PMJDY: SBI के ग्राहकों को मिलेगा 2 लाख रुपये तक का बीमा, जानें कैसे

PMJDY: यह योजना माननीय प्रधानमंत्री जी के द्वारा शुरू की गयी है। इस योजना का पूरा नाम पीएम जन धन योजना है। इस योजना के अंतर्गत सरकार आर्थिक रूप से गरीब लोगों के खाते बैंक में मुफ्त खुलवाती है। पीएम जन धन योजना के ये खाते देश के सरकारी बैंक SBI अर्थात भारतीय स्टेट बैंक में खोले जाते हैं। सभी देशवासियों को इस खाते से काफी योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाता है। यदि आपका भी जान धन का खाता है तो आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। SBI, जन धन खाता वाले सभी ग्राहकों को 2 लाख तक का बीमा मुफ्त में दे रहे हैं। तो यदि आप भी SBI जन धन खाता के ग्राहक हैं तो आप भी इस बीमा का लाभ उठा सकते हैं। आईये आपको इसके बारे में और जानकारी देते हैं।

क्या है PMJDY

PMJDY अर्थात प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री जी के द्वारा की गयी थी। इस योजना के अंतर्गत सभी लोगों का बैंक में खाता मुफ्त में खोला जाता है। और इससे काफी योजनाओं का लाभ भी नागरिकों तक पहुँचाया जाता है। ये खाते न केवल बैंकों में बल्कि पोस्ट ऑफिस में भी खोले जाते हैं। जन धन खाता आप ऑनलाइन या बैंक में जाकर आसानी से खोल सकते हो। इतना ही नहीं बल्कि आप अपना पुराना कोई बचत खाता भी जन धन खाता में बदल सकते हैं।

SBI देगा 2 लाख तक का बीमा

जी हाँ SBI ने अपने ग्राहकों को 2 लाख तक का बीमा देने का निर्णय लिया है। लेकिन यह लाभ केवल उन लोगों के लिए है जिनका SBI में जन धन का खाता है। आपके द्वारा खोले गए जन धन खाते की समय अवधी ही तय करेगी की आपको इस बीमा का कितना लाभ प्राप्त होगा। इसके साथ साथ वे ग्राहक जिहोने SBI Rupay जन धन कार्ड के लिए आवेदन किया है। यह लाभ खाता धारकों को तभी प्रदान किया जायेगा जब उनके साथ कोई दुर्घटना होती है।

किसे कितना लाभ मिलेगा

जैसे की हमने आपको ऊपर बताया की इस बीमा का लाभ केवल उन लोगों को ही दिया जायेगा जिनका SBI जन धन का खाता होगा। आपके खाते के खुलने के समय अनुसार ही आपको इस बीमा का लाभ दिया जायेगा। यदि आपने 28 अगस्त 2018 से पहले अपना SBI जन धन खाता खोला है तो आपको 1 लाख तक का बीमा दिया जायेगा। साथ ही जिसने SBI RuPay जन धन के कार्ड के लिए आवेदन किया है। यदि आपने 28 अगस्त 2018 से पहले जन धन खाता खोला है और 28 अगस्त 2018 के बाद आपका SBI RuPay जन धन कार्ड भी जारी हो गया है तो आपको 2 लाख तक का बीमा SBI के द्वारा दिया जायेगा।

कैसे मिलेगा बीमा का लाभ

जैसा की आपको पता है की बीमा का लाभ कोई दुर्घटना होने पर ही मिलेगा। तो इसके लिए नॉमिनी को एक क्लेम फॉर्म भरना होगा। और फिर जिस व्यक्ति का बीमा था उसके मृत्यु प्रमाण पत्र देना होगा। साथ ही व्यक्ति की पोस्टमार्टम की रिपोर्ट, दुर्घटना की FIR, व्यक्ति का आधार कार्ड और FSL रिपोर्ट जमा करनी होगी। बीमा प्राप्त करने के लिए आपको दुर्घटना के 90 दिनों के भीतर ही सभी दस्तावेज जमा करने होंगे।

Leave a Comment