PM Kisan: इंतजार खत्म, आज खाते में क्रेडिट हो जाएगी 11वीं किस्त, ऐसे कर पाएँगे चेक

PM Kisan Update : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों का इंतज़ार आज ख़त्म होने जा रहा है, केंद्र सरकार आज यानी 31 मई 2022 को योजना की 11 वीं किश्त के 2000 रूपये की राशि लाभार्थी किसानों के खाते में ट्रांसफर करने वाली है। पीएम सम्मान निधि योजना के तहत सरकार राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर आय वर्ग छोटे व लघु किसानों को आर्थिक सहयोग प्रदान करने के लिए सालाना 6000 रूपये की वित्तीय सहायता राशि तीन किश्तों में ट्रांसफर करवाती है। योजना के तहत अभी 1 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा लाभार्थी किसानों के खातों में योजना की 10 वीं किश्त की राशि भेजी गई थी, जिसके बाद से लाभार्थी किसान योजना की 11 वीं किश्त की राशि के जारी होने इंतज़ार कर रहे थे।

आज खाते में क्रेडिट हो जाएगी PMKSY 11वीं किस्त

पीएम किसान योजना के अंतर्गत आने वाले पात्र लाभार्थियों के खाते में आज सरकार 11 वीं किश्त की राशि ट्रांसफर करने जा रही है, जिसके लिए सरकार द्वारा योजना के पात्र किसानों को योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए e-KYC की प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य किया गया था, जिससे योजना का लाभ केवल पात्र व जरूरतमंद किसानों को प्राप्त हो सके और कोई अपात्र व्यक्ति योजना का गलत तरीकर से लाभ न ले सके। पीएम सम्मान निधि के तहत अभी तक कुल 20,000 रूपये की 10 किश्तें किसानों के खातों में भेजी जा चुकी हैं, लेकिन कुछ किसानों के खातों में अभी भी 10 वीं किश्त की राशि जारी नहीं हुई है, ऐसे किसानों के खातों में पिछली किश्त की राशि जुड़कर आ सकती है, जिसे लेकर अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

ऐसे सभी पात्र किसानों जिनके द्वारा ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है और उनके खातों में अभी तक 10 वीं किश्त की राशि जारी नहीं हुई है, उन्हें विभाग द्वारा आश्वस्त किया गया है. की टैक्निकल कारण लाभार्थियों के खाते में यह किश्त जारी नहीं की गई है, ऐसे सभी किसानों के खातों में यह राशि एक साथ जारी कर दी जाएगी।

यह भी देखें :- पीएम किसान सम्मान निधि में खाता ऐसे सही करें

PM Kisan योजना का स्टेटस ऐसे करें चेक

योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा लाभार्थियों के खातों में भेजी गई राशि लाभार्थी के खाते में पहुँची या नहीं यह जानने के लिए आवेदक किसान यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर योजना का स्टेटस चेक कर सकेंगे।

  • इसके लिए आवेदक सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करें।
  • अब आपको होम पेज पर तरफ Farmers Corner का विकल्प दिखाई देगा।
  • यहाँ आपको Beneficiary Status के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद नए पेज पर आपको आधार नंबर या अकाउंट नंबर में से किसी एक विकल्प का चयन करना होगा।
  • अब आपको उस संख्या को बॉक्स में भरकर Get Data के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपके सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी खुलकर आ जाएगी।
  • यदि आपके स्टेटस में FTO is generated and payment is pending लिखा आता है, तो इसका मतलब आपका अमाउंट प्रोसेस हो रहा है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment