PM Kisan Yojana New Date: इस दिन आयेंगें किसान योजना के 2 हजार रुपये? आ गई नयी तारीख, जल्दी करें चेक

PM Kisaan Yojana New Date: देश का भरण पोषण करने वाले किसानो की आर्थिक सहायता के लिए सरकार कई योजनाओं की शुरुआत करती रहती है। ऐसी ही एक योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा कुछ साल पहले की गयी। इसका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना है। इस योजना के अंतर्गत सरकार किसानो को आर्थिक सहायता के रूप में कुछ धनराशि प्रदान करती है। यह धनराशि किसानों के खाते में किश्त के रूप में भेजती है। अभी तक किसान 9 बार की किश्त का लाभ पा चुके हैं। लेकिन अब सभी किसानों को योजना के अंतर्गत मिलने वाली 10वीं किश्त का बेसब्री से इंतज़ार है। पहले बताया जा रहा था कि इस योजना की 10वीं किश्त दिसंबर माह में 15 तारिख तक किसानों के खाते में पहुँच जाएगी। लेकिन यह अभी तक नहीं आयी है। आईये इसके बारे में आपको जानकारी प्रदान कराते हैं।

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना सरकार के द्वारा किसानों के लिए शुरू की गयी एक योजना है। इसके अंतर्गत सरकार सभी पात्र प्रत्येक वर्ष 6 हजार रूपये आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान करती है। ये 6 हजार रूपये सरकार किश्त के रूप में सभी किसानों के खाते में साल में तीन बार भेजती है। अभी तक इस योजना का लाभ देश के लगभग सभी किसानों को मिल रहा है। अभी तक सरकार द्वारा सभी किसानों के खाते में 9 बार की किश्त जमा की गयी है। लेकिन अब सभी किसानों को 10वीं किश्त का इन्तजार है। आईये आपको बताते हैं कि यह किश्त कब तक मिलेगी।

किसान योजना के 2 हजार रुपये कब आएंगे

जैसा कि हमने आपको बताया कि सभी किसान पीएम किसान सम्म्मान निधि योजना में मिलने वाली 10वीं किश्त का इन्तजार कर रहे हैं। पहले बताया गया था कि 10वीं किश्त 15 दिसंबर तक सभी किसानों के खाते में भेजी जाएगी। लेकिन यह किश्त अभी तक भी नहीं पहुंची। और अब अनुमान लगाया जा रहा है कि यह किश्त इस महीने की 25 तारीख तक किसानों के खाते में पहुँच जाएगी।

25 दिसंबर तक मिल जाएगी किश्त की धनराशि

जैसा की हमने आपको बताया कि अनुमान लगाया जा रहा है कि योजना की 10वीं किश्त इस माह अर्थात दिसंबर की 25 तारीख तक भेजी जा सकती है। यह अनुमान इसलिए लगाया जा रहा है क्योंकि पिछले वर्ष 2020 में भी किश्त 25 दिसम्बर को किसानो के खाते में भेजी गयी थी। हालाँकि सरकार की ओर से अभी इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई है। अभी तक इसकी वेबसाइट पर 10वीं किश्त मिलने की कोई डेट प्राप्त नहीं हुई है।

e-KYC नहीं किया तो नहीं मिलेगी किश्त की धनराशि

कुछ समय पहले सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के नियमों में परिवर्तन किया था जिसमे सरकार का यह कहना था कि अगली आने वाली किश्त उसी किसान के खाते में पहुंचाई जाएगी जिसने e-KYC कराया होगा। तो अगर अभी तक e-KYC नहीं कराया है तो जल्द ही करा लीजिये। वरना आप इस योजना में मिलने वाली किश्त से वंचित रह जायेंगे। आप अपना e-KYC पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर कर सकते हैं।

Leave a Comment