PM Kisan Yojana: इन किसानों को 10वीं क़िस्त नही देगी सरकार, देखें कहीं आपका नाम भी तो नही इसमें

केंद्र सरकार द्वारा जल्द ही PM Kisan Yojana की 10वीं क़िस्त जारी की जाने वाली है. जो भी किसान इस योजना के लाभार्थी है उन्हें इस योजना के तहत सरकार द्वारा सालाना 6,000 रुपए 3 समान किस्तों में किसानों के बैंक खाते में भेजे जाते है. पर अगर आपके आवेदन में कुछ त्रुटि हो तो आपको इस योजना की 10वीं क़िस्त से वंचित रह सकते है. केंद्र द्वारा जारी की गयी 9वी क़िस्त में देश के 75 लाख किसानों का पेमेंट पूरा नहीं हो पाया था. चलिए जानते है इसकी वजह और कैसे आप बच सकते है इस चीज से ये भी जानें

इन किसानों को नहीं मिलेगी पीएम किसान योजना 10वी क़िस्त

जिन भी किसानो ने PM किसान योजना के रजिस्ट्रेशन में अपने आधार नंबर, बैंक अकाउंट या फॉर्म भरने में किसी प्रकार की गलती की है उनके फॉर्म एक्सेप्ट नहीं किये जा रहे है जिससे की उन्हें इस योजना की 10वीं क़िस्त नहीं मिलेगी. इस योजना के तहत सिर्फ पात्र किसानों को ही आर्थिक सहायता दी जाती है. अगर आप इस योजना के पात्र नहीं है और फिर भी इसके लिए आवेदन करते है तो भी आपको इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा. सरकार ने इस योजना के लिए ये शर्तें रखी है.

  • आवेदक किसान होना चाहिए
  • वह छोटे और मंझोले किसानों की श्रेणी में आता हो
  • उसकी खुद की खेती लायक जमीन होनी चाहिए
  • वह आयकर दाता ना हो
  • उसका खुद का बिजनेस ना हो
  • वह आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में आता हो

अगर आप इन शर्तो को पूरा करते है तो ही आप PM किसान योजना में आवेदन करने के पात्र है.

क्यों अटक जाती है क़िस्त

अगर आप इस योजना का फॉर्म भरने में किसी भी तरह की कोई गलती करते है या आप कोई गलत जानकारी देते है तो आपकी PM Kisan की क़िस्त अटक जाती है. अगर आपने कोई गलत दस्तावेज भी जमा किया है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा. इसलिए जब भी आप इस योजना का फॉर्म भरें तो सारी जानकारी ध्यानपूर्वक भरें. अपने आधार कार्ड नंबर और बैंक अकाउंट का नंबर सही तरीके से भरे साथ ही नाम की गांव की और फॉर्म में अन्य कोई भी जानकारी भर रहे हो तो स्पेलिंग अच्छे से चेक कर लें

आप जब भी इसका फॉर्म जमा करवाने वाले हो तो एक बार भरी गयी जानकारी को अच्छे से चेक कर ले. साथ ही मांगे गए दस्तावेजों की फोटोकॉपी भी अच्छे से अपलोड कर ले.

इस तरह सही कर सकते है त्रुटियों को

अगर आपके फॉर्म में कोई गलती हो तो आप उन्हें इस तरीके से सही कर सकते है.

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाए.
  • होमपेज पर FARMER CORNERS में Edit Aadhaar Failure Records पर क्लिक करे
  • अब आगे की प्रोसेस को पूरा करके आप अपने आधार नम्बर को ठीक कर सकते है.

साथ ही आप FARMER CORNERS में ही Help Desk पर जाकर आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करके इस फॉर्म में हुई अन्य त्रुटियों को भी सुधार सकते है.

अगर कोई त्रुटि वेबसाइट के माध्यम से सही ना हो तो आप अपने सम्बंधित क्षेत्र के कृषि विभाग या लेखपाल के माध्यम से उन्हें ठीक करवा सकते है.

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment