पीएम केसीसी योजना – गरीब किसानो को सरकार दे रही 5 लाख रुपये, ऐसे करें आवेदन

दोस्तों अगर आप भी कृषक है और कृषि व्ययों के लिए ऋण चाहते है तो क्या आपको पता है की गरीब किसानो को सरकार दे रही है 5 लाख रुपये ! जी हाँ सरकार कृषको को 5 लाख रुपए तक का लोन बहुत कम ब्याज दर पर दे रही है। अगर आप भी PM KCC Yojana योजना के बारे में जानना चाहते है जिसके तहत यह सुविधा प्रदान की जा रही है तो इस लेख के अंतर्गत आपको PM KCC Yojana के बारे में बताया जायेगा जिसके तहत आपको सरकार द्वारा 5 लाख रुपए का कृषि ऋण प्रदान किया जायेगा। इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आप किसान क्रेडिट योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण तथ्यों से परिचित होंगे और साथ ही ये भी जानेगे की आप इस योजना के लिए कैसे आवेदन कर सकते है।

देश के किसानो को कृषि व्यय पूरा करने तथा उन्हें असंगठित क्षेत्रों से ऋण न लेना पड़े इसके लिए सरकार द्वारा PM KCC Yojana शुरू की गयी है जिसके तहत उन्हें न सिर्फ सस्ती दरों पर ऋण मिलेगा अपितु अन्य सुविधाएं भी प्राप्त होंगी।

PM KCC Yojana के लिए ऐसे करें आवेदन

PM KCC Yojana के तहत देश के किसान अधिकृत बैंको से 3 लाख रुपए का ऋण सिर्फ 4% ब्याज की दर पर ले सकते है। इसके तहत 1.6 लाख रुपए का ऋण बिना किसी शर्त के दिया जाएगा। अगर आप दी गयी समय सीमा के अंदर अपना ऋण चुका देते है तो आपकी ऋण की सीमा को बढाकर 5 लाख रुपए कर दी जाएगी अर्थात अगर आप दी गयी समय-सीमा में लिए गए गया ऋण को चुका देते है तो आपको सरकार द्वारा 5 लाख रुपए तक का ऋण प्रदान किया जाएगा। ये सभी लाभ आपको PM KCC Yojanaके तहत प्राप्त होंगे। किसान क्रेडिट कार्ड की वैधता 5 साल है।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए प्रधानमन्त्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी व्यक्ति पात्र है। आप किसान क्रेडिट कार्ड के लिए निम्न तरीको से आवेदन कर सकते है।

ऑनलाइन:- अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो निम्न तरीको को फॉलो करे।

  • आप जिस भी बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते है उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाए।
  • यहाँ आप किसान क्रेडिट कार्ड सेक्शन पर क्लिक कर apply विकल्प को क्लिक करे।
  • अब जो भी जानकारियां मांगी गयी हो उन्हें अच्छे से भर ले और संबंधित दस्तावेजों को भी अपलोड कर दे।
  • एक बार इन सभी जानकारी को अच्छे से चेक कर अंतिम रूप से जमा करे।
  • आपकी आवेदन की जांच करके आपको किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान कर दिया जाएगा।

इन तरीको से आप किसान क्रेडिट कार्ड के लिए apply कर सकते है।

ऑफलाइन:- अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो निम्न चरणों को फॉलो करे।

आप जिस भी बैंक से यह कार्ड बनाना चाहते है उसके लिए संबंधित बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड कर सकते है। इसे भरकर आवश्यक दस्तावेज संलग्न करके बैंक में जमा कर दे। आप चाहे तो संबंधित बैंक में जाकर वहीं से इस योजना हेतु फॉर्म ले सकते है और उसे भरकर आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा करवा सकते है। आपके आवेदन का प्रमाणीकरण करने के बाद आपको किसान क्रेडिट कार्ड दे दिया जाएगा।

इस तरह से आप इस योजना के माध्यम से 5 लाख रुपए तक का ऋण प्राप्त कर सकते है।

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना में ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन, मिलेगी 50% सब्सिडी

ऐसे ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट crpfindia.com को बुकमार्क करके रखें।

Leave a Comment