PM Kisan Status: अप्रैल में इस दिन आएगी पीएम किसान की 11वीं क़िस्त, ऐसे चेक करें स्टेटस

केंद्र सरकार द्वारा नववर्ष के मौके पर किसानो को राहत देते हुए PM Kisan निधि की 10वीं क़िस्त जारी की गयी थी। तभी से किसान योजना की 11वीं क़िस्त (PM-KISAN 11th installment) का इन्तजार कर रहे है। आपको बता दे की योजना के तहत सरकार द्वारा 11वीं क़िस्त के रूप में 2000 रुपए की धनराशि किसानो के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी। ऐसे में किसानो को अप्रैल माह में सरकार द्वारा सौगात दी जा सकती है। जिन भी किसानो ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत रजिस्ट्रेशन करवाया है वे योजना का लाभ लेने के लिए पात्र है। सरकार द्वारा सभी रजिस्टर्ड किसानो को ऑनलाइन माध्यम से अपना पीएम किसान अकाउंट सम्बंधित स्टेटस देखने की सुविधा प्रदान की गयी है।

अप्रैल माह में जारी होगी 11वीं क़िस्त – PM-KISAN 11th installment

आपको बता दे की सरकार द्वारा हर चार माह के अंतराल में प्रधानमंन्त्री किसान सम्मान निधि के तहत पात्र किसानो के बैंक अकाउंट में योजना की धनराशि ट्रांसफर की जाती है। सरकार द्वारा जनवरी माह में ही इस योजना की 10वीं क़िस्त जारी की गयी थी ऐसे में अप्रैल माह के पहले हफ्ते में किसानो के बैंक अकाउंट में 2,000 रुपए की धनराशि ट्रांसफर की जा सकती है। प्रधानमन्त्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानो के बैंक अकाउंट में वर्ष में 6,000 रुपए की धनराशि 3 बराबर किस्तों में ट्रांसफर की जाती है। अब तक पीएम-किसान योजना के तहत पूरे देश के 12 करोड़ से भी अधिक किसानो को लाभ प्रदान किया जा चुका है।

अनिवार्य होगा e-KYC करवाना

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमन्त्री किसान सम्मान निधि योजना में बड़ा बदलाव करते हुये सभी किसानो के लिए ई-केवाईसी (e-KYC) करना अनिवार्य कर दिया गया है। बीच में इस सम्बन्ध में समस्या होने पर इसे सरकार द्वारा कुछ समय के लिए रोका गया था परन्तु फिर से सरकार द्वारा e-KYC को करना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके लिए किसानो को 31 मार्च तक का समय दिया गया है। जो किसान अपने खाते को e-KYC के द्वारा ऑथेंटिकेट नहीं करेंगे वे योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे। फार्मर कार्नर में जाकर e-KYC के विकल्प पर क्लिक करके और अन्य फॉर्मलिटीज पूरी करके किसान ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरी कर सकते है।

अब मोबाइल नंबर से नहीं देख पाएंगे स्टेटस

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमँत्री किसान सम्मान निधि के तहत लाभार्थियों को स्टेटस देखने के सुविधा में बड़ा बदलाव किया गया है। पहले जहाँ किसान मोबाइल नंबर के माध्यम से अपना पीएम-किसान स्टेटस चेक कर सकते थे अब सरकार द्वारा इस सुविधा को बंद कर दिया गया है। हालांकि पात्र किसान अपने बैंक अकाउंट नंबर और आधार नंबर के माध्यम से अपना PM-KISAN स्टेटस चेक कर सकते है।

ये है Pm-kisan स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

अपने Pm-kisan स्टेटस देखने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे।

  • सबसे पहले Pm-kisan की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जायें।
  • होमपेज पर Beneficiary Status का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपना आधार या बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करके आप अपने अकाउंट का स्टेटस देख सकते है।

आपको बता दे की वेनेफिसिएरी स्टेटस के माध्यम से किसान योजना के तहत अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की गयी राशि चेक कर सकते है साथ ही इसके माध्यम से वे इससे सम्बंधित अन्य विवरण भी प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment