बीमारी में प्रधानमंत्री जन आरोग्य कार्ड से करें फ्री पेमेंट, जानें इसके फायदे

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana: देश के प्रधानमंत्री जी के द्वारा देश के नागरिकों का विकास और कल्याण के लिए कई योजनाओं की शुरुआत की जाती है। ऐसे ही प्रधानमंत्री जी ने प्रधानमन्त्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत की। इस योजना को पीएम जय के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य देश के गरीब लोगों को 5 लाख तक मुफ्त इलाज़ प्रदान करवाना है। जो लोग इलाज़ में होने वाले खर्चे को देखकर अपना इलाज़ नहीं करा सकते, वे इस योजना के माध्यम से अपना 5 लाख तक का मुफ्त इलाज़ करा सकते हैं। आज हम इस लेख में इससे जुडी सभी जानकारी देंगे। यदि आप इसके विषय में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

क्या है प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना

प्रधानमंत्री जी के द्वारा इस योजना की शुरुआत 23 सितम्बर 2018 को रांची, झारखण्ड में की गयी थी। 25 सितम्बर को दीनदयाल उपाध्याय जी के जन्मदिन पर प्रधानमंत्री जी ने इस योजना को लागू कर दिया। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत के तहत दूसरा घटक है। इसके तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को 5 लाख तक का मुफ्त इलाज़ मुहैया कराया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको आयुष्मान कार्ड की जरुरत होती है। इस योजना का लाभ आर्थिक रूप से गरीब लोग उठा सकते हैं, फिर चाहे वो ग्रामीण क्षेत्र के हो या फिर शहरी क्षेत्र के। इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने वाले व्यक्ति या परिवार का किसी प्राइवेट या सरकारी हॉस्पिटल में 5 लाख तक का इलाज़ मुफ्त में कराया जायेगा। इससे कोई भी गरीब व्यक्ति अपना इलाज़ करने के लिए खर्चे की चिंता नहीं करेगा।

किसे मिलेगा एबीवाई का लाभ

एबीवाई अर्थात आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत देश के सभी आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को लाभ प्राप्त कराया जायेगा। लेकिन सरकार का कहना है कि महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को इसके लिए प्राथमिकता प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ किसी भी उम्र का व्यक्ति ले सकता है। जो लोग अपना इलाज़ करने में समर्थ नहीं हैं। और इलाज़ में होने वाले खर्चे की चिंता करके अपना इलाज़ नहीं करते हैं। उनके लिए यह योजना बहुत लाभदायक है। इसके अंतर्गत केवल एक नहीं बल्कि पूरे परिवार के लिए 5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराया जाता है।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभ

इसके अंतर्गत कई प्रकार के लाभ हैं, आईये आपको कुछ विशेष लाभ की जानकारी देते हैं।

  • यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वस्थ्य बीमा योजना है।
  • इसके अंतर्गत शहर या गाँव दोनों जगह के नागरिक लाभ ले सकते हैं।
  • इसके लाभार्थी को सरकार द्वारा किसी भी प्राइवेट या सरकारी हॉस्पिटल में मुफ्त का इलाज़ प्रदान किया जाता है।
  • इस योजना का लाभ केवल एक व्यक्ति नहीं बल्कि परिवार का प्रत्येक सदस्य ले सका है।
  • आयुष्मान कार्ड का प्रयोग करके आप हॉस्पिटल में 5 लाख तक का मुफ्त इलाज़ करा सकते हैं।
  • यह 5 लाख का सुरक्षा बीमा पूरे परिवार को प्रदान कराया जाता है।
  • इसके अंतर्गत किसी भी व्यक्ति की आयु सीमा नहीं देखी जाती है, अर्थात इसके अंतर्गत किसी भी उम्र के व्यक्ति का इलाज़ मुफ्त में हो सकता है।

Leave a Comment