पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना: रोज जमा करें 50 रुपये और पाएं 35 लाख, जानें क्या है ये योजना

Post Office Gram Suraksha Yojana: पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों को और अधिक सुरक्षा व सुविधा प्रदान करने के लिए कई सारी नई-नई स्कीम को जारी करता रहता है। ऐसी एक स्कीम भारतीय डाक द्वारा शुरू की गयी है जिसका नाम है पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना (Post Office Gram Suraksha Yojana) इस स्कीम के माध्यम से नागरिक सुरक्षित तरीके से इन्वेस्ट करके एक समय बाद बेहतर रिटर्न पा सकते है। इसमें आपको किसी भी तरह का रिस्क नहीं होगा। नागरिक कम राशि जमा करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

जानिए कितने रुपये जमा करने पर मिलेगा 35 लाख तक का रिटर्न

देश में आज भी पोस्ट ऑफिस द्वारा निकाली गयी स्कीम ऐसी है जो नागरिकों का ध्यान अपनी और खींचती है जिसमे से एक योजना यह भी है। पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना के माध्यम से अब नागरिक को हर रोज 50 रुपये जमा यानी महीने के 1500 रुपये पोस्ट ऑफिस में जमा करना होगा। जिसके पश्चात इसकी मेचोरिटी डेट पूरी होने के बाद आपको 35 लाख का रिटर्न मिल पायेगा। यह राशि ग्राहक को एकमुश्त दी जाएगी। इससे आपका पैसा सुरक्षित भी रह पायेगा। जो भी नागरिक पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश करना चाहता है उन्हें आज हम यह जानकारी देने जा रहे है की कैसे आप योजना का लाभ ले सकते है।

नागरिकों को करना होगा इस तरह से प्रीमियम का भुगतान

आपको बता दें, इस स्कीम में 19 से 55 साल के नागरिक लम्बे समय तक अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते है। इसमें इन्वेस्टर (निवेशक) 10 हज़ार से लेकर 10 लाख तक का इन्वेस्ट कर सकते है। यदि किसी व्यक्ति की आयु 19 साल है तो उसे 55 साल तक 1515 रूपये महीने का प्रीमियम का भुगतान करना होगा जिसके बाद उसके 55 साल बाद मेचोरिटी डेट में 31.60 लाख रुपये का रिटर्न दिया जायेगा। यदि किसी नागरिक की आयु 58 साल है तो उसे 1463 रुपये जमा करने होंगे जिसके बाद उसे निर्धारित समय पश्चात 33.40 लाख रुपये दिए जायेंगे और यदि को व्यक्ति 60 साल का है तो उसे महीने के 1411 रुपये का प्रीमियम भुगतान करना होगा जिसके पश्चात मेचोरिटी डेट के बाद उसे 34.60 लाख रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी।

ग्राहक के 80 साल पूरे होने के बाद उसे यह राशि प्रदान की जाती है। यदि अगर लाभार्थी की मृत्यु बीच में ही हो जाती है तो उसकी जमा राशि उसके द्वारा बनाये गए नॉमिनी को दे दी जाती है। जो नागरिक योजना के 3 साल बाद स्कीम छोड़ना चाहते है तो उन्हें इसका को भी लाभ नहीं मिलेगा। नागरिक अपने प्रीमियम का भुगतान हर महीने, तीन महीन, छह महीने या साल के बेस पर भी एक साथ कर सकता है। इसमें निवेशकों को प्रीमियम भुगतान करने के लिए 30 दिन की छूट दी जाती है।

Post Office Gram Suraksha Yojana में लाइफ इंशोरेंस की सुविधा भी

जो भी नागरिक योजना के तहत निवेश करते है उन्हें लाइफ इंशोरेंस की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही इस स्कीम के जरिये आप लोन के लिए आवेदन भी कर सकते है। परन्तु निवेशकों को लोन की सुविधा पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना में इन्वेस्ट करने के 4 साल बाद प्रदान की जाएगी।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment