PM Kisan Yojana: किसानों के लिए खुशखबरी! पीएम किसान की क़िस्त होगी दोगुनी, जानें कैसे

PM Kisan Yojana : केंद्र सरकार देश के छोटे व सीमान्त किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10 वीं किश्त जल्द ही जारी करके उन्हें दोगुना लाभ प्रदान करने जा रही है। पीएम किसान योजना से पंजीकृत किसानों को योजना के तहत पूरे वर्ष में 6000 रूपये की आर्थिक सहायता राशि तीन किश्तों में 2000 रूपये के रूप म जारी की जाती है। इस वर्ष भी योजना की 9 वीं किश्त किसानों के खातों में ट्रांसफर कर देने के बाद अब सरकार इसकी 10 वीं इन्सटॉलमेंट की दोगुनी किश्त यानी 4000 रूपये की किश्त किसानों को जल्द ही प्रदान करने वाली है। यदि आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना से पंजीकृत किसान है और राज्य सरकार द्वारा जारी किश्त की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप यहाँ विस्तृत जानकारी को पढ़कर इसे जान सकेंगे।

पीएम किसान योजना की क़िस्त हो सकती है दोगुनी, जानें कैसे

जी हाँ सही सुना आपने अब पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को सरकार द्वारा दोगुनी किश्त का लाभ दिया जाएगा, यह लाभ अभी तक 18,000 हजार रूपये की 9 किश्तों में किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया गया है, जिसमे हर 4 महीने में 2000 रूपये की किश्त आवेदक लाभार्थी के खाते में ट्रांसफर की जाती थी, परन्तु योजना की 10 वीं किश्त में 2000 रूपये के बदले दोगुनी रकम यानी 4000 रूपये की एकमुश्त सहायता राशि किसानों के खाते में भेजे जाने का निर्णय सरकार द्वारा लिया गया है। यह लाभ राज्य के केवल उन्ही किसानों को दिया जाएगा जिन्हे अभी तक योजना की 9 वीं किश्त के पैसे जारी नहीं किये गए हैं, उन्हें योजना में दोगुनी सहायता राशि एकमुश्त जारी की जाएगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी

राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर किसानों की स्थिति में सुधार लाने के लिए उन्हें आर्थिक सहयोग देने के लक्ष्य से सरकार द्वारा योजना को शुरू किया गया था। जिसमे आवेदन करने वाले 11.37 करोड़ किसानों को सरकार द्वारा अभी तक 1.58 लाख करोड़ रूपये की आर्थिक सहायता राशि उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किए जा चुके है। पीएम किसान योजना का यह लाभ उन सभी किसानों को दिया जाता है, जिनकी आर्थिक स्थिति इतनी बेहतर नहीं होती की वह अपने व आने परिवार का भरण-पोषण कर सकें, जिससे उन्हें बहुत सी आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है, ऐसे सभी लाभार्थी किसानों को योजना के तहत आर्थिक सहयोग प्रदान किया जाता है।

दिसंबर में जारी की जाएगी 4000 रूपये की दोगुनी किश्त

इस योजना के माध्यम से राज्य के ऐसे किसान जिनके द्वारा योजना में 30 सितम्बर से पहले योजना में आवेदन किया गया है, उन सभी किसानों को योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा, जिसके तहत योजना में जारी की जाने वाली 10 वीं इन्सटॉलमेंट की किश्त सरकार द्वारा क्रिसमस से पहले 15 दिसंबर 2021 तक आवेदक किसानों के खातों में ट्रांसफर करवा दिए जाएँगे, जिसमे पात्र लाभार्थियों को 4000 रूपये की दोगुनी किश्त का लाभ प्राप्त हो सकेगा। जिसकी जाँच आवेदक किसान ऑनलाइन माध्यम से पीएम सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर पेमेंट स्टेटस को चेक करके कर सकेंगे।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment