स्वामित्व योजना : क्या है पीएम मोदी की प्रॉपर्टी कार्ड योजना, किसको होगा लाभ और कैसे करना होगा आवेदन

क्या है पीएम स्वामित्व योजना : प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना (PM Swamitva Yojana) की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2020 में की थी। इस योजना के अंतर्गत सभी ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को लाभन्वित किया जाएगा। PM Swamitva Yojana के माध्यम से अब सभी ग्रामीणों को अपनी संपत्ति और आवासीय जमीन पर मालिकाना हक से संबंधित रिकार्ड्स उपलब्ध कराये जाएंगे। साथ ही सभी ग्रामीण लोगों को प्रॉपटी कार्ड भी प्रदान किया जाएगा। इस से सभी लाभार्थियों को अपनी संपत्ति को वित्तीय संपत्ति के तौर पर इस्तेमाल करने की सुविधा भी मिलेगी। जिस के आधार पर वो बैंकों से क़र्ज़ और समय पड़ने पर वित्तीय लाभ भी ले सकेंगे।

स्वामित्व योजना – ग्रामीण लोगों को मिलेगा लाभ

इस योजना की शुरुआत 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती दिवस पर प्रधानमंत्री द्वारा की गयी थी। जिसका सीधा सीधा लाभ ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को होगा। पीएमओ ऑफिस द्वारा जारी किये गए बयान के अनुसार ऐसा पहली बार हो रहा है की लाखों की संख्या में ग्रामीण संपत्ति मालिकों को आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर लाभ मिलेगा। जमीन की पैमाइश और सर्वे के लिए गूगल मैपिंग और ड्रोन जैसी आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है। पीएमओ ने ये जानकारी भी दी की इस योजना के माध्यम से 4 साल यानी वर्ष 2024 तक इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा। जिसमे कुल 6.62 लाख गाँव आएँगे। इस योजना में ग्रामीण इलाकों की आवासीय जमीन का मालिकाना हक तय किया जाएगा और उसका रिकॉर्ड बनाया जाएगा।

PM Swamitva Yojana में कैसे होंगे आवेदन

आप की जानकारी के लिए बता दें की आप को इस योजना में प्रॉपर्टी कार्ड हेतु आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। जैसे जैसे सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वे और मैपिंग का कार्य पूरा कर लेगी वैसे ही लाभार्थियों को उनके प्रॉपर्टी कार्ड दे दिए जाएंगे। बस उन्हें सर्वे पूरा होने के बाद अपनी संपत्ति का प्रूफ की प्रति दे सकते हैं। प्रूफ न होने की स्थिति में उन्हें घरौनी नामक दस्तावेज बनाकर दिया जाएगा। सर्वे पूरा होने पर सभी डेटा पंचायती राज मंत्रालय के ई-ग्राम स्‍वराज पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। जिसके बाद आप के प्रॉपर्टी कार्ड बनने शुरू हो जाएंगे। और फिर कैंप लगा कर इसका वितरण किया जाएगा। ये कैंप जिला स्तर पर लगेंगे।

ऐसे प्राप्त कर सकते हैं प्रॉपटी कार्ड

योजना के तहत मिलने वाले मालिकाना हक़ के पेपर्स और और प्रॉपटी कार्ड्स लाभार्थियों को एसएमएस द्वारा मिले लिंक से मिलेंगे। सभी लाभार्थी अपने संपत्ति से जुड़े प्रॉपर्टी कार्ड्स को अपने मोबाइल नंबर पर आये एसएमएस लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं। जिसके कुछ समय बाद राज्य सरकार द्वारा संपत्ति से जुड़े कार्ड का भौतिक तौर पर भी कैंप लगाकर वितरण किया जाएगा।

Leave a Comment