हजार से अधिक महिलाओं को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

फ्री सिलाई मशीन हेतु योग्यता

  • केवल महिलाओं को ही इस योजना में आवेदन हेतु पात्र माना जायेगा।
  • 18 वर्ष से लेकर 4 वर्ष की आयु वाली महिलाएं फ्री सिलाई मशीन हेतु आवेदन कर सकती है।
  • कमजोर आय वर्ग एवं श्रमिक श्रेणी की महिलाओं को योजना हेतु पात्र माना गया है।
  • जिन महिलाओं के परिवार की वार्षिक आय 12 हजार रूपए से कम है वह योजना में आवेदन करने हेतु शामिल हो सकती है।

पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना ऐसे करें आवेदन

जो भी इच्छुक लाभार्थी महिलायें पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना हेतु आवेदन करना चाहती है वह नीचे दिए गए चरणों के आधार पर आसानी से आवेदन कर सकती है।

  • फ्री सिलाई मशीन योजना में आवेदन करने हेतु महिलाओं को सर्वप्रथम www.india.gov.in की ऑफिसियल वेबसाइट से आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  • आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के पश्चात फॉर्म में दी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करें।
  • फॉर्म में सभी महत्वपूर्ण विवरण भरने के पश्चात आवेदन पत्र के साथ मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच करके महिला एवं बाल विकास विभाग कार्यालय में आवेदन पत्र को जमा कराएं।
  • इस तरह से आवेदन करने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी। आवेदन की जांच सफल होने के बाद महिलाओं को योजना के तहत फ्री सिलाई मशीन प्राप्त होगी।

पीएम उज्ज्वला योजना लिस्ट ऐसे देखें, यहां जानें

ऐसे ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट crpfindia.com को बुकमार्क करके रखें।

Leave a Comment