पीएम मित्र योजना 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभ व कार्यान्वयन प्रक्रिया

भारत सरकार द्वारा देश में व्यवसाय के क्षेत्र को प्रोत्साहन देकर आगे बढ़ाने के लिए कई तरह की योजनाओं का संचालन किया जाता है, जिससे देश का विकास किया जा सकेगा। ऐसी ही एक योजना के माध्यम से सरकार द्वारा टेक्सटाइल (कपडा) और मैन्युक्चरिंग के क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए पीएम मित्र योजना की शुरुआत 6 अक्टूबर 2021 को की गई है। पीएम मित्र (Mega Integrated Textile Region & Apparel) योजना के अंतर्गत पूरे देश में 7 टेक्सटाइल पार्क का निर्माण किया जाएगा, जिससे एक ही स्थान पर योजना से जुड़े कार्यों को पूरा करने की सुविधा प्राप्त होगी और इससे सम्पूर्ण मूल्य श्रृंखला का पता लगाकर रसद लागत को कम करने में मदद करेगा।

पीएम आवास योजना

PM-Mitra-yojana-online-registration - पीएम मित्र योजना 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभ व कार्यान्वयन प्रक्रिया

PM MITRA Yojana के माध्यम से टेक्सटाइल इंडस्ट्री के विकास, योजना के लाभ व कार्यन्वयन और योजना में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया से जुडी पूरी जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

PM MITRA Yojana 2022

देश में टेक्सटाइल इंडस्ट्री को अर्थव्यवस्था में आगे बढ़ाने के लिए हाल ही में कैबिनेट द्वारा पीएम मित्रा योजना को शुरू कर 7 मेगा टेक्सटाइल पार्क को मंजूरी दे दी गई है। यह योजना कपड़ा मंत्रालय के अधीन रखी गई है, जिसके तहत देश के अलग-अलग राज्यों में ग्रीनफ़ील्ड (नई जगह) और ब्राउनफ़ील्ड (पहले से निर्मित जगह) में 7 मेगा टेक्सटाइल पार्क को पाँच वर्ष की अवधि में स्थापित किया जाएगा। जिसके लिए सरकार द्वारा योजना में 4454 करोड़ रूपये का निवेश किया जाएगा, जिसमे सरकार सभी ग्रीनफ़ील्ड में पार्कों के निर्माण के लिए 500 करोड़ रूपये और ब्राउनफ़ील्ड में पार्कों के निर्माण के लिए 200 करोड़ रूपये की मदद देगी। इसके साथ ही निर्माण इकाइयों को प्रतिस्पर्धात्मिक प्रोत्साहन के लिए सभी मित्र पार्कों को 300 करोड़ रूपये की सहायता दी जाएगी।

पीएम मित्र योजाना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के फार्म टू फाइबर के 5 F विजन से प्रेरित है, जिसमे फार्म टू फाइबर, फाइबर टू फैक्ट्री, फैक्ट्री टू फैशन और फैशन टू फॉरेन विजन को शामिल किया गया है। जिसके तहत सार्वजानिक-निजी भागीदारी (PPP मॉडल) में राज्य सरकारों और केंद्र सरकारों के स्वामित्व वाले एक विशेष प्रयोजना वाहन द्वारा अर्थयवस्था में कपड़ा क्षेत्र को आग बढ़ाने के लिए इन मेगा पार्क की स्थापना से 7 लाख प्रत्यक्ष और बाकी 14 लाख रोजगार अप्रत्यक्ष तौर पर यानी कुल 21 लाख नागरिकों रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएँगे।

PM MITRA Yojana 2022 : Details

योजना का नाम पीएम मित्र योजना
शुरू की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
योजना की आरंभ तिथि 6 अक्टूबर 2021
साल 2022
योजना के लाभार्थी देश के नागरिक
उद्देश्य टेक्सटाइल और मैन्युक्चरिंग क्षेत्र को बढ़ावा देना
श्रेणी केंद्र सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट जल्द जारी की जाएगी

पीएम मित्र पार्क योजना कार्यन्वयन

पीएम मित्र योजना के माध्यम से अलग-अलग राज्यों में ग्रीनफ़ील्ड और ब्राउनफ़ील्ड में बनाए जाने वाले पार्क 7 मेगा टेक्सटाइल पार्क की स्थापना में लगने वाला अनुमानित खर्च 17,000 करोड़ रूपये है। इन पार्कों में निर्माण गतिविधि के लिए 50% क्षेत्र, उपियोगिता के लिए 20% और कमर्शियल डेवलपमेंट के लिए 10% क्षेत्र होगा। इन पार्कों में सभी आवश्यक कार्य जैसे कपडे की कताई, बुनाई, प्रोसेसिंग, प्रिंटिंग/रंगाई/ढाई और परिधान बनाना आदि किए जाएँगे, इसके लिए टेक्सटाइल पार्क बनाने से सभी कार्य एक ही जगह पूरे किए जा सकेंगे जिससे रसद लगात (Logistic Cost) को कम किया जा सकेगा।

PM-Mitra Yojana Online Registration – पीएम मित्र योजना के तहत इन पार्कों में कोर इंफ्रास्ट्रक्टर जैसे इन्क्यूबेशन सेंटर और प्लग एंड प्ले सुविधा, विसकसित फैक्ट्री साइट, सड़कें, बिजली, पानी, और अपशिष्ट जल प्रणाली, कॉमन प्रोसेसिंग हाउस और सीईटीपी और अन्य संबंधित सुविधाएँ जैसे डिज़ाइन सेंटर और प्रशिक्षण केंद्र शामिल किए गए हैं, इसके अल्वा अन्य पार्कों में श्रमिको के आवास और छात्रावास, रसद पार्क, भण्डार, चिकित्सा, और कौशल विकास सुविधाएँ भी दी जाएँगी।

PM मित्र योजना का उद्देश्य

सरकार द्वारा पीएम मित्र योजना को आरम्भ करने का मुख्य टेक्सटाइल से जुड़े क्षेत्र का विकास करना है, जिससे भारतीय कंपनियों को ग्लोबल कंपनियों के तौर पर उभरने में मदद मिलेगी, इसके लिए सरकार योजना के माध्यम से टेक्सटाइल उद्योग को कार्यों को बढ़ावा देने के लिए 7 मेगा टेक्सटाइल पार्क की स्थापना कर एक ही कपडा उद्योग के कार्य को करने की सुविधा प्रदान करवा रही है। इस योजना के माध्यम से कपड़ा उद्योग को एक इंटेग्रटेस इकोसिस्टम प्राप्त हो सकेगा, जिससे एक ही स्थान पर कपडे की कताई, बुनाई, प्रोसेसिंग, प्रिंटिंग/रंगाई/ढाई और परिधान बनानाका कार्य करने से रसद लागत को कम किया जा सकेगा और इससे राज्य में रोजगार के अवसरों को बढ़ावा मिल सकेगा।

पीएम मित्र योजना के लाभ एवं विशेषताएँ

PM MITRA Yojana के माध्यम से नागरिकों को मिलने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • पीएम मित्रा योजना की शुरुआत 6 अक्टूबर 2021 टेक्सटाइल क्षेत्र में विकास के लिए की गई है।
  • PM Mitra को पीएम मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन एंड अपैरल के नाम से जाना जाता है।
  • इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा पूरे देश के अलग-अलग राज्यों में 7 मेगा टेक्सटाइल पार्क का निर्माण किया जाएगा।
  • इन पार्कों का निर्माण ग्रीनफ़ील्ड और ब्राउनफ़ील्ड जगहों में किया जाएगा।
  • इस योजना प्रधामंत्री जी 5 F विजन से प्रेरित है, जिसमे फार्म टू फाइबर, फाइबर टू फैक्ट्री, फैक्ट्री तो फैशन और फैशन तो फॉरेन विजन को शामिल किया गया है।
  • योजना क तहत टेक्सटाइल पार्क के स्थपाना की पहले 10 राज्यों जिनमे पंजाब, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, असम, ओड़िशा, गुजरात, मध्य प्रदेश, तमिल नाडु, तेलंगाना ने दिखाई है।
  • इस योजना के माध्यम से सरकार सभी ग्रीनफ़ील्ड में पार्कों के निर्माण के लिए 500 करोड़ रूपये और ब्राउनफ़ील्ड में पार्कों के निर्माण के लिए 200 करोड़ रूपये की मदद देगी।
  • सरकार द्वारा योजना के बेहतर कार्यन्वयन के लिए इसमें 4454 करोड़ रूपये का निवेश किया जाएगा।
  • इस तोजना के तहत स्थापित पार्कों में सभी आवश्यक कार्य जैसे कपडे की कताई, बुनाई, प्रोसेसिंग, प्रिंटिंग/रंगाई/ढाई और परिधान बनाना आदि एक ही स्थान पर किए जाएँगे।
  • इन मेगा पार्क की स्थापना से 7 लाख प्रत्यक्ष और बाकी 14 लाख रोजगार अप्रत्यक्ष तौर पर यानी कुल 21 लाख लाख रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएँगे।
  • अर्थव्यवस्था का लाभ उठाते हुए यह योजना भारतीय कंपनियों को वैश्विक चैंपियन कंपनियों के रूप में उभरने में मदद करेगी।
  • इस योजना के माध्यम से देश में रोजगार के अवसरों को बढ़ावा दिया जाएगा, जिससे देश में बेरोजगारी की समस्या कम हो सकेगी।

PM मित्र योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया

पीएम मित्र योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जो नागरिक योजना में आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा। योजना को आरम्भ करने की सर्कार द्वारा केवल घोषणा ही की गई है, अभी योजना में आवेदन के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं, जिसे सरकार द्वारा जल्द ही जारी किया जाएगा। इसके लिए जैसे ही सरकार द्वारा योजना में आवेदन शुरू करने के लिए सूचना जारी की जाती है, उसकी जानकारी हम आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करा देंगे, जिसके लिए आप हमारे लेख से जुड़े रह सकते हैं।

पीएम मित्र योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

PM MITRA Yojana क्या है ?

पीएम मित्र योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है, जिसके माध्यम से कपड़ा उद्योग को एक इंटेग्रटेस इकोसिस्टम प्राप्त हो सकेगा, जिसके लिए पूरे देश में 7 टेक्सटाइल पार्क का निर्माण किया जाएगा, इन पार्क के माध्यम से कपडा उद्योग से जुड़े कार्यों को क स्थान पर करने की सुविधा प्राप्त हो सकेगी, जिससे रसद लागत के खर्चे में कमी आ सकेगी।

पीएम मित्र योजना की शुरुआत कब की गई ?

PM मित्र योजना की शुरुआत 6 अक्टूबर 2021 को की गई है।

सरकार द्वारा पीएम मित्र योजना के कार्यन्वयन के लिए इसमें कितनी राशि आवंटित की गई है ?

सरकार द्वारा पीएम मित्र योजना के कार्यन्वयन के लिए इसमें टेक्सटाइल पार्क के स्थापना के लिए योजना में 4454 करोड़ रूपये का आवंटन किया जाएगा।

पीएम मित्र योजना का लाभ कीन्हे प्राप्त हो सकेगा ?

पीएम मित्र योजना के अंतर्गत भारतीय कम्पनियां एवं टेक्सटाइल उद्योग से जुड़े वर्कर्स योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

पीएम मित्र योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए योजना को आरम्भ करने की केवल घोषणा की गई है, अभी योजना में आवेदन नहीं लिए जा रहे हैं, जिसके लिए सरकार द्वारा जल्द ही इसकी आधिकारिक वेबसाइट जारी की जाएगी।

पीएम मित्र योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment