PM KCC Loan Yojana: किसान केसीसी से ले सकते हैं लाखों रुपए, जाने क्या है तरीका

सरकार द्वारा किसानों के लिए तरह-तरह की योजनाओं को शुरू किया जाता है जिससे उन्हें आर्थिक सहायता मिल सके और उनकी आय दोगुनी हो सके। ऐसी एक योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किसान भाइयों के लिए शुरू की गयी है जिसका नाम है PM KCC लोन योजना। इस योजना के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लाखों रुपये का लोन ले सकते है। लोन उन्ही किसानों को मिल सकेगा जिनके पास किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध होगा।

जिन किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड नहीं है वह जल्द से जल्द ऑनलाइन माध्यम से क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है जिसके बाद वह अपने अनुसार लोन प्राप्त कर सकते है। चलिए जानते है किसान क्रेडिट कार्ड से जुडी कुछ और जानकारी।

किसान ले सकेंगे KCC के माध्यम से इतने लाख रूपये का लोन

किसान नागरिक KCC के माध्यम से खाद्य, बीज व अन्य खेतो में इस्तेमाल करने वाली वस्तुओं उपकरणों के लिए लोन प्राप्त कर सकते है। बात दें की इस कार्ड के जरिये किसानों को 1 लाख 60 हजार तक का लोन सरकार द्वारा प्रदान किया जायेगा। यह लोन बिना किसी गारंटी के 4% ब्याज पर दिया जायेगा। जिससे किसान अपनी खेती की और अच्छे से देखभाल कर सकेंगे। किसान क्रेडिट कार्ड योजना अंतर्गत पशुपालकों और मछुवारों को भी शामिल किया गया है।

क्या है किसान क्रेडिट कार्ड का उद्देश्य

इस योजना का उद्देश्य किसानों को मुश्किल समय में लोन उपलब्ध करवाना है। KCC लोन में केंद्र सरकार द्वारा 2% की सब्सिडी दी जाएगी। और इसके साथ ही समय पर लोन का भुगतान करने वाले किसानों को 3% का इंटेंसिव डिस्काउंट भी मिलेगा।

देश के 2.5 करोड़ किसानों को दिए गए KCC

देश के 2.5 करोड़ किसानों को सरकार की तरफ से किसान क्रेडिट कार्ड बांटे गए। इस योजना का संचालन नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट द्वारा किया जाता है। अब इस योजना को सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के साथ जोड़ दिया है।

कौन बनवा सकते है किसान क्रेडिट कार्ड

  • राज्य के वह किसान जिनके पास खुद की भूमि और खतौनी होगी।
  • 18 से 75 साल के किसान नागरिक KCC बनाकर लोन प्राप्त कर सकते है।
  • मछुवारे व पशुपालक भी इस योजना का आवेदन कर सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment