PM Kisan Wapasi List: पीएम किसान किस्त वापसी की लिस्ट जारी, ऐसे पता करें आपका नाम है या नही

PM Kisan Wapasi List: केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत पीएम किसान किस्त वापसी की लिस्ट जारी कर दी गयी है. जिन भी किसानों का नाम इस सूची में आया है उन्हें केंद्र द्वारा इस योजना के अंतर्गत मिले सभी किस्तों की एक-एक पाई वापस करनी होगी. इस योजना में अपात्र किसानो द्वारा लाभ लिए जाने की खबरों के बाद सरकार ने ये सख्त कदम उठाया है. देश के आर्थिक रूप से गरीब किसानो के लिए शुरू की गयी इस योजना के अंतर्गत सिर्फ पात्र किसानो को इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवाना था परन्तु अब इसमें कुछ ऐसे किसानो के रजिस्ट्रशन की भी खबरें सामने आ रही है जो आयकर दाता है और इन्हे इस योजना का पैसा वापस करने के लिए केंद्र या राज्य सरकारों के पोर्टल पर जाकर रिफंड करना होगा।

क्या है पात्रताएं

सरकार ने इस योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए कुछ पात्रताएं निर्धारित की थी और सिर्फ वही किसान इस योजना में भाग ले सकते है.

  • आवेदक को किसान होना चाहिए.
  • आवेदक के पास 2 हेक्टेयर तक कृषि भूमि होनी चाहिए.
  • उसे जमीन का मालिक होना चाहिए.
  • किसान आयकर दाता नहीं होना चाहिए.
  • उसे सरकारी सेवाओं में नहीं होना चाहिए.
  • उसे किसी संवैधानिक पद पर नहीं होना चाहिए.

क्यों जारी की गयी है : पीएम किसान किस्त वापसी लिस्ट

इस योजना के शुरू होने के पश्चात वर्ष 2019 में केंद्र सरकार को सूचना मिली थी की कुछ ऐसे लोग भी इस योजना का लाभ ले रहे है जो की इसके मानको को पूरा नहीं करते. सरकार द्वारा जांच किये जाने पर यह सभी तथ्य सही निकले और तो और इसमें कुछ ऐसे लोग भी लाभ ले रहे थे जो की किसानों की श्रेणी में भी नहीं आते थे. उत्तर प्रदेश में बहुत सारे सरकारी कर्मचारियों में इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवा रखा था. साथ ही देश के अलग-अलग जगहों से बहुत सारे आयकर दाता किसान, भूमिहीन और संवैधानिक पदों पर बैठे लोग भी इस स्कीम का गलत फायदा उठा रहे थे.

इन सभी घटनाओं के मद्देनजर सरकार ने सख्त कदम उठाने का फैसला लिया है और इन सभी अपात्र किसानों से इस योजना के तहत जारी सारी राशि वसूल करने का फैसला लिया है. बिहार सरकार ने तो इसके लिए आधिकारिक पोर्टल पर इन लोगो के नाम की लिस्ट भी जारी कर दी है. और राज्य भी इसके लिए कदम उठाने की तैयारी में है.

कहीं आपका नाम तो नहीं! ऐसे करे चेक

अगर आप जानना चाहते है की इस लिस्ट में कही आपका नाम तो नहीं है तो आपको अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. हर राज्य ने अपने राज्य के किसानों की लिस्ट इसी पोर्टल पर जारी की है. जो भी किसान बिहार राज्य से है उन्हें सबसे पहले बिहार सरकार के आधिकारिक पोर्टल पर dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाना होगा अब ऐसे चेक करे अपना नाम

  • होमपेज पर आवेदन की स्थिति/आवेदन प्रिंट में PM KISAN आयकर अयोग्य किसान पर क्लिक करे.
  • अगले पेज पर अपना मोबाइल नंबर भरें
  • Search पर क्लिक करें।
  • इस तरह से आप देख सकते है की कहीं आपका नाम तो इस लिस्ट में नहीं है.

आप चाहे तो भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट bharatkosh.gov.in के होमपेज पर Quick Payment के ऑप्शन पर जाकर भी सारी Formalities पूरी करके भी इस योजना की सारी किस्तें वापस कर सकते है.

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment