प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022, PMVVY Scheme, Complete Details

केंद्र सरकार द्वारा देश के वरिष्ठ नागरिको को पेंशन का लाभ प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojna-2022) को शुरू किया गया है। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा वरिष्ठ नागरिको को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए शुरू की गयी निवेश योजना है जिसके तहत योजना में भाग लेने वाले नागरिको को न्यूनतम पेंशन का लाभ प्रदान किया जायेगा। योजना में भाग लेकर निर्धारित प्रीमियम भरने वाले नागरिक मासिक आधार पर 7.4 फीसदी पेंशन और सालाना आधार पर न्यूनतम 7.6 फीसदी पेंशन प्राप्त करने के हकदार होंगे। इस योजना में भाग लेने वाले नागरिक 10 वर्षो तक पेंशन प्राप्त करने के हकदार होंगे साथ ही वे अपनी सुविधा के अनुसार पेंशन अवधि का चयन कर सकते है। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojna-2022 क्या है ? इस योजना का उद्देश्य, लाभ, पात्रता और आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है ? साथ ही लेख के माध्यम से आपको योजना में आवेदन करने के प्रोसेस से भी अवगत कराया जायेगा।

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojna
Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojna

केंद्र सरकार द्वारा देश के वरिष्ठ नागरिको को सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojna-2022 शुरू की गयी है। इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के माध्यम से संचालित किया जा रहा है। योजना में भाग लेने के लिए नागरिक ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों से आवेदन कर सकते है। इस निवेश योजना के माध्यम से पात्र नागरिक मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और सालाना आधार पर पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकते है जो की उनके द्वारा चुने गये विकल्प पर निर्भर करता है। PMVVY में न्यूनतम 60 वर्ष की आयु के नागरिक भाग ले सकते है वही योजना में भाग लेने के लिये अधिकतम उम्र सीमा तय नहीं है। सरकार द्वारा अब इस योजना को 31 मार्च 2023 के लिए बढ़ा दिया गया है ऐसे में नागरिक निर्धारित समय तक इस योजना में भाग लेकर पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकते है। साथ ही योजना में निवेश की अधिकतम सीमा को भी बढ़ाकर 7 लाख से 15 लाख कर दिया गया है ऐसे में योजना में आवेदन करने वाले नागरिक अपनी सुविधा के अनुसार प्लान का चयन कर सकते है।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022, Highlights

इस टेबल के माध्यम से आपको प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं की जानकारी प्रदान की गयी है।

योजना का नाम प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022
योजना का उद्देश्य नागरिको को आर्थिक सुरक्षा का लाभ प्रदान करना
लांच केंद्र सरकार द्वारा
वर्ष 2022
लाभ नागरिको को पेंशन का लाभ मिलेगा
योजना की अवधि 10 वर्ष
अधिकतम निवेश राशि 15 लाख
क्रियान्वयन एजेंसी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC)
आधिकारिक वेबसाइट licindia.in
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन/ऑफलाइन

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022, उद्देश्य

सरकार द्वारा देश के वरिष्ठ नागरिको को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए विभिन योजनाओ का संचालन किया जाता है। इन योजनाओ के माध्यम से सरकार द्वारा वरिष्ठ नागरिको को आर्थिक और सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जाती है ताकि वृद्धावस्था में उन्हें आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए किसी पर निर्भर ना रहना पड़े। इसी क्रम के केंद्र सरकार द्वारा एलआईसी के सहयोग से प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा 4 मई 2017 को शुरू किया गया था जिसके तहत नागरिको को निर्धारित प्रीमियम की राशि जमा करने पर पेंशन का लाभ प्रदान किया जायेगा। प्रधानमंत्री वय वंदना योजना एक सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना है जिसमे पात्र नागरिको द्वारा निर्धारित सदस्यता शुल्क/प्रीमियम की राशि जमा करवाने पर पेंशन का लाभ प्रदान जायेगा। इसमें नागरिको को अपनी सुविधा के अनुसार पेंशन राशि को मासिक, त्रैमासिक, अर्द्धवार्षिक और सालाना आधार पर प्राप्त करने की छूट प्रदान की गयी है। योजना में न्यूनतम निवेश की राशि 1.56 लाख रखी गयी है वही नागरिक इसके तहत अधिकतम 15 लाख का निवेश कर सकते है।

(APY Chart) अटल पेंशन योजना 2022 : ऑनलाइन आवेन व अकाउंट स्टेटस

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में भाग लेने वाले नागरिको को प्रति माह 1000 रुपए की न्यूनतम पेंशन प्राप्त करने के लिए 1,62,162 रुपए एवं 12,000 रुपए सालाना की पेंशन प्राप्त करने के लिए 1,56,658 रुपये का प्रीमियम जमा करना पड़ेगा। इसके आधार पर उन्हें वार्षिक 7.60 फीसदी का रिटर्न प्रदान किया जायेगा।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022, लेटेस्ट अपडेट (latest update)

सरकार द्वारा दिसंबर माह में PMVVY 2022 सम्बंधित नियमो को अपडेट किया गया है। सरकार द्वारा अब योजना की अवधि को बढ़ाते हुये इसे 31 मार्च 2023 तक जारी रखने का फैसला किया गया है। ऐसे में जो भी नागरिक इस योजना में भाग लेना चाहते है वे निर्धारित समय तक इस योजना में भाग ले सकते है। साथ ही सरकार द्वारा ब्याज दरों में भी बदलाव किया गया है ऐसे में नागरिको को पेंशन राशि में बदलाव देखने को मिलेगा। सरकार द्वारा अब हर वर्ष योजना में ब्याज दरों की समीक्षा की जाएगी साथ ही वित् मंत्रालय द्वारा वर्ष की शुरुआत में ब्याज दरों को निर्धारित किया जायेगा। योजना की पुरानी ब्याज दरो में बदलाव करते हुये मासिक ब्याज दर को 7.40 फीसदी और वार्षिक ब्याज दर को 7.60 फीसदी तय किया गया है। नवीन रिटर्न रेट इस प्रकार है :-

पेंशन का विकल्प नवीन इंट्रेस्ट रेट
मासिक7.40%
तिमाही7.45%
छमाही7.52%
सालाना7.60%

योजना के लाभ

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 में भाग लेने वाले नागरिको को मिलने वाले प्रमुख लाभ इस प्रकार है :-

  • पेंशन लाभ (Pension Payment Benefit)-प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में आवेदन करने वाले नागरिको को योजना की अवधि तक चुने गये विकल्प के आधार पर पेंशन का लाभ प्रदान किया जायेगा। पात्र नागरिक योजना की खरीद के एक माह पश्चात पेंशन प्राप्त करने के हकदार होंगे जिसके लिए वे ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है।
  • डेथ बेनिफिट (Death Benefit)-यदि पालिसी अवधि के दौरान किसी कारणवश पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति में एलआईसी द्वारा खरीद मूल्य की धनराशि रिफंड कर दी जाएगी। यह राशि पेंशनर के परिवार को या उसके द्वारा नामित किये गये व्यक्ति को वापस की जाएगी।
  • परिपक़्वता लाभ (Maturity Benefit)- प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की पॉलिसी अवधि 10 वर्ष रखी गयी है। ऐसे में मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर पात्र नागरिको को पेंशन राशि प्रदान की जाएगी। साथ ही योजना के परिपक़्वता पीरियड पर फाइनल इंस्टालमेंट के साथ खरीद मूल्य की धनराशि प्रदान की जाएगी।
  • ऋण लाभ (loan Benefit)- योजना के तहत 3 वर्ष तक सभी प्रीमियम राशि जमा करने वाले नागरिक लोन का लाभ ले सकते है। इसके लिए लोन राशि खरीद मूल्य की 75 फीसदी रखी गयी है जिसके लिए ब्याज दरें नियमानुसार तय की जाएँगी।

योजना के तहत प्रीमियम राशि, पेंशन राशि

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 के तहत प्रदान की जाने वाली प्रीमियम राशि का विवरण इस प्रकार है :-

पेंशन मोड (Mode of Pension)न्यूनतम खरीद मूल्य (Minimum Purchase Price)अधिकतम खरीद मूल्य (Maximum Purchase Price)
मासिक1,62,162/- रुपए 15,00,000/-रुपए
त्रैमासिक1,61,074/-रुपए 14,89,933/-रुपए
अर्धवार्षिक 1,59,574/-रुपए 14,76,064/-रुपए
वार्षिक1,56,658/-रुपए 14,49,086/-रुपए
  • पेंशन राशि (Pension amount):-
पेंशन राशि (Pension amount)न्यूनतम पेंशन राशि (Minimum Pension amount)अधिकतम पेंशन राशि (Maximum Pension amount)
मासिक1,000 रुपए 9,250/- रुपए
त्रैमासिक3,000 रुपए27,750/- रुपए
अर्धवार्षिक 6,000 रुपए55,500/- रुपए
वार्षिक12,000 रुपए1,11,000/- रुपए

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 के तहत नागरिको को अपनी सुविधानुसार प्लान लेने की सुविधा प्रदान की गयी है। नागरिको द्वारा खरीदी गयी पॉलिसी और जमा किये गये प्रीमियम के आधार पर वे पेंशन प्राप्त करने के हकदार होंगे। इस योजना में न्यूनतम खरीद मूल्य 1,56,658/-रुपए एवं अधिकतम खरीद मूल्य 15,00,000/-रुपए रखा गया है। इसके आधार पर नागरिक प्रतिमाह 1,000 रुपए से लेकर 9,250 रुपए तक की पेंशन प्राप्त करने के हकदार होंगे।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022, मुख्य विशेषताएँ

  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत नागरिको को सरेंडर वैल्यू की सुविधा भी प्रदान की गयी है। आपातकालीन स्थिति में वे धन की जरूरत होने पर पालिसी सरेंडर कर सकते है जिसके तहत वे खरीद मूल्य का 98 फीसदी राशि प्राप्त कर सकते है।
  • साथ ही योजना के तहत 15 दिनों का फ्री लुकअप पीरियड दिया गया है। अगर ग्राहकों को किसी कारणवश पालिसी पसंद नहीं आती है तो इस स्थिति में वे कारण बताकर 15 दिनों में पालिसी को रिटर्न कर सकते है।
  • ऑनलाइन माध्यम से पॉलिसी लेने पर 30 दिन और ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करने पर 15 दिनों में पालिसी को वापस किया जा सकता है।

ये है आवश्यक पात्रतायें

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 में आवेदन करने के लिए नागरिको को निम्न पात्रतायें पूरी करना आवश्यक है :-

  • आवेदन करने के लिए देश के स्थाई निवासी ही पात्र है।
  • आवेदक की न्यूनतम आयु 60 वर्ष होनी चाहिए।
  • योजना में आवेदन करने के लिए अधिकतम उम्र सीमा तय नहीं की गयी है।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022, ऐसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 में आवेदन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले भारतीय जीवन बीमा निगम की आधिकारिक वेबसाइट https://licindia.in/ पर जायें।

पीएम वय वंदना योजना ऑनलाइन  Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojna online

  • होमपेज पर आपको Products का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे। इसके बाद ड्रापडाउन मेनू में pension का विकल्प चुन ले।

 ऐसे करे आवेदन Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojna online regsitration process,

  • नए पेज पर आपके सामने विभिन योजनाओ के विकल्प होंगे। आप Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana के विकल्प पर क्लिक कर दे।

आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन regsitration process Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojna online regsitration

  • इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। इसमें policy documents के विकल्प पर क्लिक करके आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर दे।

ऐसे करें आवेदन Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojna online avedan process

  • अब आवेदन फॉर्म में मांगी गयी सभी जानकारियाँ दर्ज कर दे। साथ ही मांगे गए सभी जरुरी दस्तावेजों को भी अपलोड कर दे।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojna aise kare online avedan

  • इसके बाद अन्य औपचारिकतायें पूरी करने के बाद आप इसे नजदीकी एलआईसी (LIC) ऑफिस में जमा कर सकते है।

इस प्रकार से आप प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन कर सकते है।

यूनिवर्सल पेंशन योजना: किनको मिलेगी पेंशन और कब तक मिलेगी राशि जानिए

ये है ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 में ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको इन चरणों को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले अपने क्षेत्र के निकटतम एलआईसी ऑफिस में जायें।
  • वहाँ से प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का आवेदन पत्र प्राप्त कर ले।
  • इसके बाद इसमें मांगी गयी सभी जानकारियाँ दर्ज कर दे। साथ ही सभी जरुरी दस्तावेजों को भी इसके साथ अटैच कर दे।
  • अन्य सभी फॉर्मलिटीज पूरी करके आप इसे संबंधित विभाग में जमा करवा सकते है। आप चाहे तो इसके लिए सम्बंधित विभाग के अधिकारियों की सहायता से भी आवेदन प्रक्रिया को पूरी सकते है।

इसके अतिरिक्त ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करने के लिए आप एलआईसी एजेंट की मदद भी ले सकते है। इसके लिए आपको एलआईसी एजेंट से संपर्क करना होगा। इसके पश्चात आप एलआईसी एजेंट की मदद से सभी औपचारिकतायें पूरा करके प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में आवेदन कर सकते है। एजेंट के माध्यम से आप योजना सम्बंधित विस्तृत जानकारी भी प्राप्त कर सकते है।

फीडबैक देने की प्रक्रिया

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना और निगम की सेवाओं सम्बंधित फीडबैक देने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले भारतीय जीवन बीमा निगम आधिकारिक वेबसाइट https://licindia.in/ पर जायें।

पीएम वय वंदना योजना ऑनलाइन Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojna online

  • होमपेज पर आपको नीचे स्क्रॉल करना होगा। यहाँ आपको Employees corner में feedback का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।

 ऑनलाइन लॉगिन प्रक्रिया Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojna online login process

  • इसके बाद आपके सामने फीडबैक फॉर्म खुल जायेगा। इसके बाद आपको फीडबैक टाइप और ग्रुप का चयन करना होगा।

फीडबैक प्रोसेस Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojna online

  • इसके बाद आप अपना नाम, अड्रेस और अन्य जानकारियां दर्ज कर दे। साथ ही फीडबैक संबधित जानकारी भी दर्ज कर दे। आप आप इसे अंतिम रूप से जमा कर सकते है।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 क्या है ?

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी योजना है। इसके तहत वरिष्ठ नागरिको को प्रीमियम राशि जमा करने पर पेंशन का लाभ प्रदान किया जायेगा।

इस योजना के क्या लाभ है ?

इस योजना के माध्यम से वरिष्ठ नागरिक निर्धारित प्रीमियम की राशि जमा करके पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकते है। इसके अतिरिक्त योजना में ऋण लाभ भी प्राप्त किया जा सकता है।

योजना में आवेदन करने का प्रोसेस क्या है ?

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 में आवेदन करने के लिए ऊपर दिया गया लेख पढ़े। इसमें बताये गये स्टेप्स को फॉलो करके आप योजना में आवेदन कर सकते है।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में प्रीमियम की राशि और ब्याज दर कितनी है ? पेंशन का अमाउंट क्या होगा ?

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 में प्रीमियम राशि, ब्याज दर और पेंशन अमाउंट सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए ऊपर दिया गया लेख पढ़े। इसमें सभी सम्बंधित बिन्दुओ की जानकारी प्रदान की गयी है।

Leave a Comment