POK Full form: POK क्या है, इसके मुद्दा, सीमा व क्षेत्रफल (POK ka full form)

तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की हमारे भारत देश को आजाद हुए 76 साल हो चुके है। हमारा भारत देश 15 अगस्त 1947 को अंग्रेजों से आजाद हो चूका था। आप सभी ये भी जानते होंगे की उस समय भारत की आजादी के साथ साथ भारत को दो भागो में विभाजित भी किया गया था। भारत के हिस्से को एक अलग देश बना दिया गया था जिसको आज के समय में हम सभी पाकिस्तान के नाम से भी जानते है। आप सभी यह भी जानते ही है की उस समय विभाजन के समय में भारत के बहुत से राज्य के कुछ हिस्से पाकिस्तान में चले गए थे जिनमे से एक राज्य कश्मीर भी है। कश्मीर का कुछ हिस्सा आज भी पाकिस्तान के इलाके में आता है जिसको लेकर आज भी दोनों देशों के बीच में झड़प चलती रहती है। तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की पाकिस्तान के इलाके में आने वाले कश्मीर को POK के नाम से जाना जाता है।

POK Full form: POK क्या है, इसके मुद्दा, सीमा व क्षेत्रफल (POK ka full form)
POK Full form

तो दोस्तों आप सभी ने POK के बारे में तो सुना ही होगा। तो क्या आप इसकी फुल फॉर्म जानते है अगर नहीं तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख में POK से सम्बंधित बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले है जैसे की – POK क्या है, इसके मुद्दा, सीमा व क्षेत्रफल (POK ka full form) आदि जैसी बहुत सी जानकारी। तो दोस्तों अगर आप भी इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे सम्बंधित जानकारी प्रदान की हुई है जिसको पढ़ने से ही आप इसके बारे में जान सकोगे तो दोस्तों इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

इस पर भी गौर करें :- LAC क्या होता है? LAC का फुल फॉर्म क्या होता है? LAC Full Form In Hindi

POK का फुल फॉर्म क्या होता है | What is the full form of POK ?

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर पीओके की फुल फॉर्म के बारे में बताने वाले है तो अगर आप भी इसकी फुल फॉर्म जानना चाहते है तो उसके लिए दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

POK की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है :-

  • The full form of POK in english – Pakistan Occupied Kashmir
  • पीओके की फुल फॉर्म हिंदी में – पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर

POK क्या है | What is POK?

तो दोस्तों जैसा की हमने आप आप सभी को यहाँ पर बताया है की पीओके की फुल फॉर्म Pakistan Occupied Kashmir .जिसको हिंदी में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के नाम से भी जाना जाता है। तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की यह भारत के कश्मीर का वह हिस्सा है जिसपर पाकिस्तान ने बटवारे के समय पर कब्ज़ा कर लिया था। इस जगह पर पाकिस्तान ने सन 1947 के समय में जबरदस्ती कब्ज़ा कर लिया था। आप सभी को यह बता दे की आजादी के समय में राजा हरी सिंह नामक एक व्यक्ति थे। वह व्यक्ति यह चाहते थे की जम्मू और कश्मीर को एक अलग देश का दर्जा दिया जाए लेकिन उस समय में पाकिस्तान ने कश्मीर पर हमला कर दिया था।

उसके बाद राजा हरी सिंह ने भारत से मदद के लिए कहा था। उसके बाद भारत ने कश्मीर की मदद की और फिर भारत ने कश्मीर को वापस भारत में जोड़ लिया था। लेकिन उस समय से ही कश्मीर राज्य को भारत का ही एक राज्य माना जाने लगा। उस समय कश्मीर राज्य में धरा 370 लगाकर उसके कुछ नियम व कानून बनाये थे। लेकिन हाल ही में कुछ समय पहले ही भारत सरकार यानि के मोदी सरकार ने जम्मू कश्मीर से धारा 370 को हटा दिया और उसको भी आम राज्य की तरह माना जाने लगा। आज के समय में भी भारत व पाकिस्तान के बीच में कश्मीर को लेकर बहुत से विवाद होते रहते है

पीओके का क्षेत्रफल |

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यह बता दे की कश्मीर का कुछ हिस्सा ही पाकिस्तान में है कश्मीर का अधिकतर हिस्सा भारत में ही आता है। कश्मीर का 78,104 square किलोमीटर हिस्सा ही पाकिस्तान में है। यह कश्मीर राज्य का करीब 30% हिस्सा है जो की पाकिस्तान में है। लेकिन भारत का हमेशा ही यह प्रयास रहता है। आप सभी को यह भी बता दे की POK भी दो भागों में विभाजित है जो कुछ इस प्रकार है।

  1. Pakistan controlled kashmir:-
  2. Gilgit-Baltistan

POK का मुद्दा

आप सभी को यह बता दे की भारत की आजादी के समय में यानि के 1947 में और जिस समय भारत व पाकिस्तान का विभाजन हो रहा था उस समय में ब्रिर्टिश सरकार इ सभी रियासतों को यह विकल्प दिए थे की या तो आपको भारत में जुड़ना होगा या फिर पाकिस्तान में जुड़ना होगा और अगर आपको दोनों में ही नहीं जुड़ना है तो आपको स्वतंत्र रहना होगा

  1. आप सभी को यह बता दे की अक्टूबर 21, 1947 को कुछ पास्तुन जाती के लोगो ने पाकिस्तान की आर्मी के साथ मिलकर उन सभी ने पाकिस्तान के साथ कश्मीर पर हमला कर दिया था।
  2. उसके बाद पाकिस्तान ने कश्मीर के दो इलाकों पर सबसे पहले अपना कब्ज़ा बनाया वह जगह मुजफ्फराबाद और बारामुला थी। आप सभी को यह भी बता दे की मुजफ्फराबाद और बारामुला श्रीनगर से केवल 32 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
  3. उस समय में उस जगह के राजा ने भारत से मदद की पुकार की लेकिन उस समय भारत ने उनकी मदद करने के लिए एक शर्त रखी थी उनकी यह शर्त थी की पहले आपको instrument of accession पर हस्ताक्षर करने होंगे तब ही भारत आपकी मदद करेगा।
  4. उसके बाद उन्होंने instrument of accession पर हस्ताक्षर कर दिए थे उसके बाद भारत ने तुरंत अपनी आर्मी को उस स्थान पर भेजा था फिर उसके बाद भारत व पाकिस्तान के बीच में युद्ध हुआ था और उस युद्ध में भारत के बहादुर आर्मी ने पाकिस्तान की आर्मी को पीछे जाने पर मजबूर कर दिया था।

पीओके से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उत्तर

POK का फुल फॉर्म क्या होता है

The full form of POK in english – Pakistan Occupied Kashmir

पीओके का क्षेत्रफल कितना है ?

पीओके का क्षेत्रफल 78,104 square किलोमीटर है।

कश्मीर का कितना प्रतिशत पीओके में आता है ?

कश्मीर का 30% प्रतिशत पीओके के अंतर्गत आता है।

पाकिस्तान ने कश्मीर पर कब हमला किया था ?

अक्टूबर 21, 1947 को कुछ पास्तुन जाती के लोगो ने पाकिस्तान की आर्मी के साथ मिलकर उन सभी ने पाकिस्तान के साथ कश्मीर पर हमला कर दिया था।

Leave a Comment