(Registration) Pradhan Mantri Solar Panel Yojana Form फ्री सोलर पैनल रजिस्ट्रेशन

Pradhan Mantri Solar Panel Yojana Registration। प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना 2021PM-KUSUM Yojana Registration Form फ्री सोलर पैनल रजिस्ट्रेशन

Pradhan Mantri Solar Panel Yojana :- केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों की आमदनी दोगुनी करने और उन्हें सिँचाई के लिए सोलर पैनल उपकरणों की सुविधा प्रदान करने के लिए Pradhan Mantri Solar Panel Yojana का आरम्भ किया गया है, इस योजना के अंतर्गत छोटे व सीमान्त किसानो को खेती में लाभ पहुँचाने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी दरों पर उनकी बंजर कृषि भूमि पर यह सोलर पैनल लगवाने की सुविधा दी जाती है, जिससे फ्री सोलर पैनल योजना में रजिस्ट्रेशन करने वाले किसान डीजल व बिजली सिंचाई पंप के इस्तेमाल के बिना भी सोलर पैनल द्वारा पैदा होने वाली ऊर्जा से सिंचाई का कार्य कर सकेंगे। आवेदक किसान पैनल से उत्पन्न होने वाली ऊर्जा को ना सिर्फ अपनी खेती के लिए बल्कि उसे सरकारी एवं गैर सरकारी विद्युत् वित्तरण कंपनी (DISCOM) को भी बेच सकेंगे, इससे किसानो को खेती के लिए डीजल की खरीद हेतु अपने पैसे खर्च करने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी और विद्युत् उत्पादन का वित्तरण कर वह बेहतर लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री-फ्री-सोलर-पैनल-योजना

फ्री सोलर पैनल योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसान किस प्रकार योजना में आवेदन कर सकेंगे, इस योजना में रजिस्ट्रेशन हेतु इसके क्या लाभ, पात्रता होगी और आवेदक को किन दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी इससे जुडी सभी जानकारी वह हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना 2021

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना जिसे PM-KUSUM Yojana के नाम से भी जाना जाता है, इस योजना का आरम्भ सरकार द्वारा वर्ष 2019 में किया गया था, जिसके बाद 1 फरवरी 2020 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा किसानों को लाभ पहुँचाने के लिए फ्री सोलर पैनल योजना के वस्तार की घोषणा की गई। इस योजना का संचालन नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रलाय द्वारा किया जाता है। सरकार द्वारा योजना को जारी करने का मुख्य लक्ष्य वर्ष 2022 तक किसानो को आय में वृद्धि करना है। PMSPY के अंतर्गत देश के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे 20 लाख ग्रामीण किसानो को योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा, जिससे अब किसान अपनी कृषि भूमि की सिंचाई हेतु सोलर पैनल लगवाकर डीजल व बिजली पैनल द्वारा होने वाले खर्चों की बचत कर कर सकेंगे, इसके लिए सरकार द्वारा योजना में सोलर पैनलों की सहायता से 17.5 लाख सिंचाई यंत्रों को चलाने की व्यवस्था भी की जाएगी।

PM-KUSUM योजना के अंतर्गत किसानों की पाँच एकड़ कृषि भूमि पर एक 1 मेगा वाट (MW) का सोलर पैनल लगवाया जाएगा। जिसमे एक एकड़ कृषि भूमि पर लगे इस सोलर पैनल द्वारा 0.2 मेगा वाट बिजली को उत्पन्न किया जा सकेगा, जिससे आवेदक किसानो द्वारा उद्योग कंपनी को वित्तरण की जाने वाली बिजली पर उन्हें 30 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से पैसे प्रदान किए जाएँगे, इससे किसानों को हर माह 6000 रूपये तक का आर्थिक लाभ प्राप्त हो सकेगा साथ ही कृषि भूमि पर लगे इन सोलर पैनल के नीचे भी किसान अपनी छोटी फसलों का भी उत्पादन कर सकेंगे।

Pradhan Mantri Solar Panel Yojana : Details

योजना का नाम Pradhan Mantri Solar Panel Yojana
आरम्भ की गई देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
समबन्धित मंत्रालय नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रलाय
साल 2021
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
योजना की श्रेणी केंद्र सरकारी योजना
योजना के लाभार्थी देश के किसान
उद्देश्य किसानो की आय में वृद्धि करना
आधिकारिक वेबसाइट https://mnre.gov.in

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना ऑनलाइन आवेदन

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना के अन्तर्गत रजिस्ट्रेशन करने वाले नागरिकों को ही योजना का लाभ प्रदान की जाएगा, इसके लिए देश के वह सभी किसान जो अपनी कृषि भूमि में सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं, उन सभी किसान नागरिक को सरकार द्वारा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा प्रदान की गई है, जिसके तहत अब आवेदक किसान योजना में इसकी आधिकारिक वेबसाइट mnre.gov.in पर आसानी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

पीएम कुसुम योजना बजट

सरकार द्वारा PM-KUSUM Yojana के बेहतर कार्यन्वयन हेतु इस योजना के अंतर्गत वित्तमंत्री द्वारा की गई घोषणा में 50,000 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया, जिसके तहत योजना में देश के आवेदक किसानो को ग्रिड से जुड़े नए सोलर पंप खरीदने पर सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इस योजना में निर्धारित किए गए बजट पर आवेदक किसानों को 10 वर्षों के लिए 48000 रूपये प्रदान किए जाएँगे, जिसमे सोलर पंप लगवाने पर किसानो को पैनल की खरीद पर होने वाले खर्चे का 60 प्रतिशत कुल सब्सिडी सरकार द्वारा दी जाएगी, जिसमे 30 प्रतिशत केंद्र सरकार30% राज्य सरकार दोनों मिलकर अपना योगदान देंगी और आवेदक किसान को केवल 40% की धनराशि ही उपकरण की खरीद हेतु खर्च करनी होगी।

फ्री सोलर पैनल योजना के लाभ एवं विशेषताएँ

फ्री सोलर पैनल योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले किसानो को दिए जाने वाले लाभ की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

  • Pradhan Mantri Solar Panel Yojana का आरम्भ सरकार द्वारा देश के किसानो की आर्थिक स्थिति बेहतर बनाने और उनकी आय को दोगुनी करने के लिए किया गया है।
  • योजना के अंतर्गत अब आवेदक किसान फ्री सोलर पैनल का लाभ लेने हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे।
  • PM-KUSUM के तहत सरकार किसानो को सिंचाई पर डीजल/बिजली द्वारा चलने वाले पैनल से होने वाले खर्चे को कम करने के लिए सोलर पैनल के इस्तेमाल और उसकी खरीद पर सब्सिडी प्रदान करवाती है।
  • योजना में आवेदक किसानो को सोलर पैनल की खरीद के लिए 60 प्रतिशत का भुगतान सरकार द्वारा किया जाता है और बाकी 40% का भुगतान किसान को करना होता है।
  • आवेदक किसान को 40 % भुगतान के लिए 30 % भुगतान पर बैंकों द्वारा ऋण भी प्रदान किया जाता है।
  • योजना का लाभ देश के 20 लाख से ज्यादा किसानो को ग्रिड से जुड़े सोलर पैनल की खरीब के लिए प्रदान किया जाएगा।
  • सोलर पैनल का इस्तेमाल कर आवेदक किसान हर माह 6000 रूपये तक आय प्राप्त कर सकेंगे।
  • प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना के अंतर्गत किसान अपनी कृषि भूमि पर सोलर पैनल लगवाकर बिजली उत्पन्न करके इससे सिंचाई के कार्य के साथ-साथ सरकारी व गैर सरकारी विधुत कंपनी को भी बेच सकेंगे।
  • आवेदक किसान लगाए गए सोलर पैनल का इस्तेमाल 25 वर्षों तक उसका रखरखाव करके कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना की पात्रता

पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु आवेदक किसानो की कुछ पात्रताएँ निर्धारित की गई हैं, जिन्हे पूरा करने वाले किसान योजना में आवेदन कर सकेंगे जो कुछ इस प्रकार है।

  • फ्री सोलर पैनल योजना में आवेदन करने वाले किसान भारतीय नागरिक होने चाहिए।
  • योजना के अन्तर्गत आवेदक किसान की अपनी कृषि भूमि होनी चाहिए, जिसके दस्तावेज जैसे खसरा आदि उनके पास होने आवश्यक है।
  • आवेदनकर्ता का बैंक में खाता होना अनिवार्य है, जो उनके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • आवेदक किसान के पास कृषि भूमि दस्तावेज के साथ-साथ सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने भी आवश्यक है।

PM फ्री सोलर पैनल में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

योजना में आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, बिना पूरे दस्तावेजों के आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी इसके लिए आवेदक सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों की जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

1. आवेदक का आधारकार्ड 5. राशन कार्ड
2. पहचान पत्र (पैन कार्ड, वोटर आईडी)6. बैंक की पासबुक
3. कृषि भूमि के दस्तावेज7. मोबाइल नंबर
4. घोषणा पत्र 8. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

PM Solar Panel Yojana का उद्देश्य

पीएम सोलर पैनल योजना को आरम्भ करने हेतु सरकार का मुख्य उद्देश्य देश के किसानो को कृषि में बढ़ावा देकर उनकी आय में वृद्धि लाना है, जिससे किसानो को आर्थिक स्थिति को बेहतर किया जा सकेगा, इसके लिए सरकार योजना के माध्यम से देश के उन सभी किसानो को अपनी बंजर कृषि भूमि में सोलर पैनल लगवाने की सुविधा प्रदान करती है, जिन्हे सिंचाई के कार्यों को करने के लिए डीजल या बिजली से चलने वाले पैनल का इस्तेमाल कर ईधन की खरीद पर अधिक खर्चा करना पड़ता है, किसानो की इस समस्या को देखते हुए उन्हें कम लागत में अधिक लाभ प्रदान करने के लिए सरकार इन्हे सब्सिडी दरों पर सोलर पैनल प्रदान करवाती है, जिससे किसान सोलर पैनल द्वारा बिना किसी खर्चे के सिंचाई का कार्य कर सकें और इनसे उत्पन्न होने वाली बिजली को उद्योग कंपनी को बेचकर वह अधिक लाभ प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए योजना के अंतर्गत 25 वर्षों तक इन पैनल का रखरखाव कर आवेदक किसान सालाना 60 हजार से 1 लाख रूपये तक की आमदनी भी कमा सकेंगे, जिससे किसानो की आर्थिक समस्याएँ भी कम हो सकेंगी और वह बेहतर खेती का उत्पादन भी बिना अधिक खर्चे के कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना का लाभ लेने हेतु देश के जो भी किसान योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं, वह दी गई प्रक्रिया को पढ़कर आपने रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे।

  • PM-KUSUM के अंतर्गत आवेदन हेतु आवेदक नागरिकों को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट mnre.gov.in पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ होम पेज पर नोटिफिकेशन में दिए गए सभी दिशा-निर्देशों को आपको ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।
  • विदयुत कंपनी (सरकार व गैर सरकारी कंपनी) द्वारा एक नोडल एजेंसी बनाई जाएगी, जिसके अंतर्गत कुछ आवश्यक नियम बनाए जाएँगे।
  • जिसके बाद आवेदकों के लिए यह नियम जारी किये जाएँगे।
  • आवेदक नागरिक कुसुम योजना से जुडी जानकारी के लिए विद्युत् कंपनियों से संपर्क करके या फिर दिए गए हेल्पलाइन नम्बरों पर संपर्क करके भी योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

आवशयक जानकारी :- आपको बता दें की PM-KUSUM योजना से संबंधित यह जानकारी सामने आ रही है की योजना में जो भी किसान आवेदन हेतु इसका लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें बहुत सी फर्जी वेबसाइट द्वारा योजना में आवेदन हेतु शुल्क जमा करने के लिए कहा जा रहा हैं, जिसमे आवेदकों की पूरी जानकारी लेकर उनसे फर्जी रजिस्ट्रेशन करवाए जा रहे हैं, ऐसे सभी आवेदक किसानो से अनुरोध है की ऐसी किसी भी फेक वेबसाइट पर अपनी कोई भी जानकारी साझा न करें और योजना से संबंधित जानकारी के लिए विद्युत कपंनी या नोडल एजेंसियों से ही संपर्क करें ,

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

पीएम सोलर पैनल योजना क्या है ?

पीएम सोलर पैनल योजना जिसे कुसुम योजना के नाम से भी जाना जाता है, केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई योजना है, जिसके अंतर्गत सरकार देश के किसानो को लाभ पहुँचाने के लिए उन्हें सब्सिडी दरों पर सिंचाई के कार्य हेतु सोलर पैनल खरीदने की सुविधा प्रदान करवाती है।

फ्री सोलर पैनल योजना में आवेदन हेतु इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

फ्री सोलर पैनल योजना में आवेदन हेतु आवेदक किसान https://mnre.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

PM-KUSUM योजना के अंतर्गत किसानो को क्या लाभ प्रदान किया जाता है ?

इस योजना के अंतर्गत आवेदक किसानो को डीजल/बिजली से चलने वाले पैनल पर होने वाले खर्चे को कम करने हेतु नागरिकों को सोलर पैनल की खरीद पर 60% रकम सरकार द्वारा प्रदान की जाती है, जिसमे केवल 40% धनराशि का भुगतान किसानो को करना होता है, जिससे इनकी आय में वृद्धि होती है।

योजना के अंतर्गत कौन-कौन से वर्ग के किसान योजना में आवेदन कर सकेंगे ?

योजना के अंतर्गत देश के सभी वर्गों के किसान जिनके पास अपनी कृषि भूमि है वह योजना में आवेदन हेतु पात्र माने जाएँगे।

सोलर पैनलों लगवाने से आवेदक किसानो को क्या लाभ प्राप्त होगा ?

सोलर पैनल लगवाकर किसानो को सिंचाई के लिए ईधन के खरीद की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, आवेदक सोलर पैनलों से उत्पन्न होने वाली ऊर्जा को किसी भी विद्युत् विभाग में बेच सकेंगे, और इससे वह अपनी खेती के साथ सोलर पैनल द्वारा बेचे जाने वाली ऊर्जा से भी प्रतिमाह 6000 रूपये तक कमाई कर सकेंगे।

यह सोलर पैनल कितनी एकड़ जमीन पर लगाया जाएगा ?

आवेदक किसान की पाँच एकड़ कृषि भूमि पर यह 1 मेगा वाट का सोलर पैनल लगाया जाएगा।

आवेदक किसान सोलर पैनल का इस्तेमाल कितने वर्षों तक कर सकेंगे ?

आवेदक किसान सोलर पैनल का इस्तेमाल 25 वर्ष तक इसकी देखभाल करके कर सकेंगे, इसके लिए उन्हें ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

PM-KUSUM Yojana हेल्पलाइन नंबर

पीएम कुसुम योजना से सम्बंधित कोई भी अन्य जानकारी या समस्या के लिए आवेदक किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर :- 011-2436-0707, 011-2436-0404 पर भी संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Solar Panel Yojana से सम्बंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है, की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से संबंधित कोई भी प्रश्न आप पूछना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके भी हमसे प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नो का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment