PM Kisan Yojana 11th Kist: जानिए कब आएंगे आपके खाते में 11वीं किस्‍त के 2000 रुपये

प्रधानमन्त्री मोदी द्वारा नए साल के मौके पर प्रधानमन्त्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के अकाउंट में योजना की 10वीं क़िस्त ट्रांसफर की गयी थी। ऐसे में बहुत सारे किसानो को इस योजना की 11वीं क़िस्त का इन्तजार है। अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थी है तो आपके लिए ये खबर बहुत ही महत्वपूर्ण है। पीएम किसान योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा पात्र किसानों के बैंक अकाउंट में सालाना 6000 रुपए की आर्थिक सहायता ट्रांसफर की जाती है ऐसे में किसानों को इस योजना की 11वीं क़िस्त का इन्तजार है। चलिए आपको बताते है कब तक आएगी पीएम किसान की 11वीं क़िस्त

पीएम किसान, किसानों को मिला सम्मान

देश के आर्थिक रूप से कमजोर किसानो को आर्थिक सहायता देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की शुरुआत की गयी है। इसके तहत केंद्र सरकार द्वारा देश के आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को सालाना 6000 रुपए की आर्थिक सहायता जाती है। यह रकम सरकार द्वारा 3 समान किस्तों में किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है। हालांकि सरकार द्वारा केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों को इस योजना बाहर रखा गया है।

सरकार द्वारा संचालित इस योजना का 100 फीसदी वित् पोषण केंद्र द्वारा किया जाता है साथ ही केंद्र द्वारा सभी लाभधारकों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने के निर्देश दिए गए है ऐसे में सभी किसानो को सस्ती दरों पर कृषि ऋण का लाभ भी मिलेगा।

इस दिन आएगी PM Kisan Yojana की 11th Kist

नए साल के मौके पर प्रधानमन्त्री मोदी द्वारा प्रधानमन्त्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानो के बैंक अकाउंट में 2 हजार रुपए की धनराशि ट्रांसफर की गयी थी ऐसे में किसान इसके 11 वी क़िस्त का इन्तजार कर रहे है।

चूँकि केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत 6000 रुपए की धनराशि 3 समान किस्तों में किसानो के बैंक अकाउंट में भेजी जाती है। सरकार द्वारा हर चार महीने के अंतराल पर इस योजना के तहत धनराशि भेजी जाती है ऐसे में अगर 1 जनवरी से देखें तो सरकार द्वारा 1 अप्रैल को 2022 को इस योजना की 11वीं क़िस्त भेजी जाएगी हालांकि इसमें कुछ दिनों की देरी भी हो सकती है। सभी किसानो को अपने पीएम किसान योजना के अकाउंट की त्रुटियों को सुधार देना चाहिए ताकि उन्हें 11वीं क़िस्त मिलने में किसी तरह की देरी ना हो।

बढ़ सकती है पीएम किसान की धनराशि

आपको बता दे की कुछ कृषि विशेषज्ञों द्वारा अनुमान लगाए जा रहे है की इस वर्ष के कृषि बजट में केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के तहत धनराशि में बढ़ोतरी की जा सकती है। लम्बे समय से किसान संगठनो द्वारा भी कृषि व्ययों में बढ़ोतरी के आधार पर इस योजना की धनराशि बढ़ाने की मांग की जा रही है ऐसे में अगर सरकार इस पर सहमति दे देती है तो किसानो को पीएम किसान की बढ़ी हुयी राशि का लाभ मिल सकता है।

दूर कर ले अकाउंट सम्बंधित त्रुटियाँ

पीएम किसान योजना के तहत बहुत सारे किसानो की योजना की क़िस्त अटक जाती है ऐसे में जरुरी है की आप अपने पीएम किसान अकाउंट की अच्छे से जांच कर ले। साथ ही बैंक अकाउंट में नाम सम्बंधित गलतियों, अकाउंट नंबर में गलती, अड्रेस और अन्य गलतियों की समय रहते सुधार ले। इसके लिये आप पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ में Farmer Corner पर जाकर अपडेशन के विकल्प से अकाउंट सम्बंधित त्रुटियों को सुधार सकते है। वही अकाउंट नंबर में गलती सुधार के लिए कृषि कार्यालय या लेखपाल से संपर्क कर इसे सही कर ले।

Leave a Comment