पीएम किसान योजना : इन किसानों को 10 वीं किस्त नहीं देगी सरकार, देखें कहीं आपका नाम भी तो नही इसमें

PM Kisan Yojana के अंतर्गत जल्द ही सरकार 10 वीं किश्त जारी करने वाली है। इस योजना के अंतर्गत सभी किसानों को आर्थिक सहयता प्रदान की जाएगी। PM Kisan Yojana के तहत सभी किसानों को 2000 रूपए की किश्त दी जाती है। ये किश्तें किसानों को साल में तीन बार मिलती हैं। लेकिन कई बार कुछ गलतियों के चलते किसानों को ये किश्तें नहीं मिलती। इसी तरह जिन किसानों के आवेदन में कुछ गड़बड़ी होगी या अन्य किसी प्रकार की समस्या होगी तो उन्हें 10 वीं किश्त नहीं मिल सकेगी। आइये अब जानते हैं इस योजना के बारे में

पीएम किसान योजना

पीएम किसान योजना को ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) भी कहते हैं। इस योजना में किसान परिवारों को हर साल 3 किश्तों में 6000 रूपए प्रदान किये जाते हैं। हर किश्त 2000 रूपए की होती है जो किसानों को हर 4 माह में प्रदान की जाती है। अब तक 1.38 लाख करोड़ रुपये से अधिक धनराशि किसान परिवारों के बैंक खातों में हस्तांतरित की जा चुकी है। ये धनराशि किसान परिवार के बैंक खाते में डायरेक्ट स्थानांतरित की जाती है।

इन किसानों को 10 वीं क़िस्त नही देगी सरकार

जैसे की पिछली बार 9 वीं किश्त के दौरान कुछ किसानों को योजना के अंतर्गत मिलने वाली आर्थिक धनराशि की किश्त की पेमेंट रुक गयी थी। ऐसा कुछ त्रुटियों की वजह से हुआ था जिसकी वजह से 75 लाख किसानों को ये किश्त नहीं मिली थी। हो सकता है की इस बार भी ऐसी किसी समस्या के चलते इस किश्त की भी पेमेंट रुक सकती है। आइये जानते हैं ऐसी कौन गलतियां हैं जिनकी वजह से योजना के अंतरगत लाभार्थियों की 10 वीं किश्त रुक सकती है –

पात्रता नहीं रखने वाले किसान को नहीं मिलेगी 10 वीं किश्त

जो भी किसान परिवार इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए पात्रता नहीं रखते उन्हें ये किश्त नहीं मिलेगी। दूसरे शब्दों में कह सकते हैं की जो भी किसान इस योजना के अंतर्गत अपनी पात्रता खो चुके हैं उन्हें इस किश्त का लाभ नहीं मिलेगा।

बैंक खाते संबंधित समस्याएं :

जो बैंक खाते इनएक्टिव हैं या फिर उनमे किसी प्रकार की गड़बड़ी होती है तो भी आप की किश्त आप के बैंक खाते में ट्रांसफर नहीं की जाएगी।

दस्तावेजों में त्रुटि

यदि किसानों द्वारा जमा किये गए दस्तावेजों में किसी प्रकार की कोई त्रुटि आती है तो ऐसे में भी किसानों की अगली किश्त रुक सकती है। यदि कोई दस्तावेज आवेदन के समय कम है या दस्तावेज गलत हैं या फिर सही से अपलोड नहीं हुए हैं तो ऐसे में आप की किश्त रुक जाएगी।

आवेदन के समय होने वाली गलतियां

आवेदन के समय यदि किसान कोई गलतियां कर देते हैं और ये जानकरियां उनके दस्तावेजों से मैच नहीं करती। या फिर जानकारियां गलत पायी जाती हैं तो आप को इस गलती का भुगतान करना पड़ सकता है।

ऐसे कर सकते हैं सुधार

यदि आप इन गलतियों या किसी जानकारी में सुधार करना चाहते हैं तो आप pmkisan.gov.in पर जाकर इन में सुधार कर सकते हैं। यदि आधार से संबंधित जानकारी सही करनी है तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। इसके बाद  Farmer’s Corner पर जाकर Edit Aadhaar Failure पर क्लिक करें। इसके बाद आप आधार संख्या ठीक कर सकते हैं। अकाउंट नंबर संबंधित सुधार करना चाहते हैं तो आप लेखपाल या संबंधित विभाग कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

किसान विकास पत्र योजना : क्या है इस स्कीम की खास बात, ऐसे करें आवेदन

ऐसे ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट crpfindia.com को बुकमार्क करके रखें।

Leave a Comment