नौकरी नही मिल रही तो ना लें टेंशन! महज 5 हजार में सरकार के साथ करें ये काम, अच्छी होगी कमाई

दोस्तों दुनिया में कई बेरोजगार रोजगार न होने के कारण से काफी परेशान हैं, क्योंकि आर्थिक स्थिति ख़राब होने की वजह से उन्हें कई समस्यायों का सामना करना पड़ रहा है। यदि आप भी बहुत समय से नौकरी की तलाश कर रहे हैं और नौकरी न मिलने के कारण आप परेशान हैं। तो आप चिंता मत कीजिये। नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए एक बेहतरीन मौका है। जी हाँ अब आप केवल 5 हजार रूपये का निवेश करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। आईये हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देते हैं। ताकि आप इसका फायदा उठाकर अच्छी कमाई प्राप्त कर सकें।

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी

दोस्तों पोस्ट ऑफिस की स्कीम काफी अच्छी और सुरक्षित होती है। जिसके कारण लोग पोस्ट ऑफिस में निवेश करने से लेकर सभी चीजों के लिए इसे काफी पसंद करते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान समय में देश में 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस उपलब्ध हैं। जिनमे खूब मात्रा में खाते खोले गए हैं। अर्थात पोस्ट ऑफिस देश के लगभग सभी जगहों में अपनी पहुँच हासिल कर चुका है। पोस्ट ऑफिस अपनी पहुंच को सभी जगह पहुंचाने के लिए पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी देता है। इसमें पोस्ट ऑफिस दो प्रकार की फ्रेंचाइजी देता है। जिनमे से एक आउटलेट फ्रेंचाइजी (Outlet Franchise) है और दूसरी पोस्टल एजेंट्स फ्रेंचाइजी (Postal Agents Franchise) है।

केवल 5 हजार में सरकार के साथ करें ये काम

दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया कि अपनी पहुँच को देश की सभी जगहों में पहुँचाने के लिए फ्रेंचाइजी देता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी के लिए 5 हजार रूपये का निवेश करके अच्छी कमाई प्राप्त कर सकते हैं। जी हाँ पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी पाने के लिए आपको 5 हजार रूपये सिक्योरिटी डिपॉज़िट के रूप में देने होंगे। जैसे ही आप एक पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी प्राप्त कर लेते हैं तो आपकी अच्छी कमाई शुरू हो सकती है। आईये आपको दोनों फ्रेंचाइजी की जानकारी देते हैं।

आउटलेट फ्रेंचाइजी (Outlet Franchise) – देश में कई अविकसित क्षेत्र में पोस्ट ऑफिस की सुविधा उपलब्ध नहीं है। ऐसे में यदि कोई व्यक्ति ऐसे क्षेत्र में जाकर पोस्ट ऑफिस की सुविधा देता है तो उसे आउटलेट फ्रेंचाइज कहा जाता है। अतः आप पोस्ट ऑफिस आउटलेट फ्रेंचाइज के रूप में जाकर पोस्ट ऑफिस की सुविधा उपलब्ध करवा सकते हो।

पोस्टल एजेंट्स फ्रेंचाइजी (Postal Agents Franchise) – जो व्यक्ति घर घर जाकर पोस्ट ऑफिस से मिलने वाली सुविधा उपलब्ध कराता है उसे पोस्टल एजेंट्स फ्रेंचाइज कहा जाता है। अतः इसके अंतर्गत आप पोस्टल एजेंट्स बनकर इंट्रेस्टेड ग्राहकों को घर घर जाकर पोस्ट ऑफिस से मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी व सुविधा प्रदान कर सकते हैं।

कितनी होगी इनकम

दोस्तों इसमें आपकी कमाई आपके काम के अनुसार निर्धारित होती है। जी हाँ जब आपको फ्रेंचाइजी म‍िल जाएगी, उसके बाद आपके काम के अनुसार ही आपको तय कमीशन दिया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें आप हजारों रूपये भी महीने का कमा सकते हैं। यह बस आपके काम पर निर्भर है।

फ्रेंचाइजी की शर्तें

  • इसके लिए आपके पास मान्यता प्राप्त स्कूल से केवल 8वीं पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  • आवेदक के पास भारत की नागरिकता होनी चाहिए।
  • इसके लिए आपकी आयु 18 से ऊपर होनी आवश्यक है।
  • इसके लिए आपको 5 हजार रूपये सिक्योरिटी डिपॉज़िट के रूप में देने होंगे।

Leave a Comment