PM Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संपर्क करने का ये है सबसे आसान तरीका, जानें detail

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मन की बात के जरिये अपनी हर बात देशवासियों तक पहुँचाते है लेकिन क्या जानते है की अगर कोई देशवासी अपने मन की बात प्रधानमंत्री तक पहुँचाना चाहता है तो इसके लिए उसे क्या करना होगा। बहुत सारे लोगो को प्रधानमन्त्री से बात करना या उन तक अपनी बात पहुँचाना बहुत मुश्किल लगता है परन्तु यह उतना मुश्किल भी नहीं है। देखा जाये तो पीएम मोदी दुनिया के उन गिने-चुने नेताओं में शुमार है जो सोशल मीडिया साइट्स और अन्य कम्युनिकेशन के साधनों पर इतना एक्टिव रहते है उनसे संपर्क करना इतना भी मुश्किल नहीं है। आज हम आपको बताने वाले है ऐसे ही तरीकों के बारे में जिनके जरिये आप आसानी से प्रधानमंत्री तक अपनी बात पहुंचा सकते है।

सोशल मीडिया से करे पीएम से बात

वर्तमान में देखा जाये तो हम अपने परिचितों, दोस्तों, रिश्तेदारों, सम्बंधित और अन्य लोगो तक अपनी बात पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया साइट्स का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते है लेकिन क्या आप जानते है की आप इन साइट्स के जरिये प्रधानमन्त्री मोदी से भी अपने मन की बात साझा कर सकते है खासकर देखा जाये तो प्रधानमन्त्री ट्वीटर के माध्यम से जनता से लगातार संपर्क करते रहते है और सरकार सम्बंधित सभी अपडेट्स जनता तक पहुंचाते है। यहाँ आपको पीएम मोदी की सभी सोशल मीडिया साइट्स का वेरिफाइड लिंक दिया गया है।

  • PM Modi Facebook link :- https://www.facebook.com/narendramodi
  • PM Modi Twitter link :- https://twitter.com/narendramodi
  • PM Modi Youtube channel link :- http://https//www.youtube.com/user/narendramodi

इन सोशल मीडिया साइट्स के जरिये आप पीएम तक आसानी से अपनी बात पंहुचा सकते है।

E-Governance पोर्टल भी है बेहतर विकल्प

प्रधानमन्त्री से बात करने के लिए आप सोशल मीडिया साइट्स के अलावा E-Governance पोर्टल का इस्तेमाल भी कर सकते है। अक्सर E-Governance पोर्टल द्वारा लोग प्रधानमन्त्री को बधाई सन्देश, सुझाव और किसी समस्या के बारे में बताते है ऐसे में आप भी अपनी बात पहुंचाने के लिए ई-गवर्नेंस पोर्टल का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आपको भारत सरकार के पोर्टल https://pgportal.gov.in/ पर जाना होगा जहाँ से आप अपनी बात पीएम तक पंहुचा सकते है।

इन नम्बरों के जरिये करे पीएम से बात

अगर आप पीएम से टेलीफोन या फैक्स के जरिये संपर्क करना चाहते है तो इसके लिए आप दिए गए नम्बरों पर कॉल या फैक्स कर सकते है।

  • फोन नंबर(Ph.no): +91-11-23012312
  • फैक्स नंबर(Fax): +91-11-23019545, 23016857

पीएम को लिखे चिठ्ठी

ऊपर बताये गए सभी तरीको के अतिरिक्त अगर आप अपनी बात पीएम तक पहुँचाना चाहते है तो इसके लिए आप चिट्ठी के जरिये अपनी बात पीएम तक पहुँचा सकते है। जानकारी के लिए बता से की चिट्टी पर सरकार द्वारा अन्य साधनो की तुलना में ज्यादा ध्यान दिया जाता है इसलिए आप दिए गए पत्ते पर भी चिट्ठी भेजकर पीएम मोदी तक अपनी बात पहुँचा सकते है।

Web Information Manager, South Block, Raisina Hills, New Delhi.
Pin Code: 110011

वेब इनफॉर्मेशन मैनेजर, साउथ ब्लॉक, रायसीना हिल्स, नई दिल्ली.
पिन: 110011

इसके अलावा भी केंद्र सरकार द्वारा विभिन कार्यक्रमों का आयोजन जैसे की सरकारी योजना के लाभार्थियों से बात, मन की बात, किसी ख़ास मुद्दे पर प्रधानमंत्री का भाषण, आजादी का अमृत महोत्सव जैसे कार्यक्रमों में नामांकन कर और भाग लेकर आप अपनी बात पीएम तक पहुँचा सकते है।

Leave a Comment