Bank News: अब बैंक खाते में न्यूनतम बैलेंस रखना होगा डबल! वरना लगेगा दोगुना चार्ज, 15 जनवरी से बदलेंगे नियम

Bank News: यदि आप पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक हैं तो आपके लिए एक जरुरी खबर है। दोस्तों दिन प्रति दिन बढ़ती महंगाई के साथ साथ अब बैंक में भी सुविधाओं के चार्ज को बढ़ाया जा रहा है। पंजाब नेशनल बैंक ने बैंक द्वारा दी जाने वाली सेवाओं के चार्ज में बढ़ोतरी कर दी है। जी हाँ पीएनबी ने बैंक के ग्राहकों की सुविधाओं में लगने वाले शुल्क को बढ़ा दिया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बैंक द्वारा बढ़ाये गए चार्ज के ये नियम 15 जनवरी 2022 से शुरू हो जायेंगे। आईये आपको इसके विषय में और अधिक जानकारी देते हैं।

अब बैंक खाते में न्यूनतम बैलेंस रखना होगा डबल

दोस्तों यदि आप अपने बैंक खाते में न्यूनतम बैलेंस से कम रूपये रखते हैं तो आपको इसका चार्ज बैंक को देना होता है। लेकिन अब चार्ज के साथ साथ न्यूनतम राशि को भी बढ़ाया गया है। पहले ग्राहकों को बैंक खाते में न्यूनतम बैलेंस 5000 रूपये रखने होते थे। लेकिन अब यह अमाउंट बढ़ाया गया है। अब ग्राहकों को अपने खाते में न्यूनतम बैलेंस 10000 रूपये तक रखना होगा। वरना अब आपको इसके लिए दो गुना ज्यादा चार्ज देना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह नियम शहरी क्षेत्रों और ग्रामीण क्षेत्रों अलग अलग प्रकार से लागू किया जायेगा। आईये आपको इस नियम की जानकारी देते हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में – दोस्तों यदि ग्रामीण क्षेत्र के निवासी है और पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक हैं तो आपको अपने बैंक खाते का न्यूनतम बैलेंस कम होने पर 400 रूपये चार्ज देना होगा। आपको यह चार्ज प्रति तिमाही देना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले बैंक खाते में न्यूनतम बैलेंस से कम बैलेंस होता था तो ग्राहकों को 200 रूपये का चार्ज देना होता था। लेकिन अब यह चार्ज दोगुना ज्यादा बढ़ा दिया गया है।

शहरी क्षेत्रों में – दोस्तों यदि शहरी क्षेत्र के निवासी है और पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक हैं तो आपको अपने बैंक खाते का न्यूनतम बैलेंस कम होने पर 600 रूपये चार्ज देना होगा। न्यूनतम बैलेंस से कम होने पर आपको ये चार्ज तीन महीने में एक बार अर्थात तिमाही देना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले बैंक खाते में न्यूनतम बैलेंस से कम बैलेंस होता था तो ग्राहकों को 300 रूपये का चार्ज देना होता था। लेकिन अब यह चार्ज दोगुना ज्यादा बढ़ाकर 600 रूपये कर दिया गया है।

15 जनवरी से बदलेंगे नियम

पंजाब नेशनल बैंक ने बैंक द्वारा मिलने वाली सुविधाओं पर लगने वाले चार्ज में बढ़ोत्तरी की है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बैंक द्वारा बनाये गए ये नए नियम इस महीने अर्थात 15 जनवरी से लागू किये जायेंगे।

किन किन सुविधाओं का चार्ज बढ़ा

पंजाब नेशनल बैंक ने कुछ सुविधाओं पर लगने वाले चार्ज को बढ़ाया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बैंक ने बचत खाता का न्यूनतम बैलेंस कम होने पर लगने वाले चार्ज को बढ़ा दिया है। इसके साथ साथ बैंक ने लॉकर में मिलने वाली सुविधाओं के चार्ज में भी बढ़ोतरी कर दी है। अब यदि आप डिमांड ड्राफ्ट को कैंसिल करवाते हैं, तो अब इसके लिए आपको 150 रुपए देने होंगे। जबकि इसके लिए आपको पहले 100 रुपये देने होते थे।

Leave a Comment