स्वनिधि योजना: SVANidhi Yojana ऑनलाइन आवेदन, स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि

स्वनिधि योजना 2021। Pradhanmantri SVANidhi Yojana Online Apply। प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि ऑनलाइन आवेदन। SVANidhi Yojana 2021

दोस्तों जैसा की आप सब जानते हैं, की देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण देश के आर्थिक रूप से कमजोर व गरीब नागरिकों जैसे विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े Street Vendors (पथ विक्रेता) जैसे रेहड़ी-पटरी में फल/सब्जी बचने वाले आदि बहुत नागरिकों का काम बंद हो जाने कारण उन्हें बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड रहा है, नागरिकों की इसी समस्या को देखते हुए हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना को आरम्भ 1 जून 2020 को हुई कैबिनेट बैठक में किया गया, जिसके बाद 1 जुलाई 2020 से नागरिकों को योजना का लाभ देना शुरू कर दिया गया था, इस योजना के अंतर्गत सरकार देश के कमजोर नागरिकों को आत्मनिर्भर बनने और अपने नए रोजगार की शुरुआत करने के लिए SVANidhi Yojana के माध्यम से उन्हे 10,000 रूपये तक की ऋण प्रदान करेगी, जिससे इन नागरिकों की आर्थिक समस्याओं को कम किया जा सकेगा।

प्रधानमंत्री-स्वनिधि-योजना-आवेदन

Article Contents

स्वनिधि योजना 2021

SVANidhi योजना जिसे प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि के नाम से जाना जाता है, इस योजना को आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया है, जिसके माध्यम से सरकार देश के सभी शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के स्ट्रीट वेंडर्स की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने और उन्हें आत्मनिर्भर बनने में सहायता करने के लिए सरकार द्वारा योजना में पाँच हजार करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है, जिसका लाभ देश के 50 लाख से अधिक स्ट्रीट वेंडर्स को प्राप्त हो सकेगा, इस योजना के अंतर्गत सरकार नागरिकों को अपने नए व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए, उन्हें 10000 रूपये का ऋण उपलब्ध करवाएगी। जिसके लिए SVANidhi योजना के बेहतर कार्यन्वयन हेतु सरकार द्वारा 34 लाख नोडल अधिकारीयों की नियुक्ति भी की गई है, जो इस योजना की पूरी देख रेख करेंगे।

स्वनिधि योजना के अंतर्गत नागरिकों को दिया जाने वाला ऋण एक साल के कार्यकाल के लिए प्रदान किया जाएगा, यह ऋण नागरिकों को तीन किश्तों में उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएँगी। योजना के माध्यम से प्राप्त किए गए ऋण को नागरिक 12 किश्तों में चुका सकेंगे, जिससे उन्हें किसी तरह की आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा और यदि वह इसे समय पर पूरा नहीं कर पाते तो उनसे किसी तरह का जुर्माना भी वसूला नहीं जाएगा। साथ ही इस योजना में समय से पहले या समय पर लोन चुकाने वाले नागरिकों को सरकार द्वारा 7% की सब्सिडी पर छूट दी जाएगी और उन्हें 400 रूपये प्रदान किये जाएँगे।

SVANidhi Yojana 2021 : Details

योजना का नाम PM स्वनिधि योजना
शुरुआत की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
साल 2021
घोषणा की तिथि 1 जून 2020
योजना के लाभार्थी देश के पथ विक्रेता
उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को आत्मनिर्भर बनाना
आधिकारिक वेबसाइट https://pmsvanidhi.mohua.gov.in

पीएम स्वनिधि योजना रजिस्ट्रेशन

पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले वेंडर्स को ही योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा, इसके लिए नागरिकों को योजना में आवेदन करना आवश्यक होगा, जिसके बाद ही उन्हें सरकार द्वारा लोन प्रदान किया जाएगा, इसके लिए आवेदक ऑनलाइन माध्यम से योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त कर आसानी से इसमें आवेदन कर सकेंगे। SVANidhi Yojana में वर्तमान में अभी तक कुल 41.65 लाख से ज्यादा नागरिकों द्वारा आवेदन किए जा चुके हैं, जिनमे से 24 लाख से अधिक आवेदन सरकार द्वारा स्वीकृत किए जा चुके हैं।

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि का उद्देश्य

सरकार द्वारा स्वनिधि योजना को आरम्भ करने के मुख्य उद्देश्य देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण लगाए गए लॉकडाउन के चलते जिन भी पथ विक्रेताओं के रोजगार पूरी तरह से बंद हो चुका है, उन्हें अपने रोजगार को फिर से आरम्भ करने के लिए आर्थिक सहयोग प्रदान करना है, जिससे वह सभी स्ट्रीट वेंडर्स जो रेहड़ी में फलों/सब्जियों, वस्त्रों, चाय ठेला चलाकर आदि से अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं और लॉकडाउन के कारण रोजगार ना होने से उन्हें बहुत सी आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड रहा है, ऐसे सभी नागरिकों के लिए सरकार स्वनिधि योजना के माध्यम से अपने नए रोजगार की शुरुआत करने के लिए इन्हे कम दरों पर लोन उपलब्ध करवाती है, जिससे यह नागरिक आत्मनिर्भर होकर अपने और अपने परिवार का भरण-पोषण कर सकेंगे।

स्वनिधि योजना के आंकड़ें

Total applications 4,165,596
Sanctioned 2,403,737
Disbursed2,045,783
No. of branches onboarded150,285
Sanctioned amount Rs 2,398.12cr
Disbursed amount Rs 2,025.08 cr
No. of SVs accepting digital payment 2,045,783
Total cashback paid to SVsRs 3,887,875
Total interest subsidy paid Rs 8.75 cr
No. of LoR applications received 2329346
No. of LoR applications approved 2116175
No. of LoR applications rejected 99617
Average days to sanction 20
Average age of the applicant in year 41

स्वनिधि योजना में राज्यों द्वारा किये गए आवेदन

दोस्तों जैसा की आप सब जानते 2020 से अभी तक कुल 41 लाख से भी ज्यादा नागरिकों द्वारा योजना में आवेदन किया जा चुका है, जबकि योजना की शुरुआत में ऋण देने की प्रक्रिया शुरू हो जाने के बाद योजना में राज्यों व केंद्र शाषित प्रदेशों में 1.54 लाख से अधिक स्ट्रीट वेंडर्स द्वारा आवेदन किया गया था। SWANidhi योजना में देश के बड़े राज्यों में सबसे ज्यादा आवेदन उत्तर प्रदेश के नागरिकों द्वारा किया गया, जिनमे 10,65,317 नागरिकों द्वारा आवेदन प्राप्त किए गए, इनमे से 5,65964 नागरिकों के आवेदन सरकार द्वारा स्वीकृत किए जा चुके हैं। वहीं केंद्र शाषित प्रदेशों में से सबसे ज्यादा आवेदन दिल्ली से 62,300 और जम्मू कश्मीर से 16248 किये गए हैं, जिनमे दिल्ली के 30494 और जम्मू के 11602 आवेदन स्वीकृत किए जा चुके हैं।

PM SVANidhi के अंतर्गत लोन प्रदान करने वाले बैंक व कंपनी

SVANidhi योजना के अंतर्गत योजना से जुड़े नागरिकों को लोन प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा चुने गए बैंक व कंपनी द्वारा नागरिकों को ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा, जिनकी सूची कुछ इस प्रकार है।

  • सहकारी बैंक
  • लघु वित्तीय बैंक
  • अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक
  • नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियाँ
  • माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूशंस और SHG बैंक
  • क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लाभार्थी

स्वनिधि योजना के अंतर्गत किन नागरिकों को योजना का लाभ दिया जाएगा, इसकी सूची कुछ इस प्रकार है।

फल/सब्जियाँ बेचने वाले रेहड़ी में वस्त्र बेचने वाले
चाय का ठेला चलाने वाले फ़ास्ट फ़ूड बेचने वाले
नाई की दुकान कपड़े धोने (लौंडरी)का कार्य करने वाले
पान की दूकान या खोखा चलने वाले (मोची) जूते गांठने का कार्य करने वाले
कारीगर उत्पादन (Handicraft products)बर्तन बेचने वाले
अंडे व ब्रेड पकोड़े बनाने वाले किताबें/स्टेशनरी चलाने वाले

स्वनिधि योजना के लाभ और विशेषताएँ

योजना में आवेदन करने वाले नागरिकों को दिए जाने वाले लाभ की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

  • पीएम स्वनिधि योजना का लाभ लेने के लिए देश के सभी शहरी तथा ग्रामीण पथ विक्रेता (रेहड़ी में फल/सब्जी बेचने वाले, पटरी, स्टॉल वाले) आदि नागरिक योजना में आवेदन कर सकेंगे।
  • इस योजना को आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया है।
  • योजना के बेहतर कार्यन्वयन हेतु सरकार द्वारा इसमें पाँच हजार करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है।
  • सरकार द्वारा योजना का लाभ प्राप्त कर बेरोजगार विक्रेता जिनका रोजगार पूरी तरह से बंद हो चुका है, वह फिर से अपने रोजगार की शुरुआत कर सकेंगे।
  • इस योजना का लाभ नागरिक वर्ष 2022 तक प्राप्त कर सकेंगे।
  • नए रोजगार के आरम्भ हेतु आवेदक योजना में निर्धारित बैंकों द्वारा 10,000 रूपये तक का ऋण प्राप्त करके किफायती दर पर काम करने लायक अपना नया व्यवसाय शुरू कर सकेंगे।
  • योजना के अंतर्गत नागरिकों को दिया जाने वाला ऋण तीन किश्तों में प्रदान किया जाएगा, जो सीधे आवेदक के बैंक खतों में ट्रांसफर की जाएगी।
  • आवेदक को यह लोन पूरे एक साल के लिए प्रदान किया जाएगा, जिसे आवेदक 12 किश्तों में पूरा कर सकेंगे और यदि वह किश्त पूरी नहीं कर सके तो इसके लिए उनपर कोई जुर्माना नहीं लगाया जाएगा।
  • समय से पहले लोन पूरा करने पर नागरिकों को ब्याज में 7% छूट दी जाएगी।
  • इस योजना का लाभ देश के 50 लाख से अधिक नागरिकों को प्राप्त हो सकेगा।
  • SVANidhi योजना में आवेदन करने के लिए नागरिक ऑनलाइन योजना में आवेदन कर सकेंगे या ऑफलाइन आवेदन के लिए वह बैंकों में जाकर भी आवेदन कर सकेंगे।
  • योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार आ सकेगाऔर नए व्यवसाय की शुरुआत कर वह आत्मनिर्भर हो सकेंगे।

पीएम स्वनिधि योजना हेतु पात्रता

पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु आवेदक को इसकी पात्रता को पूरा करना अवश्यक होगा, जिसे पूरा करने वाले नागरिकों को ही योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा, जिसकी जानकारी वह यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

  • योजना में आवेदन करने वाले नागरिक भारतीय निवासी होने चाहिए।
  • आवेदक नागरिक छोटे सड़क विक्रेता होने आवश्यक हैं।
  • आवेदक का बैंक में खाता होना अनिवार्य है, जो उनके आधारकार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • योजना में आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी जरुरी दस्तावेज होने चाहिए।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

SVANidhi Yojana के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक इसकी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया दिए गए स्टेप्स को पढ़कर प्राप्त कर सकेंगे।

  • आवेदक सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmsvanidhi.mohua.gov.in पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Apply for loan का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर नया पेज आ जाएगा, जिसमे अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके आपको दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा।
  • जिसके बाद आपके रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आ जाएगा, जिसे आपको दर्ज करना होगा।
  • अब नए पेज पर Planning to apply for Loan में दिए गए तीन विकल्पों को पढ़कर View more के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने अगले पेज पर आपको View/Download Form के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा, जिसे आप यहाँ से डाउनलोड कर सकेंगे। पीएम-स्वनिधि-आवेदन-फॉर्म
  • जिसके बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपका एप्लीकेशन नंबर, तिथि बैंक का नाम, बैंक का नाम, राज्य अदि जानकारी अपने फॉर्म में दर्ज करनी होगी।
  • सारी जानकारी दर्ज कर लेने के बाद आपको फॉर्म के साथ माँगे गए सभी दस्तावेजों को अटैच करके ऊपर दी संसथानो की सूची में से किसी भी संस्थानों में जमा करवा देना होगा।

योजना में लॉगिन करने की प्रक्रिया

पीएम स्वनिधि योजना में आवेदन हेतु लॉगिन करने के लिए आवेदक दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmsvanidhi.mohua.gov.in पर जाएँ।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा,
  • यहाँ आपको लॉगिन का विकल्प दिखाई देगा, जिसपर आपको क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके समने अगले पेज पर आपको कुछ विकल्प दिखाई देंगे जैसे एप्लिकेंट, लैंडर, मिनिस्ट्री/स्टेट/यूएलबी, सीएससी कनेक्ट, सिटी नोडल अफसर जिसमे आपको अपनी श्रेणी अनुसार किसी एक विकल्प का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने यूजर नाम और पासवर्ड दर्ज करके लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आपकी लॉगिन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Lender List देखने की प्रक्रिया

योजना के अंतर्गत आवेदक नागरिकों को किन-किन संस्थानों द्वारा ऋण प्राप्त हो सकेगा, उनकी सूची भी वह ऑनलाइन माध्यम से देख सकेंगे इसके लिए उन्हें दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • आवेदक पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • यहाँ होम पेज पर आपको नीचे View more के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुलकर आ जाएगा, जिसमे आपको बहुत से विकल्प दिखाई देंगे जिसमे आपको लेंडर लिस्ट के बटन पर क्लिक करना होगा। प्रधानमंत्री-स्वनिधि-लेंडर्स-लिस्ट
  • जिसके बाद नए पेज पर आपको अपने स्टेट, जिले का चयन करके लेंडर कैटेगिरी और लेंडर नाम का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक कर देना होगा, जिसके बाद आपके सामने आपके जिलों की सभी लेंडर लिस्ट खुलकर आ जाएगी।

PM SVANidhi Mobile App डाउनलोड प्रक्रिया

सरकार द्वारा जारी PM SVANidhi Mobile App के माध्यम से नागरिकों को बहुत से लाभ प्राप्त हो सकेंगे, जिसमे विक्रेता की खोज सर्वेक्षण के आंकड़ों द्वारा आसानी से किया जा सकेगा, साथ ही योजना में दिया जाने वाला लोन आवेदनों की प्रोसेसिंग करना भी आसान हो जाएगा, इसके लिए मोबाइल एप्प द्वारा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक इसे डाउनलोड करने के लिए दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक को अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर को ओपन करना होगा।
  • अब आपको सर्च पर क्लिक करे PM SVANidhi Mobile App टाइप करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने SVANidhi मोबाइल एप्प खुलकर आ जाएगा, जिसमे आपको इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इंस्टॉल पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल पर एप्प डाउनलोड हो जाएगा, जिसके बाद आप इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।

PM SVANidhi Yojana Payment Aggregator

स्वनिधि योजना पेमेंट एग्ग्रीगैटर की सूची देखने के लिए आवेदक दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकेंगे।

  • आवेदक को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Apply For Loan के नीचे व्यू मोर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • व्यू मोर पर क्लिक करके आपके सामने नया पेज खुलकर आ जाएगा, जिसमे आपको Payment Aggregator के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर बहुत से विकल्प दिखाई देंगे, जैसे Phone Pe, Bharat Pe, FT Cash, MSwipe, Paytm, Payswiff, Airtel Payment Bank, Ujjivan Small Finance Bank इनमे से किसी भी एक विकल्प पर क्लिक करके आप अपने पेमेंट का भुगतान कर सकेंगे। स्वनिधि-पेमेंट-एग्ग्रीगेटर
लैटर ऑफ़ रेकमेंडेशन की आवेदन प्रक्रिया
  • आवेदक सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Apply For LoR के विकल्प पर क्लिक करना होगा। रिकमेन्डेशन-ऑफ़-लेटर
  • इसके बाद आपके सामने फॉर्म खुलकर आ जाएगा, जिसमे आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके OTP के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद आपको आपके मोबाइल पर एक OTP प्राप्त हो जाएगा, जिसे दिए गए स्थान पर दर्ज करके आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • सबमिट कर देने के बाद आपके सामने नया फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करके आपको उसमे माँगे गए सभी दस्तावेजों को अटैच कर देना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा, जिसके बाद आपके लैटर ऑफ़ रेकमेंडेशन की आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

वेंडर्स सर्वे लिस्ट की जाँच प्रक्रिया

सर्वेक्षण स्थिति/सड़क विक्रेता सर्वेक्षण खोज आवेदक दी गई प्रक्रिया को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • यहाँ होम पेज पर आपको व्यू मोर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुलकर आ जाएगा, जिसमे आपको वेंडर सर्वे लिस्ट का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा। स्ट्रीट-वेंडर्स-सर्वे
  • इसके बाद आपको अपने राज्य, पिता का नाम, मोबाइल नंबर, स्ट्रीट वेंडर आदि जानकारी दर्ज करके सबमिट के कर देना होगा।

हेल्पलाइन नंबर

योजना से जुडी कोई भी समस्या या जानकारी प्राप्त करने के आवेदक इसके हेल्पलाइन नंबरों आय इसके टोल फ्री नंबर: 1800111979 पर संपर्क कर सकेंगे।

  • इसके लिए सबसे पहले आवेदक योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Contact us के विकल्प पर क्लिक करना होगा।स्वनिधि-योजना-हेल्पलाइन-नंबर
  • Contact us के बिकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपके सामने बहुत से कांटेक्ट नंबर की लिस्ट आ जाएगी, जिनमे आप सम्पर्क कर सकेंगे।

स्वनिधि योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

पीएम स्वनिधि योजना में आवेदन हेतु इसकी आधिकरिक वेबसाइट क्या है ?

पीएम स्वनिधि योजना में आवेदन हेतु इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://pmsvanidhi.mohua.gov.in है।

SVANidhi Yojana का लाभ किन-किन नागरिकों को प्रदान किया जाता है ?

इस योजना का लाभ देश के सभी स्ट्रीट वेंडर्स जो रेहड़ी व पटरियों में फल/सब्जी बचने वाले, चाय का ठेला चलाने वाले, फैट फ़ूड चलने वाले आदि सभी को प्रदान किया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत आवेदक नागरिकों को क्या लाभ दिया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत आवेदक नागरिकों को सरकार द्वारा उनके खुद के नए रोजगार की शुरुआत करने के लिए के लिए उन्हें 10000 रूपये तक का ऋण उपलब्ध करवाएगी।

SVANidhi योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

सरकार द्वारा स्वनिधि योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को उनके रोजगार कि शुरुआत करने के लिए आर्थिक सहयोग प्रदान करना है, जिससे यह आत्मनिर्भर हो सकेंगे और इनके जीवन स्तर में सुधार आ सकेगा।

सरकार द्वारा योजना के कार्यन्वयन हेतु इसमें कितना बजट निर्धारित किया गया है ?

योजना के कार्यन्वयन हेतु इसमें 5000 हजार करोड़ रूपये का बजट निर्धारित किया गया है।

योजना में आवेदक को दिए जाने वाले ऋण के भुगतान हेतु कितना समय प्रदान किया जाएगा ?

आवेदक को दिया जाने वाला ऋण 1 साल के लिए प्रदान किया जाएगा, जिसका भुगतान आवेदक 12 किश्तों में कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार किया जा सकेगा ?

स्वनिधि योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया ऊपर लेख में प्रदान की गई है, जिसे पढ़कर आप योजना में आसानी से आवेदन कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से जुडी सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है, हमे उम्मीद है, की यह जानकारी अपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकेंगे, हम आपके प्रश्नो का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment