PM Ujjwala Yojana January 2022 List: इन्हें मिलेगा पीएम उज्ज्वला योजना एलपीजी गैस कनेक्शन

PM Ujjwala Yojana January 2022 List: दोस्तों केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से देश की महिलाओं का विकास और कल्याण करने के लिए कई योजनाओं की शुरुआत की जाती है। इसी प्रकार केंद्र सरकार ने देश की सभी महिलाओं के लिए एक योजना शुरू की है। जिसका नाम पीएम उज्ज्वला योजना है। इस योजना का शुभारम्भ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया है। इस योजना के अंतर्गत सभी पात्र महिलाओं को मुफ्त में एलपीजी गैस सिलेंडर प्रदान किये जाते हैं। देश की कई महिलायें इस योजना से जुडी हैं और इसका लाभ उठा रही हैं। और इस योजना में और भी महिलाओं को जोड़ा जा रहा है। जिसकी एक सूची भी तैयार की जायेगी। आज हम आपको इस लेख के मध्य से इस योजना और इसकी नयी लिस्ट के बारे में जानकारी देंगे।

क्या है पीएम उज्ज्वला योजना

पीएम योजना की शुरुआत 2016 में उत्तर प्रदेश से हुई थी और अब यह योजना पूरे भारत के लिए चलाई जाती है। इस योजना के अंतर्गत गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को सरकार मुफ्त में एलपीजी गैस सिलेंडर के कनेक्शन प्रदान करती है। इस योजना का लाभ केवल देश की महिलाओं को ही दिया जाता है। जिससे की महिलाओं को शुद्ध ईंधन प्राप्त होता है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश की उन महिलाओं को शुद्ध ईंधन प्रदान कराना है जो कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करती हैं। इसके साथ साथ शुद्ध ईंधन का प्रयोग करने से उनकी सेहत पर भी बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा।

पीएम उज्ज्वला योजना जनवरी 2022 की लिस्ट

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान समय में इस योजना का लाभ 715 राज्यों की महिलाएं ले रही हैं। 2022 के केंद्रीय बजट की घोषणा के अनुसार 100 अन्य नए जिलों को इस योजना के अंतर्गत सम्मिलित किया जायेगा। कुछ समय पहले ही सरकार ने इस योजना के अंतर्गत नए आवेदन भी आमंत्रित किये थे। जिसमे कई लोगों ने आवेदन किया था। जिन लोगों ने भी इस योजना में अपना नाम जोड़ने के लिए आवेदन किया था, उनको इस योजना में जोड़ने के लिए नयी लिस्ट जारी कर दी है।

उज्ज्वला योजना बीपीएल लिस्ट में कैसे दखें नाम

दोस्तों यदि आपने इस योजना अंतर्गत आवेदन किया है और अब आप अपना नाम इस सूची में देखना चाहते हैं तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से देख सकते हैं। यदि आप इसकी प्रक्रिया नहीं जानते हैं तो नीचे लिखी प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक पढ़ें और फॉलो करें।

  • इस योजना के अंतर्गत आपको अपने नाम की लिस्ट देखने के सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको अपने पते की सामान्य जानकारियां दर्ज करनी है।
  • जैसे- राज्य, जिला, ब्लॉक, पंचायत ये सभी जानकारियों का चयन करना है।
  • पते का चयन करने के बाद आपको Submit के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक सूची खुल जाएगी।
  • इस सूची में आप आसानी से अपना नाम चेक कर सकते हैं।
  • इस प्रकार आप उज्ज्वला योजना की बीपीएल लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।
  • और इसके बाद इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Leave a Comment