PM Svanidhi Scheme: सरकार सीधे आपके खाते में भेजेगी पूरे 10,000 रुपये! जल्दी से करें ये छोटा सा काम

PM Svanidhi Scheme: दोस्तों आप सभी जानते ही हैं कि कोरोना के वजह से कई काम करने वाले लोगों पर काफी बुरा प्रभाव पड़ा है। जिसका सबसे अधिक बुरा प्रभाव दिहाड़ी मजदूरों पर पड़ा है। ऐसे मे यदि ये लोग अपना कुछ छोटा सा धंधा शुरू करना चाहते हैं तो आर्थिक स्थिति ख़राब होने के कारण शुरू नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे लोगों की स्थिति को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने एक योजना की शुरुआत की है। जिसका नाम पीएम स्वनिधि योजना है। इस योजना के माध्यम से ऐसे लोग सड़क के किनारे छोटे छोटे काम को शुरू करने के लिए लोन ले सकते हैं। आइये आपको इस योजना की अन्य जानकारी देते हैं।

पीएम स्वनिधि योजना

पीएम स्वनिधि योजना की शुरुआत सरकार ने ऐसे लोगों के लिए की है जो लोग रोड के किनारे ठेला, रेहड़ी, पटरी, खोमचा, गुमटी आदि लगाकर अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं। इस योजना के अंतर्गत ऐसे मजदूरों को धंधा शुरू करने के लिए लोन दिया जाता है। जिससे कि नागरिक आसानी से अपना काम शुरू कर पाए। यदि आप भी अपना कोई छोटा सा धंधा जैसे रोड के किनारे ठेला, रेहड़ी, पटरी, खोमचा, गुमटी लगाना चाहते हैं तो आप पीएम स्वनिधि योजना के माध्यम इसके लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं, और आसानी से अपना धंधा शुरू कर सकते हैं।

मिलेंगे 10 हजार रूपये

यदि आप भी अपना कोई सड़क के किनारे का धंधा शुरू करने जा रहे हैं तो इसके लिए आप पीएम स्वनिधि योजना के माध्यम से लोन प्राप्त कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके अंतर्गत आप 10 हजार रूपये तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से आप किसी नजदीकी बैंक में जाकर 10 हजार रूपये का लोन प्राप्त कर सकते हैं और अपना छोटा सा कोई धंधा शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको गारंटी फ्री लोन प्रदान किया जाता है। अर्थात लोन लेने के लिए आपको किसी भी प्रकार की गारंटी नहीं देने होगी।

मिलेगा गारंटी फ्री लोन

पीएम स्वनिधि योजना के तहत आप फ्री गारंटी में लोन प्राप्त कर सकते हैं। अर्थात इस योजना के अंतर्गत आपको लोन लेने के लिए कोई गारंटी नहीं देनी होगी। आप इस लोन को प्रति माह किश्तों में देकर चुका सकते हैं। इसमें नागरिक को 10 हजार तक का लोन बिना किसी गारंटी के दिया जाता है।

पीएम स्वनिधि योजना की विशेषताएं

इस योजना की बहुत सारी विशेषताएं हैं। आईये आपको कुछ खास विशेषताओं की जानकारी देते हैं।

  • इस योजना के तहत उन्हीं लोगों को लाभ प्रदान किया जायेगा जो अपने इस कार्य को 24 मार्च 2020 से कर रहे हैं।
  • इस योजना का लाभ आप केवल इसी वर्ष अर्थात 2022 तक ही ले सकते हैं। अतः जल्दी ही इस योजना का लाभ लेने की प्रक्रिया शुरू कर लें। तभी आप इसका लाभ ले पाएंगे।
  • पीएम स्वनिधि योजना का लाभ शहरी व ग्रामीण सभी क्षेत्रों के स्ट्रीट वेंडर्स को प्रदान किया जायेगा।
  • इसके अंतर्गत लोन लेने पर आपको किसी भी प्रकार की गारंटी नहीं देनी पड़ेगी।
  • इस योजना में लोन लेने वाले नागरिक का मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

Leave a Comment