PM Pension Yojana: सीनियर सिटीजन के लिए बड़ा ऐलान, इस पेंशन स्कीम से मिलेंगे 1.1 लाख रुपये

PM Pension Yojana: आजकल के समय में सभी लोग निवेश करते हैं। ताकि उनके आगे के समय में जीवन यापन करने में कोई कठिनाई न हो। इसके लिए सरकार द्वारा एक योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना को पीएम वय वंदना योजना के नाम से जाना जाता है। इस योजना के अंतर्गत सीनियर सिटीजन निवेश करते हैं। इसमें निवेश करने पर निवेशकर्ता को निर्धारित समय अवधि के बाद सालाना 1.1 लाख रूपये तक की पेंशन प्रदान की जाएगी। आईये आपको इस योजना के विषय में जानकारी प्रदान करते हैं।

पीएम वय वंदना योजना

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की शुरुआत 4 मई 2017 को केंद्र सरकार के द्वारा की गयी। इस पेंशन स्कीम की शुरुआत देश के वरिष्ठ नागरिको के लिए की गयी है | इस योजना के अंतर्गत 60 साल के या उससे अधिक वर्ष के सीनियर सिटीजन मासिक पेंशन के विकल्प का चयन करते है तो उन्हें 10 वर्षो तक 8 % का ब्याज मिलेगा। और अगर वह वार्षिक पेंशन के विकल्प का चयन करते है तो उन्हें 10 वर्षो के लिए 8 .3 % का ब्याज मिलेगा | प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत वरिष्ठ नागरिको को अपने निवेश पर अच्छा ब्याज मिलेगा। जिससे कि उन्हें अच्छा मुनाफा प्राप्त होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना का सञ्चालन LIC के द्वारा किया जाता है।

कितनी मिलेगी सालाना पेंशन

इस योजना के अंतर्गत न्यूनतम पेंशन की राशि 1000 रूपये निर्धारित की गयी है। और इस योजना में निवेशकों को ज्यादा से ज्यादा 9250 रुपये की पेंशन मिलेगी। इसके अलावा तिमाही आधार पर इस स्कीम में आपको 27 हजार 750 रुपये, 6 महीने के हिसाब से आपको 55 हजार 500 रुपये और सालाना आपको 1 लाख 11 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप इस योजना का चुनाव 2021 में करते, तो 2031 तक आपको 7.4% का फिक्स्ड रिटर्न मिलेता। वहीं पीएम वय वंदना योजना पॉलिसी लेने के बाद अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसका सारा पैसा नॉमिनी को दे दिया जाता है। इस प्रकार मृत्यु के बाद भी इस योजना की धनराशि लाभार्थी के नॉमिनी को प्रदान की जाएगी।

किसे मिल सकता है लाभ

इस योजना का हिस्सा बनने के लिए लाभार्थी की उम्र 60 साल से अधिक होनी चाहिए। जी हाँ 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग ही इस योजना में निवेश कर सकते हैं और इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना में अधिकतम आयु सीमा का निर्धारण नहीं किया गया है।

Leave a Comment