PM Kisan Beneficiary Status: बस इन किसानो के खाते में आएँगे पैसे लिस्ट जारी, ऐसे करें चेक

PM Kisan Beneficiary Status: केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लाभार्थी सूची जारी कर दी गयी है। यह लाभार्थी सूची ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध करवाई गयी। जो भी आवेदक यह जानना चाहते है कि उनका नाम लिस्ट में या नहीं। वह अपने मोबाइल व कंप्यूटर के माध्यम से योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना नाम लिस्ट में देख सकते है। आपको बता देते है जिन भी आवेदकों का नाम लिस्ट में शामिल होगा उन्हें योजना के तहत 10वी क़िस्त प्रदान कर दी जाएगी। यह क़िस्त 15 दिसंबर 2021 तक लाभार्थियों के बैंक खाते में भेज दी जाएगी।

किसानों को मिलती है इतने रुपये की राशि

पीएम किसान निधि सम्मान योजना का मुख्य लक्ष्य किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है और कृषि क्षेत्र में और अधिक विकास करना है। योजना के माध्यम से किसान नागरिकों को साल भर में 6 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाती है यह राशि 3 बराबर किस्तों (2000 रूपये) में 4 महीने के गैप में दी जाती है। अभी तक किसानों के खाते में 9 किस्तों को भेजा जा चुका है और अब सभी को 10वी क़िस्त बैंक खाते में आने का बेशब्री से इंतजार है। देश के 11.37 करोड़ किसानों को योजना का लाभ प्रदान किया जा चुका है अभी तक इन सभी किसानों के खाते में 1.58 लाख करोड़ राशि सरकार द्वारा भेजी जा चुकी है।

आ सकती है दिसंबर के महीने में 10वी क़िस्त

रिपोर्टस की माने तो सरकार जल्द ही किसानों के बैंक खाते में 10वी क़िस्त ट्रांसफर करेगी। 15 दिसंबर 2021 तक यह क़िस्त किसानों के खाते में आने की संभावना है। यदि किसी किसान के दस्तावेज या आवेदन फॉर्म में किसी भी प्रकार की गलती हुई होगी तो उसे योजना के तहत लाभ प्रदान नहीं किया जायेगा। पिछले साल 25 दिसंबर 2020 को योजना की क़िस्त भेजी गयी थी।

ऐसे करें पीएम किसान बेनेफिशरी स्टेटस चेक

पीएम किसान बेनेफिशरी स्टेटस चेक करने के लिए आवेदक दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • आवेदक को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना है।
  • जिसके बाद आपको होम पेज पर फार्मर कार्नर सेक्शन में जाकर बेनेफिशरी स्टेटस पर क्लिक करना है।
  • अब आपको अगले पेज पर 3 ऑप्शन जैसे: आधार कार्ड, अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर में से किसी एक ऑप्शन को सेलेक्ट कर लेना है।
  • जिसके बाद आपको अपने अनुसार चुने गए ऑप्शन की संख्या डालनी है।
  • और गेट डाटा पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही सम्बंधित जानकारी आपके सामने आ जाएगी।

ऐसे करें बेनेफिशरी लिस्ट में अपना नाम

सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। अब आपको होम पेज पर फार्मर कार्नर सेक्शन में जाकर बेनेफिशरी लिस्ट पर क्लिक करना है। अब आपको अगले पेज पर अपना स्टेट, डिस्ट्रिक्ट, सब-डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक, विलेज सेलेक्ट करना है । अब आपको गेट रिपोर्ट पर क्लिक कर देना है। जिसके बाद आपके सामने लिस्ट खुल कर आजायेगी। आप लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment