पीएम जनधन योजना में 0 बैलेंस पे भी निकल सकते हैं 10000 रुपये

PM Jan Dhan Yojana – पीएम जन धन योजना के तहत खोले गए 0 बैलेंस के खातों पर अब सभी खाताधारक 10,000 रूपये तक निकाल सकते है। यदि आपने आपभी तक पीएम जन धन खाता नहीं खुलवाया है तो जल्द ही खाता खुलवायें और इस सुविधा का लाभ लें। 41 करोड़ से अधिक लोगो ने 0 बैलेंस बैंक अकाउंट खुलवायें हुए है। जिन लोगो ने जीरो बैलेंस वाले खाते खुलवाएं है उन्हें इस खाते पर बहुत सी सुविधायें दी जा रही है। जीरो बैलेंस खाते में यदि कोई पैसा नहीं है तब भी आप दस हजार रूपये तक अपने खाते से निकाल सकते है और साथ ही आपको बता दें कि इस खाते में अन्य सुविधाओं के साथ-साथ रूपये डेबिट कार्ड की भी सुविधा दी जा रही है।

क्या है पीएम जन धन योजना

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्ष 2014 में की गयी थी। 28 अगस्त 2014 से पीएम जन धन योजना का शुभारम्भ किया गया था। जन धन योजना के अंतर्गत 0 बैलेंस पर बैंक अकाउंट खोलें गए। 6 जनवरी 2021 तक 4116 करोड़ जन धन बैंक अकाउंट खोले जा चुके थे। वर्ष 2018 में योजना के अंतर्गत सुविधाओं को बढ़ाते हुए सरकार ने इस योजना के दूसरे संस्करण की शुरुआत की।

PM Jan Dhan Yojana योजना से क्या सुविधायें मिलेंगी

जन धन खाता खुलवाने से आपको बहुत सी सुविधाएं मिलेंगी जैसे कि- आप किसी भी बैंक में आसानी से अपना खाता खुलवा सकते है, आपको 10 हजार के ओवरड्राफ्ट की सुविधा उपलब्ध होगी, आपको अपने खाते में न्यूनतम बैलेंस मैंटेन करने की जरूरत नहीं होगी, आपको 2 लाख रूपये तक का दुर्घटना बीमा कवर, रुपए एटीएम कार्ड, जमा राशि पर ब्याज और 30 हजार रूपये का जीवन बीमा की सुविधा मिलेगी।

क्या होंगे जरूरी डाक्यूमेंट्स

  • PM Jan Dhan Yojana खाता खुलवाने के लिए आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट की आवश्यकता होगी और साथ की KYC भी कराने की आवश्यकता पड़ेगी।
  • यदि किसी व्यक्ति के पास डाक्यूमेंट्स नहीं है, तो वे एक छोटा खाता खुलवा सकते है।
  • सेल्फ अटेस्टेड फोटोग्राफ हस्ताक्षर सहित
  • 10 वर्ष की आयु तक के बच्चों के भी खुलेंगे अब जन धन 0 बैलेंस बैंक अकाउंट।
  • जीरो बैलेंस बैंक अकाउंट (जन धन बैंक खाता) खोलने के लिए आपको किसी भी प्रकार के शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ेगा।

पीएम किसान मान धन योजना में ऐसे करें आवेदन

ऐसे ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट crpfindia.com को बुकमार्क करके रहें।

Leave a Comment