प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना: महिलाओं को मिल रहा 2 लाख 20 हज़ार रुपए, जानें पूरी सच्चाई

प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना: देश भर में सरकार सभी नागरिकों का कल्याण करने के लिए कई लाभदायक योजनाओं की शुरुआत करती रहती हैं। देश की महिलाओं के लिए भी सरकार विशेष रूप से कई योजनाओं का संचालन करती है। ऐसे ही सरकार ने महिलाओं का विकास करने के लिए एक योजना की शुरुआत की, जिसका नाम प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना है। इस योजना की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री जी के द्वारा की गयी। इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं की ओर ध्यान केंद्रित करना था। जिससे की गाँव की महिलाओं का भी कल्याण हो। इस योजना के अंतर्गत कई महिलाएं लाभ लेती है।

महिलाओं को मिल रहा 2 लाख 20 हज़ार रुपए

कुछ समय पहले से ही सोशल मीडिया पर यह खबर बहुत तेज़ी से फ़ैल रही है। जिसमे बताया जा रहा था कि, केंद्र सरकार “प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना” के तहत महिलाओं को 2 लाख 20 हजार रूपये तक की नगद धन राशि दे रहे हैं। और इसके साथ साथ बिना ब्याज, बिना गारंटी और बिना किसी सिक्योरिटी के 25 लाख तक का लोन भी दे रहे हैं। लेकिन प्राप्त जानकारी से हम आपको बता दें की यह सारी खबर बस एक झूट है जो तेज़ी से जनता में फ़ैल रही है। सरकार के द्वारा ऐसी कोई स्कीम शुरू नहीं हुई है। ये खबरें बस लोगों की अधूरी जानकारी और बिना सोचे खबर शेयर करने के कारण ही फ़ैल रही हैं।

जानें क्या है सच्चाई

सोशल मीडिया में तेज़ी से फैलने वाली ये खबर बिलकुल झूठ है। इस खबर में किसी भी रूप से सच्चाई नहीं है। ऐसी बेबुनियादी खबरें बस कुछ कारणों से तेज़ी से सोशल मिडिया में फ़ैल जाती हैं। कुछ लोगों के शेयर करने से ही ये खबरें बहुत वायरल हो जाती हैं। जिससे कि उन लोगों को बहुत परेशानी होती है जिनको की इसकी सही जानकारी नहीं होती है। अतः सोशल मीडिया पर फैली हुई यह खबर बिलकुल झूठ है। यदि आप कहीं भी ऐसी खबर पढ़ चुके हैं या पढ़ रहे हैं, तो इस पर बिलकुल यकीन न करें। और न ही बिना किसी सबूत के ऐसी ख़बरों को शेयर करके लोगों को परेशान करें।

कैसे चला प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना की सच्चाई का पता

जब भी कोई ऐसी खबरें सोशल मीडिया पर वायरल होती हैं तो पहले इसकी जांच की जाती है। ऐसी ख़बरों की जांच PIB Fact Check के द्वारा की जाती है। तो जब PIB Fact Check ने इस खबर की जांच की तो उन्हें पता चला की ये खबर बिलकुल गलत है। PIB Fact Check ने इस खबर का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया में डाला और साथ ही एक मैसेज भी लिखा। जिसमे उन्होंने बताया कि “यू ट्यूब में तेज़ी से फ़ैल रही वीडियो में दवा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार के द्वारा सभी महिलाओं को “प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना” के तहत 2 लाख 20 हज़ार तक की नगद धनराशि दी जा रही है और साथ ही 25 लाख तक का लोन भी दिया जा रहा है।” यह खबर बिलकुल झूठ है, केंद्र सरकार की ओर से ऐसी कोई योजना शुरू नहीं की गयी है।

Leave a Comment