PM Kisan 10th Installment Date 2021: इस दिन आएगी 10वीं लिस्ट

PM Kisan 10th Installment Date 2021– पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत एक वर्ष की अवधि में 6 हजार रूपए की राशि किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है यह राशि योजना में पंजीकृत सभी लाभार्थी किसानों के खाते में 4-4 माह के अंतराल में दो हजार रूपए की राशि के रूप में किसानों के बैंक खाते में भेजी जाती है। अभी तक केंद्र सरकार के द्वारा 9वीं क़िस्त के रूप में 18 हजार रूपए की राशि किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की गयी है। जल्द ही सभी किसानों के खाते में दिसंबर माह में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं क़िस्त भेजी जाएगी। आप यहाँ दी गयी गयी जानकारी के आधार पर पीएम किसान 10वीं क़िस्त की महत्वपूर्ण तिथि के बारे में जानकारी को प्राप्त कर सकते है।

पीएम किसान योजना की 10वीं क़िस्त

केंद्र सरकार की ओर से दिसंबर माह में सभी लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में PM Kisan 10th Installment ट्रांसफर की जाएगी। देश के जिन किसान नागरिकों के द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन नहीं किया गया है वह 10वीं क़िस्त आने से पहले योजना में आवेदन कर सकते है ,एवं दिसंबर माह में आने वाली क़िस्त का लाभ प्राप्त कर सकते है। यह सभी किसानों को आर्थिक सहायता राशि प्रदान करने हेतु योजना को देश भर में लागू किया गया है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 10वीं क़िस्त तिथि

15 दिसंबर 2021 तक देश के सभी किसान नागरिकों के बैंक खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं क़िस्त भेजी जाएगी। 10वीं क़िस्त के रूप में किसानों के बैंक खाते में कुल मिलाकर यह 20 हजार रूपए की राशि प्राप्त होगी। अभी तक इस योजना का लाभ देश के लगभग 11 करोड़ 37 लाख से अधिक किसान नागरिक प्राप्त कर रहे है।

पीएम किसान 10वीं क़िस्त स्टेटस कैसे चेक करें ?

जिन किसानों के द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन किया गया है वह 10वीं क़िस्त का स्टेटस नीचे दी गयी प्रक्रिया के अनुसार कर सकते है।

  • PM Kisan 10th Installment Status Check करने के लिए pmkisan.gov.in की ऑफिसियल वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट में विजिट करने के पश्चात होम पेज में Farmers Corner के सेक्शन में Beneficiary Status के विकल्प में क्लिक करें।
  • अगले पेज में दिए गए तीन विकल्पों में से आधार नंबर ,अकाउंट नंबर ,या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुने।
  • और नंबर दर्ज करके get data के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • नए पेज में किसान नागरिक को पीएम किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित सभी जानकारी दिखाई देगी।

Leave a Comment