PM Awas Yojana Eligibility: बस इन लोगों को मिलेगा पीएम आवास से 3 गुना पैसा, यहाँ देखें योग्यता

अगर आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन करने की सोच रहे है तो आपके लिए खुशखबरी है. जी हाँ अब आपको इस योजना के तहत मिलने वाली राशि का 3गुना पैसा मिल सकता है. हाल ही में  झारखंड विधानसभा की प्राक्कलन समिति ने इसके लिए वर्तमान में मिल रही धनराशि को 3 गुना करने का सुझाव दिया है. अगर समिति की इन माँगो को मान लिया जाता है तो निश्चित रूप से रूप से इस योजना के पात्र लोगो को इसका लाभ मिलेगा. चलिए जानते है पूरी खबर

ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को मिलेगा लाभ

केंद्र सरकार की PM Awas Yojana के तहत देश के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को घर बनाने के लिए सरकार द्वारा आर्थिक मदद दी जाती है. वर्तमान में इस योजना के तहत लाभार्थियों को 1 लाख 20 हजार रूपये की धनराशि दी जा रही है जिससे की वे भी अपने लिए पक्के घर का निर्माण कर सकें. झारखण्ड विधानसभा के मानसून सत्र के अंतिम दिन सभापति दीपक बिरुआ ने प्राक्कलन समिति की रिपोर्ट को सदन के पटल पर रखते हुये प्रधानमन्त्री आवास योजना के तहत मिलने वाली राशि को चार लाख रुपए तक करने की अनुशंसा की है. झामुमो विधायक दीपक बिरुआ ने कहा है की वर्त्तमान में घर बनाने की लागत बढ़ गयी है. जिससे की घर निर्माण में प्रयुक्त होने वाली सभी चीजों के दाम बढे है अतः इसकी योजना में मिलने वाली राशि को भी बढ़ाना चाहिए

पीएम आवास योजना की धनराशि की चार गुना करने की मांग

इस रिपोर्ट को पेश करते है विधायक बरुआ ने कहा की वर्तमान में महंगाई काफी बढ़ गयी है जिससे की पीएम आवास योजना के तहत दी जाने वाली राशि नाकाफी है. सरकार द्वारा अभी इस योजना के लाभार्थियो को 1 लाख 20 हजार रुपए दिए जाते है. उन्होंने कहा की गरीब लोग घर बनाने के लिए 50 हजार से 1 लाख रुपए तक अपनी जेब से देने में समर्थ नहीं है. अत उन्होंने केंद्र सरकार और राज्य सरकार से अपील की है की इस योजना के तहत मिलने वाली राशि को बढाकर 4 लाख रुपए किया जाये ताकि गरीब लोगो पर आर्थिक बोझ ना पड़े. अगर केंद्र द्वारा इस पर कोई डिसीजन नहीं लिया जाता है तो इसमें राज्य के अंशदान को बढ़ाने को मांग की गयी है.

इन लोगो को मिलेगी 3गुनी राशि

हालांकि अभी तक केंद्र सरकार द्वारा इस पर कोई भी निर्णय नहीं लिया गया है. अगर सरकार द्वारा समिति की माँगो को मान लिया जाता है तो लोगो को इस योजना की बढ़ी हुई राशि मिलने लगेगी. अगर केंद्र सरकार द्वारा इस समिति की रिपोर्ट पर कोई कार्यवाही नहीं की जाती तो राज्य इस योजना में अपना अंशदान बढाकर राज्य के लोगो को इस योजना के तहत 3गुनी राशि दे सकता है. अभी फिलहाल केंद्र और राज्य सरकार के फैसले पर सबकी निगाहें टिकी हुई है.

PM आवास योजना

प्रधानमन्त्री आवास योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को अपना घर बनाने के लिए आर्थिक मदद दी जाती है. इस योजना के द्वारा सरकार देश के सभी लोगो को अपना घर देना चाहती है ताकि सबकी सर छत हो.

Leave a Comment