PM किसान योजना, अब क़िस्त की रकम 8000 होगी? जानें नया अपडेट

फरवरी माह में सरकार द्वारा आम बजट पेश किया जाना है. ऐसे में महंगाई की मार से जूझ रही जनता को इस बजट से काफी उम्मीदें है. इसी बीच एक बड़ी खबर यह है की फरवरी में पेश होने वाले आम बजट में केंद्र द्वारा प्रधानमन्त्री किसान सम्मान निधि की धनराशि बढ़ाई जा सकती है. किसानो द्वारा लम्बे समय से पीएम किसान की धनराशि को बढ़ाने की मांग की जा रही है ऐसे में सरकार इस पर जल्द ही निर्णय ले सकती है. अगर सरकार द्वारा किसानो की माँग पर निर्णय लिया जाता है तो जल्द ही किसानो को हर साल 6,000 रुपए की जगह 8,000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जा सकती है. चलिए जानते है क्या है पूरी खबर

लंबे समय से की जा रही है मांग

किसान संगठनो द्वारा लम्बे समय से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की धनराशि को बढ़ाने की मांग की जा रही है. वर्तमान में किसान सम्मान निधि के तहत किसानो को साल में 6,000 रुपए की धनराशि प्रदान की जाती है. यह धनराशि 3 समान किस्तों में किसानो के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है. वर्तमान में महँगाई बढ़ने से सभी चीजों के दामों में वृद्धि हुयी है जिससे कृषि कार्यो हेतु सभी चीजों के दामों में भी उछाल देखने को मिला है. ऐसे में इस योजना की धनराशि को लम्बे समय से बढ़ाने की मांग की जा रही है जिस पर सरकार द्वारा निर्णय लेने का वादा किया गया है.

PM किसान योजना, मिलेंगे 8000 रुपए

आपको बता दे की सरकार द्वारा भी किसानो की मांगो पर निर्णय लिए जाने की बात कही गयी है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे है की केंद्र फरवरी माह में बजट सत्र में इस योजना की धनराशि बढ़ाने की घोषणा कर सकते है. अगर इस प्रस्ताव पर सरकार की मुहर लग जाती है तो किसानो की हर साल 6,000 की जगह 8,000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी. नए साल से किसानो को 4 चरणों में इस योजना की क़िस्त ट्रांसफर किये जाने की संभावना है.

जनवरी माह में मिली 10वीं क़िस्त

जानकारी के लिए बता दे की प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी द्वारा नए साल के मौके पर किसानो के बैंक अकाउंट में इस योजना की 10वीं क़िस्त भेजी गयी है. इसके तहत किसानो के अकाउंट में 2,000 रुपए की धनराशि ट्रांसफर की गयी है. प्रधानमन्त्री किसान सम्मान निधि के तहत केंद्र सरकार द्वारा देश के आर्थिक रूप से कमजोर किसानो को हर वर्ष 6,000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है.

Leave a Comment