PM Kisan: FTO जनरेट होने के बाद आएगी 10वीं क़िस्त, जानें कब आएगी 10वीं क़िस्त

PM Kisan: दोस्तों आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना से तो परिचित ही होंगे। इस योजना की शुरुआत देश के प्रधानमन्त्री जी के द्वारा की गयी। उन्होंने इस योजना की शुरुआत देश के सभी किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करें के लिए की है। इसके अंतर्गत सरकार देश के सभी किसानों के खाते में प्रत्येक वर्ष किश्त के रूप में पैसे भेजती है। आज तक इस योजना की 9 किश्त जारी हो चुकी है। और अब सभी लाभार्थी 10वीं किश्त का इन्तजार कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि FTO जनरेट होने के बाद 10 भी किसानों के खाते में पहुंचाई जाएगी। यदि आप भी इस योजना के लाभार्थी हैं और इससे जुडी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

क्या है FTO

पीएम किसान के पोर्टल पर यदि आप अपनी स्थिति चेक कर रहे हैं तो आपको FTO is Generated and Payment confirmation is pending ऐसा दिखा रहा होगा। इसके लिए आपको घबराने की जरुरत नहीं है। FTO का पूरा नाम Fund Transfer Order है जिसका मतलब है कि “राज्य सरकार ने सभी किसानों के आधार कार्ड नंबर, बैंक खता नंबर और बैंक का IFSC कोड सहित और विवरणों की जानकारी को जांच लिया है।” बताया जा रहा है कि 10वीं किश्त की धनराशि तैयार है। और अब कुछ ही समय बाद यह किश्त किसानों के खाते में पहुंचाई जाएगी।

कब तक मिलेगी 10वीं किश्त

दोस्तों आप सभी जानते हैं कि पीएम किसान सम्मान योजना की 10वीं किश्त आने में काफी समय लग गया है। और सभी किसान इस किश्त का बेसब्री से इन्तजार कर रहे हैं। पिछले सप्ताह इस किश्त को आने की जानकारी दी गयी थी। लेकिन यह अभी तक नहीं आयी है। बताया जा रहा है कि पीएम किसान सम्मान योजना की ये किश्त 25 दिसंबर तक किसानों के खाते में पहुंचाई जाएगी। अनुमान लगाया जा रहा है कि पिछले वर्ष 2020 में भी यह किश्त 25 दिसंबर को ही सभी किसानों के खाते में पहुंचाई गयी थी तो बार भी यह किश्त उसी दिन सभी के खाते में पहुँच जाएगी।

10वीं किश्त देर में आने का कारण

सभी लोग 10वीं किश्त का इंतज़ार तो कर रहे हैं, साथ ही साथ सभी के मन में किश्त देर में आने का कारण जानने की भी उत्सुकता है। यदि आप भी इसका कारण जानना चाहते हैं तो आपको बता दें कि ज्यादातर राज्यों ने RFT अर्थात रिक्वेस्ट फण्ड ट्रांसफर तो साइन कर दिया था, लेकिन अभी तक Fund Transfer Order जनरेट नहीं हुआ था। तो जब तक FTO जनरेट नहीं हुआ तब तक किसानों के खाते में पैसे नहीं डाले जाते हैं।

इसके साथ साथ इसका एक दूसरा कारण भी है। कुछ समय पहले ही पीएम किसान सम्मान योजना में कुछ बदलाव किया गया था। इस बदलाव के तहत केवल उन्हीं किसानो के खाते में पैसे ट्रांसफर किये जायेंगे जिन्होंने अपना आधार e-KYC करवाया होगा। परिवर्तन कुछ समय पहले ही किया गया था, तो ये समय सरकार द्वारा किसानों को e-KYC करवाने के लिए दिया गया था। इस कारण भी पीएम किसान सम्मान योजना की 10किश्त में देरी हुई है।

Leave a Comment