PM LED Bulb Scheme: मात्र 10 रुपये में एलईडी बल्ब दे रही सरकार, जानें कैसे

PM LED Bulb Scheme में सरकार मात्र 10 रुपये में एलईडी बल्ब दे रही है। जी हाँ अब दुनिया में सबसे सस्ते एलईडी बल्ब सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में बांटे जाएंगे। आप को बता दें की PM LED Bulb Scheme को ग्राम उजाला योजना के नाम से भी जाना जाता है जिसके तहत देश के दूर दर्ज के ग्रामीण क्षेत्रों में मात्र 10 रूपए की कीमत में led bulb दिए जाएंगे। ऐसा बताया जा रहा है की इस योजना के अंतर्गत संबंधित कर्मचारी गाँव गाँव जाकर प्रत्येक घर से पुराने 5 बल्ब लेकर इन LED Bulb को 10 रूपए में led बल्ब बाँटेंगे।

आप की जानकारी के लिए बता दें की इस योजना को एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड यानी EESL (Energy Efficiency Services Limited) द्वारा गाँव गाँव तक पहुंचाएगी।

PM LED Bulb Scheme

ग्राम उजाला योजना नाम से जानी जाने वाली योजना का उद्देश्य देश के ग्रामीण क्षेत्रों को रौशन करना है। इस के लिए योजना के अंतर्गत पहले फेज में तकरीबन 1.5 करोड़ LED Bulb बेचे जाएंगे। जिनमें प्रत्येक बल्ब की कीमत मात्र 10 रूपए रखी गयी है। इस प्रोग्राम को CESL (Convergence Energy Services Limited) द्वारा लांच किया गया है। जोकि EESL (Energy Efficiency Services Limited) की सब्सिडियरी है।

जानें क्यों मिल रहे हैं सस्ते LED Bulb

सस्ते LED Bulb देने के पीछे सरकार का उद्देश्य पर्यावरण को बचाना और कार्बन के उत्सर्जन को कम करना है। आप को बता दें की Green Energy Yojana के तहत दुनिया के सभी देश नए नए तकनीक और संसाधनों का इस्तेमाल करके कार्बन का उत्सर्जन क करने का प्रयास कर रहे हैं। जो भी देश जितना कार्बन उत्सर्जन कम करता है या पर्यावरण में रोकता है उस देश का उतना कार्बन क्रेडिट फण्ड बनता है। संयुक्त राष्ट्र से संबंधित ये देश इस फण्ड का इस्तेमाल अपने देश के हित के लिए कर सकते हैं। भारत में भी ग्राम उजाला योजना के माध्यम से सरकार ने इसी तरफ एक पहल की है। जिससे भारत भी यूएन से कार्बन क्रेडिट को कैपिटलाइज कर सकेगा। साथ ही जनता पर किसी प्रकार का भार भी नहीं पड़ेगा और कार्बन उत्सर्जन भी कम हो जाएगा।

इस स्कीम से लाभ

  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले LED Bulb में सभी उपभोक्ताओं को कम से कम 3 साल के लिए वारन्टी मिलती है।
  • इसमें उपभोक्ता पुराने बल्ब को एक्सचेंज कर सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा 5 बल्ब ही एक्सचेंज किये जा सकते हैं।
  • PM LED Bulb Scheme का लाभ ग्रामीण क्षेत्रों को होगा।
  • LED Bulb से बिजली की बचत होगी साथ ही बिजली का बिल भी कम आएगा। कम कीमत में ग्रामीण क्षेत्रों में भी उजाला होगा।
  • PM LED Bulb Scheme से पूरे देश की इनकम पर भी असर होगा।

इन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता

इस योजना का लाभ लेने के लिए आप को इन दस्तवेजों की आवश्यकता हो सकती है – आधार कार्ड , पासपोर्ट साइज फोटो , मोबाइल नंबर और पते का प्रमाण पत्र।

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना में ऑनलाइन करें आवेदन, मिलेगी 50% सब्सिडी

इसी तरह की सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट crpfindia.com को बुकमार्क करके रखें।

Leave a Comment