PM Kisan Pension: अब 2000 रुपए की किस्‍त के साथ मिलेगी 3000 रुपये की गारंटीड मासिक पेंशन, ये रहा प्रोसेस

PM Kisan Pension : केंद्र सरकार द्वारा देश के लघु एवं सीमान्त किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार करने व उनकी आय में वृद्धि करने के लक्ष्य से पीएम किसान पेंशन योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना को पीएम मानधन योजना के नाम से भी जाना जाता है, जिसके माध्यम से देश के किसानों को वृद्धावस्था में समाजिक सुरक्षा का लाभ प्रदान किया जाएगा। यह लाभ के लिए देश के 60 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग के लाभार्थी किसानों को सरकार द्वारा प्रतिमाह 3000 रूपये की पेंशन के रूप में उनके बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाएगा, जिससे किसानों को वृद्धावस्था में आर्थिक आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु दूसरों पर निर्भर नहीं रहना पडेगा।

इस योजना की पात्रता को पूरा करने वाले आवेदक किसान देश के जो भी किसान योजना में आवेदन करना चाहते हैं, वह ऑनलाइन पीएम मानधन योजना की वेबसाइट पर आवेदन की प्रक्रिया को पूरी कर सकेंगे।

PM Kisan Pension
PM Kisan Pension: अब 2000 रुपए की किस्‍त के साथ मिलेगी 3000 रुपये की गारंटीड मासिक पेंशन, ये रहा प्रोसेस

जाने कैसे 2000 रुपए की किस्‍त के साथ मिलेगी 3000 रुपये की गारंटीड मासिक पेंशन

देश के किसानों को लाभ पहुँचाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा पीएम सम्मान निधि योजना के माध्यम से आवेदक किसानों को वर्ष में कुल 6000 रूपये की 3 किश्तें 2000 रूपये के रूप में लाभार्थी किसानों को आर्थिक सहयोग प्रदान किया जाता है। जिसमे अभी तक योजना की 9 किश्तें लाभार्थियों को जारी कर देने के बाद अब सरकार इसकी दसवीं किश्त भी दिसंबर के महीने में जारी करने जा रही है, इसके अलावा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को 2000 रूपये की आर्थिक सहायता के साथ-साथ 3000 रूपये की गारंटीड मासिक पेंशन का लाभ भी प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा किसान मानधन योजना की शुरुआत की गई है।

किसान मानधन योजना के माध्यम से अब पीएम सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों को पेंशन की सुविधा प्रदान कर और अधिक लाभान्वित किया जा सकेगा, इसके लिए पीएम पेंशन योजना में 18 से 40 वर्ष की आयु के किसानों को योजना में निर्धारित अवधि के लिए 55 से 200 रूपये निवेश करने होंगे, जिसके बाद 60 वर्ष की आयु पूरी हो जाने पर किसानों को प्रतिमाह 3000 पेंशन का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

PM Kisan Maandhan Yojana में ऐसे करें आवेदन

देश के जो भी किसान वृद्धावस्था में पेंशन का लाभ प्राप्त करने के लिए पीएम मानधन योजना में आवेदन करना चाहते हैं वह यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर योजना में आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

  • आवेदक किसान को सबसे पहले मानधन योजना की ऑफिसियल वेबसाइट maandhan.in पर जाना होगा।
  • अब होम पेज पर आपको Click Here to Apply का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज में आप Self Enrollment के विकल्प पर क्लिक कर लें।
  • अब नए पेज में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके आपको प्रोसीड के विकल्प पर क्लिक कर लेना होगा।
  • जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे आपको वेरीफाई करने के लिए ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरकर आपको उसमे माँगे गए दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को अपलोड कर देना होगा।
  • अब आखिर में बाद आपको Submit के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा, जिसके बाद योजना में आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

PM Kisan Maandhan Yojana से संबंधित FAQs

पीएमकेएमडीडी का मतलब क्या है ?

पीएमकेएमडीडी की फुल फॉर्म है प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

PM Kisan Maandhan Yojana की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है ?

maandhan.in

PM किसान मानधन योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

1800 267 6888
14434

Leave a Comment