Post Office Bharti 2022: पोस्ट ऑफिस में आई नई भर्ती, 19900 रुपये मिलेगी सैलरी

पोस्ट-ऑफिस में भर्ती होने का सपना देखने वाले युवाओ के लिए सुनहरा अवसर है। हाल ही में भारतीय डाक द्वारा डाक विभाग में मैकेनिक, इलेक्ट्रीशियन, लोहार और Tyreman आदि के कुल 9 पदों पर भर्ती (Post Office Bharti 2022) के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इसके लिए इच्छुक कैंडिडेट 9 मई 2022 तक आवेदन कर सकते है। जो भी कैंडिडेट पोस्ट ऑफिस में जॉब पाना चाहते है वे इस भर्ती के माध्यम से अपने सपने को पूरा कर सकते है। चयनित कैंडिडेट को सरकार द्वारा 19900 रुपए की सैलरी दी जाएगी जिसके लिए उन्हें सभी योग्यताओ को पूरा करना होगा साथ ही अनुभवी कैंडिडेट को ही चयन सूची में प्राथमिकता दी जाएगी। आधिकारिक नोटिफिकेशन के माध्यम से कैंडिडेट भर्ती सम्बंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते है।

इन पदों पर की जाएगी भर्ती

भारतीय डाक द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार भारतीय डाक में आर्टिसन श्रेणी से आने वाले कैंडिडेट के लिए कुल 9 पदों पर भर्ती की जाएगी। विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार जारी रिक्तियों का विवरण इस प्रकार है :-

  • मैकेनिक (मोटर व्हीकल) – 05 पद
  • इलेक्ट्रीशियन (Electrician) – 02 पद
  • टायरमैन (Tyreman) – 01 पद
  • लोहार (Blacksmith) – 01 पद
  • कुल पद – 09

डाक विभाग द्वारा जारी की गयी विज्ञप्तियों के लिए सभी कैंडिडेट को 5 मई तक आवेदन पत्र को जमा करना होगा। मैकेनिकल मोटर व्हीकल के लिए कैंडिडेट के पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है।

ये है आवश्यक शैक्षिक योग्यतायें

Post Office Bharti 2022 के तहत विभिन पदों पर आवेदन करने के लिए डाक विभाग द्वारा निम्न शैक्षिक योग्यतायें मांगी गयी है :-

  • मैकेनिक मोटर व्हीकल– मैकेनिक मोटर व्हीकल के पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट के सम्बंधित ट्रेड से रिलेटेड सर्टिफिकेट होना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त उनके पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना भी आवश्यक है।
  • इलेक्ट्रीशियन, टायरमैन और लोहार पदों के लिए – इन पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट के पास सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से सम्बंधित ट्रेड् में सर्टिफिकेट होना आवश्यक है अथवा उन्हें 8वीं पास और सम्बंधित ट्रेड में एक वर्ष का न्यूनतम अनुभव होना आवश्यक है।

वही अगर उम्र सीमा की बात करें तो इन पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट की न्यूनतम आयु 18 वर्ष मांगी गयी है। वही अधिकतम 30 वर्ष के कैंडिडेट इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है।

ये है चयन प्रक्रिया

डाक विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इन पदों पर कैंडिडेट का चयन कॉम्पिटिटिव ट्रेड टेस्ट के आधार पर किया जायेगा। इसके लिए सिलेबस और सम्बंधित अपडेट को डाक विभाग द्वारा कैंडिडेट के दिये गये पते पर भेजा जायेगा। परीक्षा में चयनित कैंडिडेट को डाक विभाग द्वारा ज्वाइनिंग लेटर प्रदान किया जायेगा।

Post Office Bharti 2022, ऐसे करें आवेदन

Post Office Bharti 2022 के माध्यम से विभिन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक कैंडिडेट को विभाग द्वारा जारी किये गये फॉर्मेट में आवेदन पत्र को पूर्णरूप से भरना होगा। साथ ही सभी जरुरी दस्तावेजों को भी संलग्न करना होगा। इसके पश्चात वे अपने आवेदन पत्र को स्पीड पोस्ट के माध्यम से दिये गये पते पर भेज दे।

The Senior Manager (JAG), mail tailor service, 134-A, SUDAM KALU AHIRE MARG, WORLI, MUMBAI 400018

Leave a Comment