प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना : ऑनलाइन आवेदन । एप्लीकेशन फॉर्म, PMKSY 2021

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना : (PMKSY) केंद्र सरकार द्वारा कृषि क्षेत्र में सहयोग प्रदान करने हेतु जारी की गयी योजना है, Pm Krishi Sichayi Yojana के अंतर्गत सरकार किसानो को उनकी खेती से जुड़े कार्यो में लाभ पहुँचाने हेतु, सिंचाई से जुड़े उपकरण व अन्य जरुरी वस्तुएँ सब्सिडी दरों पर उपलब्ध करवाती है, जिससे वह सभी गरीब किसान जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है और वह खेती से जुड़े आवश्यक उपकरणों को खरीदने में असमर्थ है उन सभी को इस योजना का लाभ मिल सके, यदि आप भी प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के आवेदन से जुडी सभी जानकारी जैसे योजना का उद्देश्य, लाभ, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया आदि प्राप्त करना चाहते है तो आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना । PM Krishi Sinchayee Yojana
PM Krishi Sinchayee Yojana

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2021

हमरे देश में हर वर्ष किसान खेती के माध्यम से खाद्य वस्तुओं की पूर्ति करते हैं, जिससे हम सभी को इसका लाभ मिलता है, परन्तु देश में बहुत से किसान ऐसे भी है जो अपनी आर्थिक परेशानियों के कारण खेती छोड़ देते हैं, क्योकि उन्हें सिंचाई के लिए पर्याप्त मात्रा में जल नहीं मिलता और दूसरा कारण उनकी ख़राब आर्थिक स्थिति भी है जिसकी वजह से वह खेती से जुड़े आवश्यक उपकरणों को नहीं खरीद पाते और उन्हें बहुत नुक्सान उठाना पड़ता है। किसानो की इसी समस्या को दूर करने के लिए सरकार प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के माध्यम से जल संरक्षण मंत्रालय के साथ मिलकर किसानो को सिंचाई के लिए बहुत सी जल संरक्षण परियोजना के साथ-साथ, भूमि सृजन, सत्त जल संरक्षण योजनाओं को जारी कर रही है, जिससे वर्षा के पानी का संरक्षण कर उसे सिंचाई के कामो में इस्तेमाल किया जा सके, साथ ही सरकार किसानो को सिचाई सम्बंधित महँगे उपकरणों को रियायती दरों पर भी उपलब्ध करवा रही है, जिससे किसानो को बाहर से श्रण न लेना पड़े और योजना के माध्यम से उनकी स्थिति में भी सुधार आ सके।

योजना का मुख्य उद्देश्य :- प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना क मुख्य उद्देश्य देश के किसानो को उनके आर्थिक संकट से मुक्त करना है और उन्हें सिंचाई के लिए नई-नई जल परियोजनाओं द्वारा जल उपलब्ध करवाने के साथ-साथ सिंचाई के लिए आवश्यक उपकरणों को भी सब्सिडी दरों पर प्रदान करना है, जिससे वह किसान जो खेती के लिए केवल बारिश पर निर्भर रहते हैं, उन्हें नई परियोजनाओं द्वारा सिंचाई में लाभ मिल सकेगा और नए उपकरणों के उपयोग से खेती की गुणवत्ता को भी बढ़ाया जा सकेगा।

Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana से जुडी जानकारी

योजना का नाम प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना
किसके द्वारा जारी की गयी प्रधानमंत्री जी द्वारा
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
योजना का उद्देश्य किसान को सिंचाई से जुड़े लाभ पहुँचाना
योजना के लाभार्थी देश के किसान
आधिकारिक वेबसाइट pmksy.gov.in

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लाभ व विशेषताएँ

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले सभी आवेदकों को इस योजना से जुड़े लाभ प्राप्त होंगे, जो भी आवेदक इस योजना से जुड़े लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, वह इसके लाभ और विशेषताएँ यहाँ से जान सकते हैं।

  • प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना को केंद्र सरकार द्वारा जारी किया गया है।
  • योजना के अंतर्गत सभी किसानो को सिंचाई के लिए विभिन्न जल परियोजनाओं के माध्यम से जल उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • केंद्र सरकार द्वारा PM Krishi Sinchayee Yojana 2021 के लिए 5000 करोड़ रूपये धनराशि निर्धारित की गई है।
  • PM कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत राज्य एवं केंद्र सरकार दोनों मिलकर आवेदक किसानो को आर्थिक लाभ पँहुचाती है, इसके लिए योजना में केंद्र सरकार 75 प्रतिशत और राज्य सरकार 25 प्रतिशत अनुदान करती है।
  • आवेदक किसान द्वारा नए उपकरणों के इस्तेमाल से खेती की गुणवत्ता में बढ़ोतरी आ सकेगी और इनके उपयोग से पानी का ज्यादा से ज्यादा संरक्षण भी किया जा सकेगा।
  • इस योजना का लाभ पाने वाले किसानो को सिंचाई से जुड़े उपकरण सब्सिडी दरों पर उपलब्ध होंगे।
  • योजना के माध्यम से लोगों को उनके खेतों तक जल पहुँचाने के लिए सरकार नरेगा और बहुत सी दूसरी योजनाओ में भी लोगों को रोजगार उपलब्ध करवा रही है, जिससे रुकी हुई सिंचाई परियोजनाओं का काम जल्दी से पूरा हो सके।
  • इस योजना के अंतर्गत जिन भी किसानों के पास अपनी कृषि भूमि है और वह काफी समय से आर्थिक सँकट से जूँझ रहे हैं, वह सभी किसान Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana का लाभ उठा सकते हैं।

पीएम कृषि सिंचाई योजना से जुडी पात्रता

योजना से जुडी पात्रता की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana के आवेदन करने वाला किसान भारतीय निवासी होना चाहिए।
  • योजना में आवेदन करने वाले किसान के पास अपनी भूमि होनी चाहिए, जिसमे वह किसान 7 वर्षों से खेती कर रहा हो।
  • इस योजना के अंतर्गत देश के सभी वर्गों के किसान आवेदन हेतु पात्र होंगे।
  • लीज एग्रीमेंट पर भी ली गई कृषि भूमि पर सात वर्षों से खेती कर रहें, किसान योजना के लाभ हेतु पात्र होंगे।
  • प्रधानमंत्री कृषि सिचाईं योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले किसानों के पास योजना से जुड़े सभी दस्तावेज होना आवश्यक है।
  • इस योजना के माध्यम से वह सभी किसान जो हर वर्ष खेती करतें है और आर्थिक रूप से कमजोर है वह सभी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लिए दस्तावेज

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लाभ हेतु लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदक के पास योजना से जुड़े सभी आवश्यक दस्तावेज होना जरुरी है यदि कोई भी दस्तावेज रह जाता है, तो आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी इसके लिए योजना से जुड़े सभी दस्तावेजों की जानकारी दी गयी है जैसे:-

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • भूमि के दस्तावेज
  • पहचान पत्र
  • बैंक की पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की आवेदन प्रक्रिया

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले किसानो को ही योजना का लाभ मिल सकेगा, इसलिए जो भी किसान इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है वह इसके लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से आवेदन कर सकते हैं जिससे जुडी जानकारी वह नीचे दिए गए स्टेप्स को पढ़कर प्राप्त कर सकते है।

  • सबसे पहले आवेदक किसान को इसके आधिकारिक पोर्टल pmksy.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके आधिकारिक पोर्टल पर आपको इस योजना से जुडी सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।
  • जानकरी को पढ़कर आपको उसे फॉर्म में ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  • जिसके बाद आप उसे कैफ़े में जाकर जमा सकतें हैं।

आवेदन हेतु ऑफलाइन प्रक्रिया :- यदि आप इस योजना के आवेदन हेतु ऑनलाइन माध्यम से आवेदन नहीं करना चाहते तो आप ऑफलाइन माध्यम से भी आवेदन कर सकते है, इसके लिए आप योजना से सम्बंधित कार्यालय में जाकर इसका फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं, जिसे पढ़कर उसमे पूछी गयी सभी जानकारी भरने के पश्चात आपको उसे कार्यालय में ही जमा करवाना होगा, इस तरह आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

वैसे प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से सम्बंधित सभी जानकारी हमने आपको उपलब्ध करवा दी है परन्तु फिर भी यदि आप इसके अलावा, इस योजना से जुडी जानकारी या किसी परेशानी का हल ढूंढ़ना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं :- इस योजना

अधिकारी फ़ोन नंबर
जॉइंट सेक्रेटरी श्री अमिताभ गौतम011-23382454,23382357
डिप्टी कमिश्नर(RFS) बी.वि.एन राओ 011-23381809
Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana से जुड़े प्रश्न/उत्तर (FAQs)
प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2021 क्या है ?

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2021 केंद्र सरकार द्वारा जारी की गयी योजन है, जिसके अंतर्गत सरकार किसानो को सिंचाई के लिए नई योजनाओं को जारी कर खेतों में जल की समस्या को दूर कर, सिंचाई के उपकरणों को भी रियायती दरों पर उपलब्ध करवाएगी।

Pradhan Mantri कृषि सिंचाई योजना का आरम्भ कब किया गया ?

Pradhan Mantri कृषि सिंचाई योजना का आरम्भ वर्ष 2015 गया था।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानो की खेती से जुडी समस्या को हल करना है, जिससे हर वर्ष खेती करने वाले किसान जो सिंचाई के लिए जल न होने के कारण परेशन रहते है क्योंकि उनकी फसलें जल न होने के कारण बर्बाद हो जाती है, उन सभी को सहयोग देने के लिए सिंचाई से सम्बंधित आवश्यक परियोजनाओं को शुरू कर किसानो के खेतों तक जल की व्यवस्था उपलब्ध करवाएगी।

इस योजना के लाभ हेतु कहाँ आवेदन करना होगा ?

इस योजना के आवेदन आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों प्रक्रिया के मध्यम से कर सकते हैं, यदि आप इस योजना के लाभ हेतु ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmksy.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

यदि मुझे इस योजना से जुड़ी जानकारी के अतिरिक्त कोई अन्य समस्या हो तो इसका हल कैसे प्राप्त कर सकता हूँ ?

यदि आपको इस योजना से जुड़ी जानकारी के अतिरिक्त कोई अन्य समस्या हो तो आप ऊपर दिए गए फ़ोन नंबर पर संपर्क कर अपनी समस्या का हल प्राप्त कर सकते हैं।

Pradhan Mantri कृषि सिंचाई योजना के आवेदन हेतु किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी ?

Pradhan Mantri कृषि सिंचाई योजना के आवेदन हेतु आवेदक किसान के पास उनका आधार कार्ड, भूमि के दस्तावेज, पहचान पत्र, बैंक की पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, मोबाइल नंबर आदि दस्तावेज होना आवश्यक है।

योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु कौन-कौन से किसान आवेदन कर सकते हैं ?

योजना के अंतर्गत देश के सभी वर्गों के किसान जो अपनी भूमि पर हर वर्ष खेती करते हों और आर्थिक रूप से कमजोर हों वह सभी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकतें हैं

Leave a Comment