PNB Tatkal yojana: PBN ग्राहकों को दे रहा पूरे 25 लाख रुपये कैश, जरूरत हो तो फटाफट कर दें अप्लाई, ये है तरीका

PNB Tatkal yojana : पीएनबी बैंक द्वारा अपने ग्राहकों को लाभान्वित करने के लिए एक बहुत ही लाभाकरी योजना की शुरुआत पीएनबी तत्काल योजना के नाम से शुरू की गई है, इस योजना के माध्यम से पीएनबी खाताधारक को कैश क्रेडिट और टर्म लोन के रूप में वित्तीय सहायता का लाभ प्राप्त हो सकेगा। इस स्कीम के अंतर्गत वह पीएनबी धारक जो अपने नए व्यवसाय की शुरुआत करना चाहते हैं या फर्म कंपनी के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें योजना के अंतर्गत 1 लाख से 25 लाख रूपये तक का ऋण प्राप्त हो सकेगा, इसके लिए ग्राहक को योजना में आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। आवेदक यहाँ बताई गई विस्तृत जानकारी को पढ़कर योजना में आवेदन पूरा कर सकेंगे।

जानिये पीएनबी किन ग्राहकों को दे रहा पूरे 25 लाख रुपये कैश

पीएनबी की तत्काल योजना के अंतर्गत बिजनेस, को-ऑपरेटिव सोसाइटी, फर्म कंपनी, लिमिटेड पार्टनरशिप, ट्रस्ट से जुड़े ग्राहकों को योजना में बैंक द्वारा ऋण प्रदान किया जाएगा, इसके लिए योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदक लाभार्थी का GST नंबर होना आवश्यक है जो केवल जीएसटी रेजिस्टर्ड व्यक्ति को ही उपलब्ध हो सकेगा, जिसका उपयोग आवेदन के समय होना आवश्यक है क्योंकि इससे ही आवेदन पूरा किया जा सकेगा। ऐसे सभी नागरिकों को योजना में आवेदन करने पर लोन प्राप्त हो सकेगा।

योजना के माध्यम से बैंक द्वारा व्यवसाय से जुड़े ग्राहकों को उनके रोजगार को शुरू करने में सहयोग देने के लिए मुद्रा लोन हेतु पीएनबी तत्काल योजना का लाभ दिया जा रहा है जसिके तहत आवेदक ग्राहक को योजना में 25 लाख रूपये तक का लोन प्राप्त करने की सुविधा बैंक द्वारा प्रदान की गई है, यह जानकारी खुद पीएनबी द्वारा ट्वीट करके जारी की गई।

पीएनबी तत्काल योजना की ऋण अवधि

योजना के अंतर्गत ग्राहकों द्वारा बैंक से लिए कैश एनुअल रिन्यूअल और टर्म लोन को लेने की अवधि अलग-अलग तय की गई है, जिसके अंतर्गत ग्राहक कैश क्रेडिट एनुअल रिन्यूअल को एक वर्ष के लिए ले सकेंगे और टर्म लोन 7 वर्ष की अवधि के लिए लिया जा सकेगा, जिसमे 6 महीने का मोरेटोरियम पीरियड भी जुड़ा रहेगा, इसके अलावा बैंक द्वारा दिए जाने वाले गॉरन्टीड ऋण पर आवेदकों से किसी तरह का प्रोसेसिंग चार्ज नहीं लिया जाता है।

योजना में ऋण के लिए आवश्यक दस्तावेज

पीएनबी खाताधारक के पास PNB Tatkal Yojana में लोन प्राप्त करने हेतु आवेदन के समय सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है जैसे आपका आपका आईडी प्रूफ (आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी), बिसनेस एंटरप्राइज, पासपोर्ट साइज फोटो, एड्रेस प्रूफ, जाति प्रमाण पत्र (यदि हो तो)

पीएनबी तत्काल योजना में ऐसे करें आवेदन

इस योजना के माध्यम से अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए जो भी पीएनबी खाताधारक लोन प्राप्त करने के लिए पीएनबी तत्काल योजना में आवेदन करना चाहते हैं, वह यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर आवेदन पूरा कर सकेंगे।

  • आवेदक को सबसे पहले मुद्रा लोन के लिए योजना की ऑफिसियल वेबसाइट www.mudra.org.in पर विजिट करना होगा।
  • अब यहाँ से आपको आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर उसका प्रिंट निकलवान होगा।
  • अब एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपका मोबाइल नंबर, आधार नंबर, नाम, पता दर्ज करके पासपोर्ट साइज फोटो फॉर्म में लगानी होगी।
  • जिसके बाद आपको अपनी बैंक शाखा में जाकर सभी प्रक्रिया पूरी कर लेने के बाद फॉर्म को बैंक मैनेजर को जमा कर देना होगा।
  • सभी दस्तावेजों और फॉर्म की जाँच हो जाने के बाद आपके लोन को मंजूरी दे दी जाएगी।

Leave a Comment