PM Mudra Loan Yojana: बिज़नेस शुरु करने के लिए बिना किसी गारंटी के पैसा दे रही सरकार,ऐसे करें आवेदन

PM Mudra Loan Yojana: अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते है पर पैसे ना होने की वजह से ऐसा नहीं कर पा रहे है तो आपके लिए खुशखबरी है. अब आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत 10 लाख रुपए तक का लोन ले सकते है साथ ही इसके लिए किसी गारंटी की भी जरुरत नहीं है. केंद्र सरकार द्वारा अपना बिजनेस खोलने की चाहत रखने वाले लोगो को सस्ती दरों पर लोन देने के लिए ही इस योजना को शुरू किया गया है जिसका लाभ लेकर वे ना सिर्फ अपना बिजनेस शुरू कर सकते है बल्कि उसे बढ़ा भी सकते है. इस योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से आवेदन किया जा सकते है. चलिए जानते है कैसे

PM Mudra Loan, उद्योगों को मिलेगा बढ़ावा

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा PM Mudra Loan योजना की शुरुआत अप्रैल 2015 में की गयी. इस योजना के द्वारा देश के जो भी लोग अपना लघु या कुटीर उद्योग खोलना चाहते है या अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहते है उन्हें उनकी जरुरत के मुताबित 10 लाख रुपए तक का लोन बिना किसी गारंटी की दिया जाता है. जिन लोगो के पास भी अपना बिजनेस करने का आईडिया है वो इसके तहत आवेदन कर सकते है. साथ ही ऐसे लोग जिनका पहले से कोई बिजनेस है वे अगर अपना बिजनेस बढ़ाना चाहते है तो इसके लिए भी मुद्रा योजना के अंतर्गत लोन के सकते है. इस योजना में बिजनेस फार्मिंग को छोड़कर इन क्षेत्रों में होना चाहिए.

  • मैन्युफैक्चरिंग
  • प्रोसेसिंग
  • ट्रेड
  • सेवा क्षेत्र
  • अन्य कोई भी क्षेत्र (जहाँ 10 लाख से कम लोन की जरुरत हो)

यह ध्यान रखना जरुरी है की आपका बिजनेस नॉन फार्मिंग एक्टिविटी के अंतर्गत आता हो.

मिलेगा 10 लाख तक का लोन

इस योजना के अंतर्गत भाग लेने वाले व्यक्ति सूक्ष्म वित्तीय संस्थानों (Micro Finance Institutions), गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थानों (Non-Banking financial institutions/Companies), लघु वित्तीय बैंक (Small Finance Banks), ग्रामीण बैंको, सहकारी बैंको, निजी क्षेत्र के बैंको से लोन ले सकते है. इसमें 3 प्रकार के लोन प्रदान किये जाते है.

  • शिशु ऋण :- {50000 रुपए तक}- जो लोग भी अपना लघु या कुटीर उद्योग खोलना चाहते है. लोन की इस श्रेणी के अंतर्गत आवेदन कर सकते है.
  • किशोर ऋण :-{50 हजार से 5 लाख तक}- जो लोग भी ऐसे बिजनेस में रूचि रखते है जहाँ ज्यादा लोन की जरुरत हो तो वे किशोर ऋण ले सकते है.
  • तरुण ऋण :-{5 लाख से 10 लाख}- जो लोग भी अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहते है वे तरुण ऋण के अंतर्गत 10 लाख रुपए का ऋण ले सकते है.

RBI द्वारा देश के 31 ग्रामीण बैंकों, 36 सूक्ष्म वित्त संस्थाओं, 25 गैर बैंकिंग संस्थाएं, 17 प्राइवेट बैंक और 27 सरकारी बैंकों को मुद्रा योजना के अंतर्गत ऋण देने के लिए अधिकृत किया गया है।

ऐसे कर सकते है PM Mudra Loan Yojana आवेदन

जो लोग भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है वे ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम दोनों तरीको से आवेदन कर सकते है

यह याद रखना जरुरी है की आपके पास अपना इस योजना में आवेदन करने के लिए बिजनेस अड्रेस और इससे रिलेटेड डाक्यूमेंट्स होने चाहिए.

ऑफलाइन तरीका :- अपने नजदीकी बैंक (अधिकृत) में जाकर इस योजना का फॉर्म ले लें. इसे अच्छे से भर दे और मांगे गए डाक्यूमेंट्स को भी जमा कर दें. आपके डाक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन होने के बाद 1 महीने के अंदर आपको मुद्रा कार्ड दे दिया जायेगा जिससे की आप लोन के पैसे निकाल सकते है.

ऑफलाइन तरीका :- इस योजना में सम्बंधित बैंक की वेबसाइट पर जाकर इस योजना का फॉर्म भरकर और सम्बंधित डाक्यूमेंट्स अपलोड करके इसके लिए आवेदन किया जा सकता है.आप चाहे तो udyamimitra.in पर जाकर भी सभी Formalties पूरी करके इसके लिए आवेदन कर सकते है.

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment