PM Scheme: पीएम मोदी ने महिलाओं के खातों में भेजे 4000 रुपये, जानिए आपको कैसे मिलेगा फायदा

PM Scheme: हमारे देश के प्रधान मंत्री जी आये दिन सभी नागरिकों के लिए कुछ न कुछ नयी योजनाओं की शुरुआत करते रहते हैं। जिससे की सभी नागरिकों का विकास हो और सभी लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार आये। हाल ही बीते दिनों में देश के प्रधान मंत्री जी के द्वारा देश की महिलाओं के लिए एक अच्छी शुरुआत की गयी है। प्रधानमंत्री जी ने प्रयागराज में एक कायक्रम में दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत सेल्फ हेल्प ग्रुप को 100 करोड़ रूपये भेजे। बताया जा रहा है कि ये पैसे ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली महिलाओं को दिया जायेगा। यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं या इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। इस लेख में इससे सम्बंधित सभी जाकारियाँ देंगे।

महिलाओं के लिए की गयी घोषणा

प्रयागराज में महिलाओं के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में देश के प्रधानमंत्री जी ने महिलाओं के लिए कई सुविधाएं प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने घोषणा की कि सभी महिलाओं को बिज़नेस शुरू करने के लिए भी आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। साथ ही साथ उन्होंने और भी कई सुविधा प्रदान करने का एलान किया। इन सुविधाओं को उपलब्ध करने का सरकार का उद्देश्य देश की सभी महिलाओं को जागरूक और आत्मनिर्भर बनाना है। और इसके साथ बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट सखियां की महिलाओं को उनके काम के प्रति निष्ठावान बनाना है। ताकि वे अपने काम पर विशेष रूप से ध्यान दे पाएं।

महिलाओं के खातों में भेजे 4000 रुपये

देश के प्रधानमन्त्री जी के द्वारा देश की महिलाओं को एक सुविधापूर्ण गिफ्ट दिया है। जी हाँ, प्रधानमंत्री जी ने प्रयागराज में एक कार्यक्रम के दौरान सेल्फ हेल्प ग्रुप को 100 करोड़ रूपये भेजे हैं। ये पैसे दीनदयाल अंत्योदय योजना के माध्यम से भेजे गए हैं। जिसके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र की महिला सदस्यों को काफी लाभ प्राप्त होगा। साथ ही बताया जा रहा है कि बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट सखियों के खाते में 4000 रूपये ट्रांसफर किये जायेंगे। यह धनराशि इनके खाते में 6 माह के लिए प्रदान करती है। बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट सखियां गाँव में लोगों के घर घर जाकर सभी महिलाओं को वित्तीय सेवाएं उपलब्ध कराती हैं। और यदि उनके काम में कोई बढ़ोतरी आती है तो उन्हें कमीशन भी दिया जायेगा।

जानिए कैसे मिलेगा इसका फायदा

जैसा की हमने आपको बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने महिलाओं के लिए कई सुविधा देने का एलान किया है। इसके अंतर्गत बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट सखियां की महिलाएं इसका लाभ उठा सकती है। इसके अंतर्गत मिलने वाला लाभ सीधे महिलाओं के खाते में भेजा जायेगा। इसके पहले चरण की रकम सभी बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट सखियों के खाते में भेज दी गयी है। ये राशि इन्हें 6 महीने तक के लिए प्रदान की गयी है। ये महिलाएं जो घर घर जाकर लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान कराती थी अब ये सभी अपना कार्य एक जगह से भी कर सकते हैं। साथ ही साथ कि यदि इनका काम अधिक बढ़ जाता है तो सभी महिलाओं को बढे काम के अनुसार कमीशन दिया जायेगा।

Leave a Comment