Police Constable Bharti: कॉन्स्टेबल के 4438 पदों पर आई बंपर भर्ती, 10वीं पास ऐसे करें आवेदन

Police Constable Bharti: राजस्थान के जो युवा लंबे समय से पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे है उनका इंतज़ार अब खत्म हो गया है. हाल ही में राजस्थान पुलिस द्वारा राज्य में पुलिस कॉन्स्टेबल सहित अन्य पदों पर बम्पर भर्तियां निकाली गयी है जिसमे प्रदेश के 10वी पास युवा भी आवेदन कर सकते है। इसके लिए ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म फिल किये जा रहे है. साथ ही उम्र में भी 1 वर्ष की छूट दी जा रही है। चलिए जानते है क्या-क्या है इस भर्ती के नोटिफिकेशन की ख़ास बातें और कैसे कर सकते है आप इन पदों के लिए आवेदन

इन पदों पर होनी है Police Constable Bharti

राजस्थान पुलिस द्वारा राज्य में पुलिस कांस्टेबल सहित अन्य पदों के लिए कुल 4588 रिक्त पदों के लिए भर्तियां निकाली गयी है. इन पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है. इसमें भरे जाने वाले पद निम्न प्रकार से है :-

  •  कॉन्स्टेबल जेनरल ड्यूटी (Constable GD)
  • कॉन्स्टेबल चालक (Constable Driver)
  • कॉन्स्टेबल बैंड (Constable Band)
  • कॉन्स्टेबल पुलिस दूरसंचार (Constable Police Telecommunication)

इन पदों पर राज्य की महिलाओं को आरक्षण की सुविधा भी प्रदान की जाएगी. साथ ही भूतपूर्व सैनिको को भी आरक्षण का लाभ दिया जायेगा. प्रदेश के बाहर के आरक्षण वाले वर्गों को भी सामान्य अभ्यर्थी माना जायेगा.

ये है पुलिस कांस्टेबल भर्ती हेतु आवश्यक पात्रतायें

  • अभ्यर्थी राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए।
  • उसे देवनागरी लिपि तथा राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान भी होना चाहिए.
  • इसके लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं पास है.
  • ड्राइवर पद के लिए आवेदन करने के लिए 1 वर्ष पहले बना हुआ ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है.

इस भर्ती में भाग लेने वाले आवेदकों को न्यूनतम उम्र 18 वर्ष मांगी गयी है. साथ ही कोरोना के कारण सभी वर्ग के लोगो को आयु सीमा में एक वर्ष की छूट दी गयी है. आरक्षण वाले वर्गों को उम्र में छूट नियमानुसार दी जाएगी.

सामान्य वर्ग के लोगो के लिए परीक्षा शुल्क 500 रुपए रखा गया है. अन्य आरक्षण वाले वर्गों के लिए यह 400 रुपए है.

यह है चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में चयन निम्न आधार पर किया जायेगा.

  • लिखित परीक्षा:- सबसे पहले अभ्यर्थियों को 150 नंबर की लिखित परीक्षा देनी पड़ेगी. जिसमे सामान्य ज्ञान, विज्ञान, रीजनिंग, राजस्थान की संस्कृति और अन्य विषयो से सम्बंधित कुल 150 सवाल पूछे जायेंगे और प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा.

पुलिस बैंड के पदों के लिए यह परीक्षा नहीं कराई जाएगी.

  • फिजिकल परीक्षा:– शारीरिक परीक्षा में आवेदकों को 5 किलोमीटर की दौड़ लगनी होगी।
  • फिजिकल स्टैण्डर्ड टेस्ट:- फिजिकल परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का फिजिकल स्टैण्डर्ड टेस्ट होगा जिसे पास करना जरुरी है.

नोट:-कांस्टेबल ड्राइवर और बैंड के आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को दक्षता परीक्षा से भी गुजरना होगा.

इसके बाद अन्य प्रोसेस जैसे की स्वास्थ्य परिक्षण, डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन करने के बाद अभ्यर्थियों को नियुक्ति दे दी जाएगी।

ऐसे करें आवेदन

जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहता है उसे राजस्थान सरकार के sso.rajasthan.gov.in पर जाकर ID बनानी होगी. अगर आपने अभी तक यह ID नहीं बनायीं है तो आप इस लिंक sso.rajasthan.gov.in पर जाकर SSO आइडी को बना सकते है. आप चाहें तो कॉमन सर्विस सेंटर या ई-मित्र कियोस्क पर जाकर भी इसके लिए अप्लाई कर सकते है.

अगर आपकी sso Id बन चुकी है तो आप इस दिए हुए लिंक recruitment2.rajasthan.gov.in पर जाकर आसानी से इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते है.

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment