Post Office MIS account: हर महीने मिलेंगे 2500 रुपये, 10 साल से बड़े बच्चों का खोलें खाता,

Post Office MIS account: पोस्ट ऑफिस के द्वारा नागरिकों के लिए कई प्रकार की नयी स्कीमें शुरू की जाती है। जिसका फायदा देश का प्रत्येक नागरिक उठा सकता है। आज हम आपको ऐसी ही एक स्कीम के बारे में बताएंगे। यह स्कीम विशेष रूप से बच्चों के लिए शुरू की गयी है। जिसका नाम Post Office Monthly Income Scheme है। इस स्कीम के अंतर्गत आप अपने 10 वर्ष या इससे अधिक वर्ष के बच्चे का अकाउंट बनाकर उसमे निवेश कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको इसी स्व सम्बंधित सभी जानकारी देंगे। यदि आपको इससे जुडी जानकारी प्राप्त करनी है तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

कहाँ खुलायें खाता

यदि आप कम रिस्क के साथ अच्छा मुनाफा प्राप्त करना चाहते हैं तो आप पोस्ट ऑफिस की स्कीमों में निवेश कर सकते हैं। आजकल ऐसी ही एक स्कीम बच्चों के लिए भी चलाई जा रही है। अब चूंकि यह स्कीम पोस्ट ऑफिस की है तो आपको इसका अकाउंट भी पोस्ट ऑफिस में ही खुलवाना होगा। तो आप अपने नजदीकी डाकघर में जाकर आसानी से अपने बच्चे के लिए अकाउंट खोल सकते हैं और इसमें निवेश कर सकते हैं।

खाते की विशेषता

इस खाते की कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण विशेषताएं है।

  • इसकी खास बात ये है कि इसमें आप 10 साल के बच्चे का अकाउंट भी खोल सकते हैं।
  • इसमें एक बार निवेश करने के बाद आप इसका लाभ 5 साल तक प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसमें 1 हजार रूपये से 4.5 लाख तक का निवेश कर सकते हैं।
  • अभी इस स्कीम के तहत आपको इसके इंट्रेस्ट रेट 6.6% तक मिलता है।
  • इसमें आप सिंगल ही नहीं बल्कि ज्वाइंट खाता भी खुला सकते हैं।

क्या होगी कैलकुलेशन

यदि आप 10 साल के बच्चे का खाता खोल रहे हैं। और आप उसमे 2 लाख रूपये का निवेश कर रहे हैं तो आपको 6.6 फीसदी ब्याज का फायदा होगा। और वर्तमान दरों के अनुसार आपको 1100 रूपये प्रति माह में मिलेंगे। सालाना आपको यह धनराशि 1,3200 रूपये में प्राप्त होगी। अर्थात 5 साल की मेच्यूरिटी के 5 साल में 66 हजार रूपये की राशि मिलेगी। प्रत्येक माह में मिलने वाली इस राशि को आप बच्चे की पढ़ाई में लगा सकते हैं।

हर महीने मिलेंगे 2500 रुपये

जैसा कि हमने आपको बताया कि इसमें आप 1 हजार रूपये से लेकर 4.5 लाख तक का निवेश कर सकते है। तो यदि आप इसमें 4.5 लाख रूपये तक का निवेश करते हैं तो आपको 2475 रूपये तक की धनराशि प्रत्येक महीने में मिलती है, ओर 5 साल तक आपको 1,48,500 रूपये तक प्राप्त हो जायेंगे। अर्थात आप इसमें 4.5 लाख रूपये का निवेश करके लगभग 2,500 रूपये प्रति माह प्राप्त कर सकते हैं। वहीँ अगर आप 3.5 लाख तक का निवेश करते हैं तो आपको प्रति माह 1925 रूपये प्राप्त होंगे। एक साल में आप 23,100 रूपये और 5 साल तक आप 1,15,500 रूपये प्राप्त कर लेंगे।

5 वर्ष तक मिलने वाली इस धनराशि के अलावा आपको 5 साल बाद आपकी निवेश की हुई धनराशि पूरी प्राप्त हो जाएगी। इसीलिए यह स्कीम बहुत लाभदायक है। लाभदायक होने के साथ साथ यह सुरक्षित भी है।

Leave a Comment