Post Office Superhit Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस सुपरहिट स्कीम में 10 हजार रुपये बचाने पे मिलेगा 16 लाख का फायदा

Post Office Superhit Scheme: दोस्तों आजकल के समय में सभी लोग ऐसी जगह इन्वेस्ट करना चाहते हैं जिससे वो कम निवेश में अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकें। साथ ही जिसमे कम रिस्क हो। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आजकल पोस्ट ऑफिस में निवेश की स्कीम काफी अच्छी मानी जा रही है। इसमें आपको कम निवेश पर अच्छा रिटर्न प्राप्त होता है और इसमें रिस्क भी ना के बराबर है। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम के बारे में जानकारी देंगे। इसमें आप कम निवेश पर अधिक रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। स्कीम के विषय में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। तभी आप इसके विषय में सभी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट

पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम एक सरकारी गारंटी स्कीम है। इसके अंतर्गत आप छोटी छोटी राशि में इन्वेस्ट करके बाद में अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। इस स्कीम में आप बेहतर ब्याज पर निवेश कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें आप बिना रिस्क के निवेश करते हैं। जी हाँ यह पोस्ट ऑफिस की एक सरकारी स्कीम है जिसमे रिस्क ना के बराबर है। साथ ही आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम में आप न्यूनतम राशि 100 रूपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। इसमें अधिकतम निवेश के लिए कोई सीमा नहीं रखी गयी है।

10 हजार रुपये बचाने पे मिलेगा 16 लाख का फायदा

दोस्तों जैसे कि हमने आपको बताया कि आप छोटी राशि में निवेश करके अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। जी हाँ यदि आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में प्रत्येक महीने 10 हजार रूपये तक का निवेश 10 वर्ष की अवधि के लिए करते हैं तो आपको समय अवधि ख़तम होने के बाद 16 लाख रूपये से अधिक तक का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें आप 5.8 प्रतिशत ब्याज दर पर निवेश करके यह लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

हर महीने निवेश                         10,000 रुपये
ब्याज                                        5.8%
मैच्योरिटी                                  10 साल

10 साल बाद मैच्योरिटी अमाउंट = 16,28,963 रुपये 

पोस्ट ऑफिस RD में मैच्युरिटी समय

इस स्कीम के लिए पोस्ट ऑफिस में खाता पांच वर्षों के लिए खोला जाता है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बैंक छह महीने, 1 साल, 2 साल, 3 साल के लिए रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट की सुविधा देते हैं। इसमें निवेश की गयी राशि पर ब्याज की गणना प्रत्येक तीन साल होता है। इसके साथ साथ तीन वर्ष के आखिरी में आपके अकाउंट में ( कंपाउंड इंटरेस्ट सहित ) जोड़ दिया जाता है।

पोस्ट ऑफिस RD स्कीम की शर्तें

दोस्तों यदि आप इस स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इसकी सभी शर्तों की जानकारी होना आवश्यक है। आईये आपको इस स्कीम की शर्तों की जानकारी देते हैं।

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आपको रेगुलर निवेश करना होगा। यदि आप इसमें किसी किश्त को नहीं देते हैं तो आपको इसमें जुर्माना भरना पड़ेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि आप एक महीने का निवेश जमा नहीं करते हैं तो आपको 1 प्रतिशत ब्याज पर जुर्माना देना पड़ेगा। इसके साथ साथ आपको बता दें कि यदि आप लगातार 4 महीनों तक निवेश की राशि जमा नहीं करते हैं तो पोस्ट ऑफिस द्वारा आपका खाता बंद कर दिया जायेगा।

Leave a Comment