PM Kisan Yojana List: नई लाभार्थी लिस्ट घोषित, पैसा मिलेगा या नहीं ऐसे चेक करें

PM Kisan Yojana List: देश भर के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वी क़िस्त अपने खाते में आने का बेशब्री से इंतजार है। किसान भाइयों को यह जानकर बेहद ख़ुशी होगी कि सरकार द्वारा नयी लाभार्थी सूची जारी कर दी गयी है। यह लाभार्थी सूची ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध करवा दी गयी है। जो भी आवेदक लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते है वह अपने मोबाइल या कंप्यूटर के जरिये पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते है। जिन आवेदक किसानों का नाम सूची में शामिल होगा केवल उन्हें ही योजना का लाभ मिल सकेगा।

जानिए क्या है PM Kisan Samman Nidhi Yojana

यह तो आप जान ही गए है यह योजना देश के छोटे व सीमान्त किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए बनायीं गयी है। जिसमे केंद्र सरकार द्वारा हर साल किसानों के बैंक खाते में 6 हजार रूपये की राशि भेजी जाती है। यह राशि 3 बराबर किस्तों (2000) में 4 महीने के गैप में ट्रांसफर की जाती है। पीएम किसान योजना को शुरू करने का उद्देश्य यह है कि कई बार किसानों की फसल आपदाओं के कारण ख़राब हो जाती है जिससे उन्हें भरी नुकसान का सामना करना पड़ता है ऐसे में उनकी आर्थिक स्थिति और बुरी हो जाती है। इसी स्थिति को देखते हुए इस योजना को शुरू किया गया है जिससे किसानों की आर्थिक मदद करके उनकी स्थिति में सुधार किया जा सके।

किसानों को मिलेगी जल्द ही 10वी क़िस्त खाते में

सरकार ने लाभार्थी सूची को पोर्टल पर जारी कर दिया है ऐसे में जिन किसानों का नाम लिस्ट में होगा उनके खाते में 15 दिसंबर 2021 तक 10वी क़िस्त के पैसे पहुंच जायेंगे। ध्यान दें आवेदक किसान का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए और आवेदन फॉर्म भरते समय बैंक की जानकरी सही भरी होनी आवश्यक है। यदि किसी के आवेदन फॉर्म या दस्तावेजों में किसी प्रकार की गलती रही होगी उन्हें इसका लाभ नहीं मिल पायेगा।

जानिए क्यों रुक जाता है आपकी क़िस्त का पैसा

  • यदि किसी किसान के बैंक डिटेल्स जैसे: अकाउंट नंबर, बैंक खाता एक्टिव न होने के कारण, गलत IFSC कोड की जानकरी आवेदन फॉर्म में गलत होंगे तो आपको क़िस्त प्राप्त नहीं होगी।
  • इसके अलावा अगर आपके आवेदन फॉर्म में आपका नाम, पता, या अन्य जानकारी या दस्तावेज आदि सही नहीं होंगे।
  • एप्लीकेशन फॉर्म में किसी प्रकार की जानकारी आपके आधार से मैच ना होने पर आवेदक का पैसा उसके खाते में नहीं मिल पाता।

ऐसे करें PM किसान बेनेफिशरी लिस्ट में अपना नाम चेक

  • आवेदक को सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर जाना होगा।
  • जिसके बाद होम पेज पर उन्हें फार्मर कार्नर के सेक्शन पर जाकर बेनेफिशरी लिस्ट के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही नए पेज पर आपको अपना स्टेट, डिस्ट्रिक्ट, सब-डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक और गांव आदि को सेलेक्ट करना है।
  • अब आपको गेट रिपोर्ट पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने लाभार्थी सूची खुल कर आजायेगी।
  • जिसके बाद आवेदक किसान अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment