पीएम कुसुम सोलर पंप योजना पर 90% सब्सिडी का ऑफर, ऐसे करें आवेदन

केंद्र सरकार द्वारा पीएम कुसुम सोलर पंप योजनाa के अंतर्गत देश के सभी किसानों को सोलर पंप लगवाने पर 90 प्रतिशत सब्सिडी का ऑफर दिया है। इस योजना से सभी किसानों को लाभ होगा। योजना के तहत सोलर पंप पर मिलने वाली 90 प्रतिशत सब्सिडी पाने के लिए किसानों को योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करना होगा। इस योजना का सञ्चालन केंद्र सरकार के नवीन एवं नवीनकरनीय ऊर्जा मंत्रालय MNRE द्वारा किया जा रहा है। इस योजना से कृषि में लगने वाली लागत कम होने के साथ साथ किसानो के निर्बाध रूप से फसलों की सिंचाई करने की सुविधा भी मिल गयी है।

जानें पीएम कुसुम सोलर पंप योजना के बारे में

प्रधानमंत्री कुसुम योजना की शुरुआत वर्ष 2019 में हुई थी। इस योजना के अंतर्गत देश के किसानों को सोलर पंप लगाने पर सरकार की ओर से बड़ी राहत मिलेगी। इसके लिए किसानों को ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से योजना में आवेदन करना होगा। आप को बता दें की योजना के अंतर्गत सोलर पंप खरीदने पर किसानों को 90 प्रतिशत तक सब्सिडी मिलती है। एक सोलर पंप खरीदने पर किसान को पूरी लागत का लगभग 10 प्रतिशत हिस्सा ही देना होगा। इसकी लागत का 30 प्रतिशत केंद्र सरकार द्वारा , 30 प्रतिशत राज्य सरकार द्वारा और अन्य 30 प्रतिशत नाबार्ड द्वारा दी जाएगी। इस तरह से 90 प्रतिशत लागत का हिस्सा सरकार द्वारा ही वहन किया जाएगा और किसान को बड़े पैमाने पर छूट प्राप्त हो जाएगी।

ये हैं महत्वपूर्ण दस्तावेज

प्रधानमंत्री कुसुम योजना में आवेदन / पंजीकरण करने के लिए आपको इन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी। आधार कार्ड, राशन कार्ड, बैंक खाता विवरण, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर, रजिस्ट्रेशन की कॉपी, ऑथराइजेशन लेटर, चार्टर्ड अकाउंटेंट द्वारा जारी नेटवर्थ सर्टिफिकेट (विकासकर्ता के माध्यम से प्रोजेक्ट विकसित करने की स्थिति में) जमीन की जमाबंदी की कॉपी आदि की आवश्यकता होगी।

ऐसे करें PM Kusum Yojana में आवेदन

प्रधानमंत्री कुसुम योजना में आवेदन करने के लिए आप को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करना होगा। ये रही पूरी प्रक्रिया –

  • सबसे पहले योजना के अंतर्गत आधिकारिक वेबसाइट पाएं।
  • होम पेज पर आप को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा।
  • यहाँ आप को आवेदन पत्र में पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी।
  • आप अपना नाम , पता , आधार नंबर मोबाइल नंबर आदि भरना होगा।
  • अंत में submit पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप का चयन होने के पश्चात आप को सोलर पंप के कुल लागत की 10 प्रतिशत कीमत जमा करानी होगी।
  • इसके कुछ दिनों बाद आप के खेतों में सोलर पंप लगा दिया जाएगा।

रखें इन बातों का ध्यान

यदि आप ने ऑनलाइन माध्यम से पंजीकरण किया है तो तो आप को एप्लीकेशन आईडी प्राप्त होगी। इसके लिए आप को आवेदन पत्र का प्रिंट आउट संभाल के रखें। वहीँ अगर आप ने ऑफलाइन आवेदन किया है तो आप को एक रसीद दे दी जाएगी। आप को आवेदन हेतु सभी आवश्यक दस्तावेजों को जमा करना होगा। इस योजना के चयनित किसानों के नाम आरआरईसी द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। कृपया ध्यान दें की इस योजना का लाभ उन्ही किसानों को मिल सकता है जिन्होंने अपनी भूमि लीज़ पर देने के लिए पंजीकरण कराया है।

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना में ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन, मिलेगी 50% सब्सिडी

ऐसी ही तमाम सरकारी योजनाओ की ताज़ा अपडेट पाने के लिए हमारी वेबसाइट crpfindia.com को बुकमार्क करें।

Leave a Comment